Move to Jagran APP

Corona Vaccine Updates: पहले चरण के टीकाकरण के लिए वैक्सीन का पर्याप्त भंडार : वीके पॉल

पॉल ने कहा कि अब से तीन से चार महीने बाद अन्य टीके लगेंगे और भंड़ार और भी बड़ा हो जाएगा। और इससे टीकाकरण कार्यक्रम में और अधिक तेजी लाई जा सकती है। सरकार जल्द ही COVID-19 वैक्सीन की खरीद और वितरण के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा करेगी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 03:03 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 09:14 PM (IST)
Corona Vaccine Updates: पहले चरण के टीकाकरण के लिए वैक्सीन का पर्याप्त भंडार : वीके पॉल
पहले चरण में प्राथमिकता के तहत COVID-19 वैक्सीन का पर्याप्त भंडार मौजूद: वी के पॉल

नई दिल्ली, प्रेट्र। नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल ने सोमवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों समेत कोरोना महामारी से अग्रिम मोर्चे पर जूझ रहे लोगों का पहले चरण में टीकाकरण करने के लिए देश में टीके का पर्याप्त भंडार उपलब्ध है। पॉल कोरोना के टीकाकरण को लेकर बने राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के चेयरमैन भी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार शीघ्र ही टीके की खरीद और उसके वितरण की अपनी योजना की जानकारी देगी।

loksabha election banner

पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों समेत तीन करोड़ लोगों को लगाया जाना है टीका

प्रेट्र के साथ एक साक्षात्कार में पॉल ने कहा, 'हमारे पहले चरण में प्राथमिकता वाले समूह को टीका मिलेगा, जिसमें मृत्यु दर के उच्च जोखिम वाले लोग और हमारे स्वास्थ्य सेवा व अग्रिम पंक्ति के कर्मी शामिल हैं। हमारा मानना है कि हमारे पास उनके लिए टीके का पर्याप्त भंडार है।'बता दें कि भारतीय औषधि महानियंत्रक 'डीसीजीआइ) ने दो टीकों के प्रतिबंधित आपात उपयोग को रविवार को मंजूरी दे दी। इनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित पूरी तरह से स्वदेशी टीका कोवैक्सीन शामिल है।

तीन-चार महीने बाद तेज होगा टीकाकरण

पॉल ने कहा कि तीन से चार महीने बाद अन्य टीके भी उपलब्ध होंगे और तब भंडार भी बढ़ेगा। उस समय टीकाकरण कार्यक्रम में अधिक तेजी लाई जा सकती है। यह पूछे जाने पर कि सरकार कोरोना के टीके की खरीद और वितरण के लिए अपनी योजनाओं की घोषणा कब करेगी, उन्होंने कहा, 'यह अब किया जाएगा। अब सभी आवश्यक कदम उठाए जा चुके हैं।' एक अन्य सवाल पर उन्होंने कहा, 'इस तरह के पैमाने पर सामूहिक टीकाकरण के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती नियत दिन पर लाभाíथयों को जुटाना और समस्त सावधानियों का पालन करते हुए सुगमता से टीकाकरण पूरा करना है।'

कम से कम 70 फीसद सामूहिक प्रतिरक्षा जरूरी

पॉल ने कहा कि कोरोना महामारी को रोकने के लिए लगभग 70 प्रतिशत सामूहिक प्रतिरक्षा हासिल की जानी चाहिए। यह या तो टीकाकरण के माध्यम से हो या स्वत: महामारी से संक्रमित होकर हो। पॉल ने बताया कि सामान्य जीवन चलाते रहने के लिए पर्याप्त टीकाप्राप्त लोग होने चाहिए, ताकि देश का उद्योग, स्कूल, परिवहन, न्यायिक प्रणाली और संसदीय गतिविधि आगे बढ़ती रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.