Move to Jagran APP

अनूठा है यह सूर्य मंदिर, पूर्व की बजाय पश्चिम में है मुख्य द्वार; शिल्पकला भी अनोखी

देव या देवार्क सूर्य मंदिर के नाम से प्रसिद्ध यह भगवान भास्कर का यह मंदिर अति प्राचीन व आकर्षक है। यह बिहार के औरंगाबाद जिले से तकरीबन 30 कीलोमीटर की दूरी पर पर स्थित है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2019 01:35 PM (IST)
अनूठा है यह सूर्य मंदिर, पूर्व की बजाय पश्चिम में है मुख्य द्वार; शिल्पकला भी अनोखी
अनूठा है यह सूर्य मंदिर, पूर्व की बजाय पश्चिम में है मुख्य द्वार; शिल्पकला भी अनोखी

नई दिल्ली [राघवेन्द्र प्रताप सिंह]। देव या देवार्क सूर्य मंदिर के नाम से प्रसिद्ध यह सूर्य मंदिर अति प्राचीन व आकर्षक है। यह बिहार के औरंगाबाद जिले से तकरीबन 30 किलोमीटर की दूरी पर पर स्थित है। इस सूर्य मंदिर का मुख्य द्वार अन्य सूर्य मंदिरों की तरह पूर्व की ओर न होकर पश्चिम की ओर है। तमाम हिन्दू मंदिरों के विपरीत पश्चिम की ओर द्वार वाले इस देव सूर्य मंदिर में श्रद्धालुओं की बड़ी आस्था है।

loksabha election banner

देवार्क अपनी अनूठी शिल्पकला के लिए भी जाना जाता है
देवार्क मंदिर अपनी अनूठी शिल्पकला के लिए भी जाना जाता है। पत्थरों को तराशकर बनाए गए इस मंदिर की नक्काशी उत्कृष्ट शिल्प कला का नमूना है। इतिहासकार इस मंदिर के निर्माण का काल छठी-आठवीं सदी के मध्य होने का अनुमान लगाते हैं। जबकि अलग-अलग पौराणिक विवरणों पर आधारित मान्यताएं और जनश्रुतियां इसे त्रेता-युगीन अथवा द्वापर युग के मध्यकाल में निर्मित बताती हैं। देवार्क को तीन प्रमुख सूर्य मंदिरों में से एक माना जाता है, अन्य दो लोलार्क (वाराणसी) और कोणार्क (भुवनेश्वर) हैं।

छठ के अवसर पर उमड़ती है श्रद्धालुओं की भारी भीड़
मंदिर में सामान्य रूप से वर्ष भर श्रद्धालु पूजा हेतु आते रहते हैं। हालांकि, यहां बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में विशेष तौर पर मनाये जाने वाले छठ पर्व के अवसर पर भारी भीड़ उमड़ती है। यहां लगभग प्रत्येक दिन श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगाता है, लेकिन खासकर रविवार को यहां दूर-दूर से हवन और पूजन हेतु श्रद्धालु पहुंचते हैं।

मंदिर से कोई भी याचक आजतक खाली हाथ नहीं लौटा
मान्यता है कि आज तक इस मंदिर से कोई भी याचक खाली हाथ नहीं लौटा और अपने मनोवांछित फल की प्राप्ति करने के बाद वो यहां की कार्तिक या चैत्र के छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। प्राथमिक देव के बारे में एक अन्य लोककथा भी है।

कहा जाता है कि एक बार भगवान शिव के भक्त माली व सोमाली सूर्यलोक जा रहे थे। यह बात सूर्य को रास नहीं आयी। उन्होंने दोनों शिवभक्तों को जलाना शुरू कर दिया। अपनी अवस्था खराब होते देख माली व सोमाली ने भगवान शिव से बचाने की अपील की और शिव ने सूर्य को मार गिराया।

भगवान सूर्य तीन टुकड़ों में पृथ्वी पर गिरे। कहते हैं कि जहां-जहां सूर्य के टुकड़े गिरे, उन्हें देवार्क देव, बिहार के पास, लोलार्क सूर्य मंदिर काशी के पास और कोणार्क सूर्य मंदिर कोणार्क के पास के नाम से जाना जाता था। देव का सूर्य मंदिर उन्हीं में से एक है।

राजा ऐल को कुष्ठ रोग से मिली थी मुक्ति
मान्यता है कि सतयुग में इक्ष्वाकु के पुत्र व अयोध्या के निर्वासित राजा ऐल एक बार देवारण्य (देव इलाके के जंगलों में) में शिकार खेलने गए थे। वे कुष्ठ रोग से पीड़ित थे। शिकार खेलने पहुंचे राजा ने जब यहां के एक पुराने पोखर के जल से प्यास बुझायी और स्नान किया, तो उनका कुष्ठ रोग ठीक हो गया। वे इस चमत्कार पर हैरान थे। 

बाद में उन्होंने स्वप्न देखा कि त्रिदेव रूप आदित्य उसी पुराने पोखरे में हैं, जिसके पानी से उनका कुष्ठ रोग ठीक हुआ था। इसके बाद राजा ऐल ने देव में एक सूर्य मंदिर का निर्माण कराया। उसी पोखर में उन्हें ब्रह्मा, विष्णु व शिव की मूर्तियां मिलीं, जिन्हें राजा ने मंदिर में स्थान देते हुए त्रिदेव स्वरूप आदित्य भगवान को स्थापित कर दिया। इसके बाद वहां भगवान सूर्य की पूजा शुरू हो गयी, जिसे कालांतर में छठ के रूप में विस्तार मिला।

