जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना टीकाकरण अभियान में 100 करोड़ डोज पूरे होने की उपलब्धि का जश्न पूरे देश में मनाया जाएगा। सार्वजनिक परिवहन से जुड़े स्थानों पर इसका उद्घोष होगा, इसके साथ ही नदियों व समुद्र में चलने वाले सभी जलपोत हूट करके (हार्न बजाकर) इसका स्वागत करेंगे। स्पाइस जेट एयरलाइंस ने अपने 10 विमानों को विशेष रूप से 100 करोड़ डोज लिखकर सजाया है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के अनुसार कोरोना वैक्सीन का 100 करोड़ डोज पूरा करना देश की एक बड़ी उपलब्धि है। देश के हर नागरिक को इस पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न संगठन, सरकारी और निजी कंपनियां अपने-अपने स्तर पर इसका जश्न मनाने की तैयारी कर रही हैं।

दरअसल गुरुवार शाम तक 97 करोड़ डोज लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का अनुमान है कि सोमवार या मंगलवार को 100 करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य पूरा होगा। उस दिन कोविन प्लेटफार्म पर इसका काउंट डाउन (उल्टी गिनती) दिखाया जाएगा। जिस समय 100 करोड़ डोज की संख्या पूरा होगी पूरे देश में एक साथ जश्न मनाया जाएगा।

वेबसाइट भी इसके लिए विशेष तैयारी में जुटी

माईगोव वेबसाइट पर इसके लिए विशेष लोगो की प्रतियोगिता शुरू की गई थी। सबसे बढि़या लोगो जारी किया जाएगा। इसके साथ ही विभिन्न सोशल मीडिया एप और वेबसाइट भी इसके लिए विशेष तैयारी में जुटी हैं। टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने वालों का नागरिकों की ओर से सम्मान भी किया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय दुर्गम इलाकों में टीका लगाने का वीडियो भी जारी करेगा।

कोरोना वारियर्स पर काफी टेबल बुक का विमोचन

मनसुख मांडविया ने कोरोना वारियर्स पर काफी टेबल बुक का विमोचन किया। इसमें आठ राज्यों के 13 कोरोना वारियर्स की कहानियां दर्ज हैं। इनमें कोरोना टीके के लिए जागरूकता फैलाने वाले बच्चों से लेकर कोरोना के इलाज में लगे डाक्टर, नर्स और दूसरी लहर में आक्सीजन पहुंचाने की जिम्मेदारी निभाने वाले ड्राइवर भी शामिल हैं।