Move to Jagran APP

हैकर्स को चुनौती देने वाले TRAI चीफ की बेटी को मिला धमकी भरा मेल

ट्राइ के चेयरमैन आरएस शर्मा की बेटी कविता को मिला धमकी भरा ई-मेल। मेल में लिखा- यदि शर्मा ने तुरंत अपना अकाउंट डिलीट नहीं किया, तो ‘संवेदनशील फाइल’ लीक कर दी जाएंगी।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 31 Jul 2018 10:03 AM (IST)
हैकर्स को चुनौती देने वाले TRAI चीफ की बेटी को मिला धमकी भरा मेल
हैकर्स को चुनौती देने वाले TRAI चीफ की बेटी को मिला धमकी भरा मेल

नई दिल्ली (जेएनएन)। अपना आधार नंबर सोशल मीडिया पर शेयर कर हैकर्स को चुनौती देने वाले भारतीय दूरसंचार नियामक अधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा को ये चुनौती काफी भारी पड़ी है। मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट समेत कई अहम जानकारियां सोशल मीडिया पर सार्वजनिक होने के बाद आरएस शर्मा की बेटी कविता को धमकी भरा ई-मेल आया है। इसमें कहा गया है कि शर्मा के ई-मेल अकाउंट को हैक कर लिया गया है और उनके पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के अकाउंट के हैक होने का गंभीर खतरा बना हुआ है।

loksabha election banner

ई-मेल में और क्या लिखा
इस ई-मेल में यह भी कहा गया है कि सोशल मीडिया पर अपना आधार नंबर शेयर करते हुए हैकर्स को चेतावनी देकर आरएस शर्मा ने देश को शर्मसार किया है। इतना ही नहीं, यह धमकी भी दी गई है कि अगर अकाउंट को तुरंत डिलीट नहीं किया गया, तो अकाउंट से अहम जानकारियों को सार्वजनिक किया जा सकता है। ई-मेल में लिखा है कि ऐसा नहीं करने की स्थिति में शर्मा के फोन में एक मालवेयर इंस्टॉल कर दिया जाएगा, जिससे उनकी सारी बातें सुनी जा सकेंगी। ई-मेल में फिरौती की भी मांग की गई है।

24 घंटे के अंदर जवाब नहीं आया तो...
ई-मेल लिखने वाले ने चेतावनी देते हुए लिखा है कि यदि उसके मेल का 24 घंटे के भीतर जवाब नहीं आता है, तो इसका अंजाम भुगतना पड़ेगा। साथ ही कानूनी एजेंसियों को इसकी सूचना नहीं देने की भी सलाह दी गई है।

क्या है पूरा मामला
दरअसल, यह पूरा मामला आधार डाटा प्रोटेक्शन के संबंध में जस्टिस श्रीकृष्णा कमेटी की रिपोर्ट पेश होने के बाद से शुरू हुआ। इस रिपोर्ट में आधार डाटा की प्रोटक्शन के लिए कुछ जरूरी उपाय करने की सलाह दी गई थी। इसी को लेकर ट्राई चीफ आरएस शर्मा ने आधार की पुख्ता सुरक्षा का दावा करते हुए अपना 12 अंकों का आधार नंबर जारी करते हुए हैकर्स को चुनौती दी। उन्होंने कहा कि अब कोई उनका डाटा लीक करके दिखाए। उनकी ये चुनौती खुद उनपर ही भारी पड़ी और कुछ ही मिनट बाद ट्विटर पर कई लोगों ने उनके आधार डाटा को हैक करने का दावा किया। इस ट्वीट के बाद एथिकल हैकर्स जिसमें एलियट एंडरसन, पुष्पेंद्र सिंह, कनिष्क सजनानी, अनिनार अरविंद और करण सैनी शामिल हैं, ने बताया कि उनकी 14 जानकारियां लीक हो चुकी हैं।

शर्मा के अकाउंट में भेजा 1 रुपया
एथिकल हैकर्स ने यह दावा किया था कि उनके पास आर एस शर्मा के बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स हैं। हैकर्स ने आधार आधारित पेमेंट सर्विस एप्स जैसे भीम और पेटीएम के जरिए शर्मा के अकाउंट में 1 रुपये भेजा। इसका स्क्रीनशॉट उन्होंने ट्विटर पर पोस्ट भी किया है। साथ ही ट्रांजेक्शन आइडी भी पोस्ट की है।

शर्मा की निजी जानकारी हुई लीक
हैकर्स के मुताबिक, उनके पास शर्मा का मोबाइल नंबर, घर का पता, जन्मतिथि, पैन नंबर, वोटर आइडी नंबर, टेलिकॉम ऑपरेटर, फोन का मॉडल और एयर इंडिया की फ्रीक्वेंट फ्लायर आइडी जैसी जानकारियां शामिल हैं। साथ ही हैकर्स ने यह भी दावा किया है कि उनके पास शर्मा के पांच बैंक अकाउंट- पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया, एसबीआई (ज्वाइंट अकाउंट), कोटक महिंद्रा और आइसीआइसीआइ का नंबर और आइएफएससी कोड मौजूद हैं। इनके अलावा हैकर्स ने शर्मा की कुछ अन्य जानकारियां भी पोस्ट की हैं जिसमें उनके डीमैट अकाउंट की जानकारी, राइट विंग वेबसाइट के लिए तीन साल के सबस्क्रिप्शन के लिए एसबीआइ डेबिट कार्ड से की गई पेमेंट की हिस्ट्री और 2 जुलाई 2018 को लीलाधर ऑर्गेनिक्स से आधार कार्ड का इस्तेमाल करके खरीदे गए ऑर्गेनिक गुड्स की जानकारी शामिल है।

आधार एक्ट के अनुसार
बता दें कि आधार एक्ट के अनुसार कोई व्यक्ति खुद का आधार नंबर भी सार्वजनिक नहीं कर सकता है। इस बीच आधार से निजता को खतरा की बहस शुरू हो गई है। जिस पर यूआइडीएआइ ने सफाई देते आधार डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित बताया है। यूआइडीएआइ ने शर्मा का जिक्र करते हुए कहा कि वे सरकारी कर्मचारी हैं और जो जानकारी उनके बारे में लीक की गई हैं, वे पहले से ही कई साइटों पर उपलब्ध है। हालांकि अब आरएस शर्मा की बेटी को मिले धमकी भरे मेल के बाद यही लग रहा है कि ये मामला और बढ़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.