Move to Jagran APP

तीन शेरों का बनने वाला था निवाला, कुत्ते ने अपनी सूझ-बूझ से बचाई मालिक की जान

अपने मालिक चरवाहे के ऊपर तीन शेरों के हमले को देखकर कुत्ते से रहा नहीं गया और उसने अपनी सूझ-बूझ से सबकी जान बचाई।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 09:55 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 04:29 PM (IST)
तीन शेरों का बनने वाला था निवाला, कुत्ते ने अपनी सूझ-बूझ से बचाई मालिक की जान
तीन शेरों का बनने वाला था निवाला, कुत्ते ने अपनी सूझ-बूझ से बचाई मालिक की जान

अमरेली (एएनआई)। कहते हैं सभी जानवरों में कुत्ता सबसे वफादार जानवर होता है। ऐसे ही एक वफादार कुत्ते की मिसाल गुजरात में देखने को मिली। इस कुत्ते की वफादारी की कहानी सुनकर आप भी तारीफ किये बिना नहीं रह पायेंगे। अपने मालिक के ऊपर तीन खूंखार शेरों को हमला करते देख कुत्ते से रहा नहीं गया और अपनी सूझ-बूझ से ना सिर्फ उसने अपने मालिक और अपनी जान बचाई बल्कि कई भेड़ों की भी जान की रक्षा की।घटना गुजरात के अमरेली की है।

loksabha election banner

अमरेली के अमबार्डी गांव के एक चरवाहा अपनी भेड़ें चराने जा रहा था। तभी वहीं कहीं से तीन खूंखार शेर आ गए। शेरों ने भेड़ों पर हमला करने की कोशिश की। चरवाहे ने जब अपनी भेड़ों को शेरों से बचाना चाहा तो उन तीनों शेरों ने उस चरवाहे पर ही हमला कर दिया। किसी एक इंसान पर तीन शेरों का हमला इससे कोई भी कल्पना कर सकता है कि उस इंसान की क्या हालत होगी। लेकिन इसे चरवाहे की किस्मत कह सकते हैं कि उसके पास उसका वफादार कुत्ता भी था। कुत्ते ने जब ये नजारा देखा तो उससे रहा नहीं गया और उसने अपनी सूझ-बूझ दिखाई।

कुत्ते को कुछ सूझा नहीं तो उसने जोर-जोर से भौंकना शुरू कर दिया। कुत्ते की भौंकने की आवाज सुनकर आस-पास के दर्जनों लोग वहां घटनास्थल पर पहुंच गए। बस फिर क्या था। कुत्ते की तरकीब काम आई और बड़ी संख्या में वहां लोगों को वहां मौजूद देख शेर वहां से भाग निकले। हालांकि इस पूरे घटनाक्रम में चरवाहे के शरीर पर शेरों के पंजों की हल्की खरोंचें आई हैं जिससे वह घायल हो गया है। लेकिन बड़ी बात ये है कि तीन शेरों का निवाला बनने से वह बच गया और ये सब कुत्ते की बदौलत हुआ। इतना ही नहीं कुत्ते ने ना सिर्फ अपनी जान बचाई, अपने मालिक की जान बचाई बल्कि उसके कई भेड़ों की भी जान बचाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.