नई दिल्ली,एजेंसी। भारत आज पहली बार सुरक्षा अधिकारियों के एक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस सम्मेलन में कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए हैं। इस बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार(NSA) अजीत डोभाल ने की है। 

इस मौके पर NSA अजीत डोभाल ने अफगानिस्तान में उभरती सुरक्षा स्थिति और उस देश से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद के खतरे से निपटने के तरीकों पर चर्चा की।

मध्य एशियाई देशों संग कनेक्टिविटी भारत की प्राथमिकता

एनएसए डोभाल ने कहा कि मध्य एशियाई देशों के साथ कनेक्टिविटी भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकता बनी हुई है। हम इस क्षेत्र में सहयोग, निवेश और कनेक्टिविटी बनाने के लिए तैयार हैं। कनेक्टिविटी का विस्तार करते समय यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पहल परामर्शी, पारदर्शी और सहभागी हों।

उन्होंने आगे कहा, अफगानिस्तान सहित क्षेत्र में आतंकवादी नेटवर्क का बना रहना भी गहरी चिंता का विषय है। वित्तपोषण आतंकवाद का जीवन है और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करना हम सभी के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए।

अफगानिस्तान हम सबके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों, सुरक्षा परिषदों के सचिवों की पहली भारत-मध्य एशिया बैठक में NSA अजीत डोभाल ने कहा, संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल संस्थाओं को सहायता प्रदान करने से बचना चाहिए। उन्होंने अफगानिस्तान पर जोर देते हुए कहा, अफगानिस्तान हम सबके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। तत्काल प्राथमिकताओं और आगे के रास्ते के संबंध में भारत की चिंताएं और इस जुड़े उद्देश्य हम सभी के आगे हैं।

तुर्कमेनिस्तान का प्रतिनिधित्व भारत में उसके राजदूत ने किया। 

पिछले साल नवंबर में भारत ने अफगानिस्तान की स्थिति पर एक क्षेत्रीय वार्ता की मेजबानी की थी, जिसमें रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के एनएसए ने भाग लिया था। लेकिन यह पहली बार है जब भारत मध्य एशियाई देशों के शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों की मेजबानी कर रहा है।

यह भी पढ़ें- BR Ambedkar 67th Death Anniversary: प्रधानमंत्री मोदी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने दी श्रद्धांजलि

यह भी पढ़ें- Winter Session: शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, विभिन्न दलों के नेता होंगे शामिल

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट