Move to Jagran APP

Guinness World Record: शख्स ने माचिस की मदद से बना डाला वर्ल्ड रिकॉर्ड, नाक में एक-दो नहीं बल्कि डाली 68 तीलियां

Unusual Guinness World Record आजकल लोग फेमस होने के लिए जहां अनोखे और अतरंगी काम करते रहते हैं वहीं लोग विश्व रिकार्ड बनाने के लिए भी अजीबोगरीब कारनामे करते नजर आते हैं। एक ऐसा ही मामला सामने आया है डेनमार्क से जहां एक 39 वर्षीय पीटर वॉन टैंगेन बुस्कोव ने अपनी नाक में 68 तीलियां घुसा डाली हैं। यह करने वाले बुस्कोव पहले व्यक्ति हैं।

By Babli Kumari Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 22 Feb 2024 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 02:33 PM (IST)
डेनमार्क के एक व्यक्ति ने नाक में घुसाई 68 माचिस की तीलियां (फोटो- @GWR)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Match Sticks World Record: आपने कई बार अजीबोगरीब विश्व रिकार्ड के बारे में सुना होगा। वैसे तो आए दुनिया में कुछ-कुछ नया और अनोखा करने का रिकार्ड बनता ही रहता है। इसी क्रम में एक और नया विश्व रिकार्ड बनाया है डेनमार्क के रहने वाले 39 वर्षीय पीटर वॉन टैंगेन बुस्कोव ने। बुस्कोव ने अपनी नाक में 68 माचिस की तीलियां डालने के बाद एक असामान्य गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record (GWR) का खिताब हासिल किया है।

loksabha election banner

GWR वेबसाइट के अनुसार, डेनमार्क के पीटर वॉन टैंगेन बुस्कोव ने 'नाक में सबसे अधिक माचिस की तीलियां आयोजित करने" का विश्व रिकॉर्ड बनाया। वह यह रिकॉर्ड रखने वाले पहले ऐसे व्यक्ति हैं और इसे अर्जित करने के लिए उन्हें न्यूनतम 54 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता थी। बुस्कोव ने अपने अनुभव को साझा करते हुए जीडब्ल्यूआर को बताया कि आश्चर्य की बात यह है कि इसकी वजह से वास्तव में मुझे कोई चोट नहीं पहुंची। उन्होंने आगे कहा, "मेरी नाक काफी बड़ी है और त्वचा काफी लचीली है। मुझे यकीन है कि इससे बहुत काफी मदद मिली।"

बुस्कोव ने अपने इस रिकार्ड पर कहा कि उनकी नासिका 68 तीलियों के साथ अपनी अधिकतम क्षमता पर थी। वहीं बुस्कोव ने भविष्य में अपने रिकॉर्ड को ब्रेक करने की संभावना से भी इनकार नहीं किया। उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को बताया, "मेरे लिए अपनी क्षमता में वृद्धि के लिए कुछ प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी, या फिर शायद जैसे-जैसे मैं बूढ़ा हो जाऊंगा तो मेरी नाक बड़ी हो जाएगी।"

'अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड बनाकर खुश हूं'

रिकार्ड बनाने वाले बुस्कोव ने कहा कि वह अपना खुद का विश्व रिकॉर्ड बनाकर खुश हैं। उन्होंने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे कभी रिकार्ड बनाने का मौका मिलेगा या फिर मेरे नाम का कोई रिकार्ड भी होगा। मैं हमेशा जीवन के दिलचस्प और अजीब पहलुओं को देखने की कोशिश करता हूं। इस दुनिया में अनुभव करने, नई चीजों को देखने या फिर किसी नए काम को करने के लिए बहुत सारी अद्भुत चीजें हैं, अगर हम खुले दिल और दिमाग से किसी चीज को करने का मन बना रहे हैं तो।"

यह भी पढ़ें- अजीबोगरीब: मोगली और टार्जन की एक और कहानी, कुत्तों की तरह बिताया बचपन; 40 साल की उम्र में भी है जानवरों जैसी हरकत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.