Move to Jagran APP

ध्यान दें: 2020 से नए डीलरों के लिए जरुरी होगा Aadhaar का वेरिफिकेशन, GST समूह ने लिया फैसला

GST समूह के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने बताया कि 2020 ने नए डीलरों के लिए आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करवाना जरुरी है। जानें क्यों लिया गया ये फैसला

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 08:46 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 09:08 AM (IST)
ध्यान दें: 2020 से नए डीलरों के लिए जरुरी होगा Aadhaar का वेरिफिकेशन, GST समूह ने लिया फैसला
ध्यान दें: 2020 से नए डीलरों के लिए जरुरी होगा Aadhaar का वेरिफिकेशन, GST समूह ने लिया फैसला

नई दिल्ली, आइएएनएस। नए साल में नए डीलरों के लिए अब आधार कार्ड जरूरी होगा। GST नेटवर्क के मंत्रियों के समूह के अध्यक्ष सुशील कुमार मोदी ने कहा कि  Aadhaar  (unique identification number) का प्रमाणीकरण (verification) कराना अनिवार्य होगा। जनवरी 2020 से नए डीलरों के लिए अनिवार्य होगा। ऐसा इसलिए ताकि GST को भुगतान में किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो। 

loksabha election banner

सुशील कुमार मोदी ने कहा कि नए डीलरों को अपना आधार 1 जनवरी को प्रमाणीकरण (verification) के लिए जमा कराना होगा। हालांकि, अभी तक ये वैकल्पिक था। 1 जुलाई, 2017 से नई कर व्यवस्था के अस्तित्व में आने के बाद नकली चालान को रोकने के लिए नए साल (2020) से अनिवार्य कर दिया गया है। 

सुशील मोदी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेस में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान ये जानकारी दी। गौरतलब है कि मोदी बिहार में जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) -बीजेपी गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री भी हैं।

मोदी ने आगे कहा कि जो लोग अपना आधार नंबर नहीं देना चाहते हैं उन्हें खुद (Physical verification) उपस्थित होकर सत्यापन कराना होगा। उन्होंने बताया कि जीएसटीएन ने केंद्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी दोनों में से किसी एक स्रोत से 24 सितंबर से ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि जीएसटीएन ने केंद्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी दोनों में से किसी एक स्रोत से 24 सितंबर से ऑनलाइन रिफंड की व्यवस्था करने का निर्णय लिया है। मोदी ने कहा कि अगली जीएसटी बैठक। 20 सितंबर को गोवा के पणजी में आयोजित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.