मंदिर का निर्माण
प्रचलित मान्यता के अनुसार इसका निर्माण स्वयं भगवान विश्वकर्मा ने सिर्फ एक रात में किया है। इस मंदिर के बाहर पाली लिपि में लिखित अभिलेख मिलने से पुरातत्वविद इस मंदिर का निर्माण काल आठवीं-नौवीं सदी के बीच का मानते हैं। मंदिर के प्रवेश द्वार पर लगे शिलालेख से ज्ञात होता है कि इसकी शिल्प कला नागर शैली, द्रविड़ शैली, वेसर शैली का मिश्रित प्रभाव वाली है। शिल्प कला से स्पष्ट होता है कि इसका निर्माण छठी-आठवीं सदी के बीच के बीच हुआ है।

द्रविड़ शैली का मिश्रित समन्वय है मंदिर की पहचान
कहा जाता है कि सूर्य मंदिर के पत्थरों में विजय चिन्ह व कलश अंकित हैं। विजय चिन्ह यह दर्शाता है कि शिल्प के कलाकार ने सूर्य मंदिर का निर्माण करके ही शिल्प कला पर विजय प्राप्त की थी। मंदिर के स्थापत्य से प्रतीत होता है कि मंदिर के निर्माण में उड़िया स्वरूप नागर शैली का समायोजन किया गया है। नक्काशीदार पत्थरों को देखकर भारतीय पुरातत्व विभाग के लोग मंदिर के निर्माण में नागर शैली एवं द्रविड़ शैली का मिश्रित प्रभाव वाली वेसर शैली का भी समन्वय बताते हैं।

दुर्लभ हैं एसी प्रतिमांए
मंदिर के प्रांगण में सात रथों से सूर्य की उत्कीर्ण प्रस्तर मूर्तियां अपने तीनों रूपों उदयाचल, मध्यांचल तथा अस्ताचल के रूप में विद्यमान हैं। इसके साथ ही वहां अद्भुत शिल्प कला वाली दर्जनों प्रतिमाएं हैं। मंदिर में शिव के जांघ पर बैठी पार्वती की प्रतिमा है। सभी मंदिरों में शिवलिंग की पूजा की जाती है। इसलिए शिव पार्वती की यह दुर्लभ प्रतिमा श्रद्धालुओं को खासी आकर्षित करती है।

कोणार्क सूर्य मंदिर से मिलता है मंदिर का शिल्प
मंदिर का शिल्प उड़ीसा के कोणार्क सूर्य मंदिर से मिलता है। देव सूर्य मंदिर दो भागों में बना है। पहला गर्भगृह जिसके ऊपर कमल के आकार का शिखर है और शिखर के ऊपर सोने का कलश है। दूसरा भाग मुखमंडप है जिसके ऊपर पिरामिडनुमा छत और छत को सहारा देने के लिए नक्काशीदार पत्थरों का बना स्तम्भ है।

हर वर्ष मनाया जाता है देव सूर्य महोत्सव
देव सूर्य महोत्सव के नाम से विश्व प्रख्यात सूर्य जन्मोत्सव 2018 से लागातार प्रशासनिक स्तर पर दो दिवसीय देव सूर्य महोत्सव आयोजन किया जाता है, जिसमें हर वर्ष सूर्य देव की जन्म के अवसर पर मनाया जाता है। यह बसंत पंचमी के दूसरे दिन मतलब सप्तमी को पूरे शहर वासी नमक को त्याग कर बड़े ही धूम धाम से मानते हैं।

इस दिन के अवसर पर कई तरह के कार्यक्रम भी कराए जाते हैं। बसंत सप्तमी के दिन देव के कुंड मतलब ब्रह्मकुंड में भव्य गंगा आरती भी होती है। जिसे देखने देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं। इसी दिन देव शहर वर्ष की पहली दिवाली मानती है। रात्रि में बॉलीवुड तथा भोजपुरी फिल्मों के कलाकारों को आमंत्रित किया जाता है।

रख-रखाव के लिए देव सूर्य मंदिर न्यास समिति
इस मंदिर के देखभाल का दायित्व देव सूर्य मंदिर न्यास समिति का है। देव सूर्य मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रसाद है। देव छठ मेला 2018 से तीन माह पूर्व डीएम राहुल रंजन महिवाल व एसपी डॉ. सत्य प्रकाश ने देव सूर्य मंदिर न्यास समिति के सौजन्य से एप बनवाई। ताकि देव छठ मेला में देशभर से आनेवाले छठ व्रती व श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा दी जा सके।

औरंगाबाद जिले का नाम बदलकर देव करने की मांग
देव सूर्य मंदिर ने औरंगाबाद जिले को पूरे देश में एक अलग पहचान दी है। इसिलिए औरंगाबाद जिले का नाम बदलकर देव करने की मांग समय-समय पर की जाती रही है। इसके लिए औरंगाबाद जिले से वकील सिद्धेश्वर विद्यार्थी ने कई वर्षों से समिति बनाकर जिले के सांसद व देव के विधायक के समक्ष इस मुद्दे को उठाया है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.