भोपाल, जेएनएन। मैडम, मेरी क्लास में एक लड़की है, उसे बार-बार देखने और बात करने का मन करता है, अब तो स्कूल भी नहीं लग रहा है। इस कारण उसे देख भी नहीं सकता। ऐसे में मैं पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहा हूं, कृपया कुछ समाधान करें। समाधान पूछने के माध्यम से कुछ इस तरह की मनोदशा 12वीं के जबलपुर निवासी एक छात्र ने उमंग किशोर हेल्पलाइन में काउंसलर को बताई। काउंसलर ने छात्र को समझाते हुए कहा कि अभी आपको कॅरियर बनाने और अच्छे अंक लाने के लिए पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, अगर आप अच्छे अंक नहीं लाए तो लड़की भी आपके ऊपर फोकस नहीं करेगी।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के 10 से 19 साल तक के किशोरों के लिए पढ़ाई से हटकर व्यक्तिगत समस्याएं सुलझाने के लिए उमंग किशोर हेल्पलाइन की शुरआत की गई है। इस हेल्पलाइन में 15 दिन में करीब साढ़े तीन हजार कॉल आए हैं। यह राज्य स्तरीय हेल्पलाइन सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 से रात 8 बजे तक किशोरों की समस्याएं सुलझा रहा है। विभाग द्वारा उमंग हेल्पलाइन के लिए टोल फ्री नंबर 14425 जारी किया गया है। काउंसलर का कहना है कि हेल्पलाइन में तीन तरह की समस्याओं के कॉल अधिक आ रहे हैं। इसमें शारीरिक परिवर्तन, मानसिक और रिलेशन से संबंधित कॉल शामिल हैं।

कुछ इस तरह के प्रश्न पूछ रहे हैं विद्यार्थी

खंडवा के छात्र का सवाल- मेरा कद नहीं बढ़ रहा है, जिससे मैं काफी हीनभावना महसूस करता हूं।

जवाब- अभी आप परीक्षा पर फोकस करें। यदि आप अपने कॅरियर में ऊंचा मुकाम हासिल कर लेंगे तो कद कोई मायने नहीं रखता है। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हो या सुनील गावस्कर सभी का कद छोटा है, लेकिन मशहूर हैं।

भोपाल का छात्र- मुझे बहुत गुस्सा आता है। इस कारण अपनी छोटी बहन की पिटाई कर देती हूं, लेकिन बाद में अफसोस होता है। गुस्से को कंट्रोल कैसे करें।

जवाब- आपको जब गुस्सा आता है तो दो मिनट चुपचाप बैठ जाएं और आंख बंद कर लंबी सांस लें। हर दिन 20 से 25 मिनट ध्यान व योग करें।

सतना का छात्र- मेरे चेहरे पर मुहांसे हो रहे हैं। आप दवाई बताएं।

जवाब- इस उम्र में चेहरे पर मुहांसे आम बात है, लेकिन अपने खान-पान पर ध्यान रखें और ब्यूटी या स्किन एक्सपर्ट से सलाह लें।

कटनी का छात्र- मुझे कोई कुछ काम करने के लिए बोलता है तो चिड़चिड़ाहट होती है। इससे बचने के उपाय बताएं।

जवाब- ऐसा नहीं होना चाहिए। अगर आपको कोई काम करने के लिए बोलता है तो काम को अवश्य कीजिए, यदि नहीं करना हैं तो प्यार से ना कहिए।

जबलपुर का छात्र- मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड से रिलेशन को लेकर परेशान हूं। वह दूसरे शहर चला गया। ऐसा लग रहा है कि वह मुझे धोखा दे रहा है।

जवाब- अभी आपकी उम्र पढ़ाई करने और कॅरियर बनाने की है। आपको इन सभी बातों से दूर रहना चाहिए, ताकि आप पढ़ाई पर फोकस कर सकें।

वर्जन

यह राज्य स्तरीय नि:शुल्क हेल्पलाइन है। इसके माध्यम से किशोर स्कूली बच्चों के शारीरिक, मानसिक और कॅरियर संबंधी सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं।

जावेद शेख, राज्य सलाहकार, जीवन कौशल शिक्षा उमंग

Posted By: Sanjeev Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस