Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 11:08 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

राज्यसभा को आज नया उपसभापति मिलने जा रहा है। उपसभापति पद के लिए दोपहर 12 बजे चुनाव होना है। कांग्रेस ने अपनी पार्टी के नेता बीके हरिप्रसाद को विपक्ष के संयुक्त प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है तो वहीं एनडीए ने हरिवंश नारायण सिंह को। संसद के मानसून सत्र का आज 16वां दिन है। लोकसभा में आज वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) संशोधन विधेयक पेश हो सकता है। बताया जा रहा है कि कानून मंत्री पीयूष गोयल जीएसटी से जुड़े चार संशोधन विधेयक पेश करेंगे। वहीं आज श्रावण महाशिवरात्रि के पर्व पर धर्मनगरी के शिवालय भोले भंडारी के जयकारों से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने शिवालयों में जलाभिषेक कर भोले-भंडारी शिवशंकर का आशीष लिया।

loksabha election banner

आज का कार्टून

1- राज्यसभा उपसभापति चुनाव: विपक्ष के 'हरि' पर भारी पड़ेंगे एनडीए के 'हरि'!

राज्यसभा को आज नया उपसभापति मिलने जा रहा है। उपसभापति पद के लिए दोपहर 12 बजे चुनाव होना है। कांग्रेस ने अपनी पार्टी के नेता बीके हरिप्रसाद को विपक्ष के संयुक्त प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतारा है तो वहीं एनडीए ने हरिवंश नारायण सिंह को। शिवसेना और बीजेडी की ओर से हरिवंश को समर्थन की घोषणा के बाद उनकी जीत तय मानी जा रही है। राज्यसभा में आंकड़ों के गणित के हिसाब से एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में करीब 126 सांसदों का समर्थन दिख रहा है तो कांग्रेस उम्मीदवार हरिप्रसाद के खाते में अधिकतम 111 सांसदों का वोट ही आता दिख रहा है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-सावन की महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक को शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब

श्रावण महाशिवरात्रि के पर्व पर धर्मनगरी के शिवालय भोले भंडारी के जयकारों से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने शिवालयों में जलाभिषेक कर भोले-भंडारी शिवशंकर का आशीष लिया। मठ-मंदिरों और हरिहर आश्रम स्थित रूद्राक्ष के वृक्ष की परिक्रमा की। महाशिवरात्रि को भी गंगाजल लेकर कांवड़ यात्रियों के आने-जाने का क्रम बना है। हालांकि यह बुधवार की अपेक्षा कम है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-संसद मानसून सत्र: लोकसभा में आज पेश हो सकता है जीएसटी संशोधन विधेयक

संसद के मानसून सत्र का आज 16वां दिन है। लोकसभा में आज वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) संशोधन विधेयक पेश हो सकता है। बताया जा रहा है कि कानून मंत्री पीयूष गोयल जीएसटी से जुड़े चार संशोधन विधेयक पेश करेंगे। एम करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही को गुरुवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-मराठा आंदोलन में दरार ; मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई बंद में शामिल नहीं

सकल मराठा समाज द्वारा आरक्षण की मांग को लेकर 21 दिन से चलाए जा रहे आंदोलन में दरार पड़ती दिखाई दे रही है। संभवतः यही कारण है कि गुरुवार को बुलाए गए महाराष्ट्र बंद में मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और बीड जैसे महत्त्वपूर्ण नगरों को शामिल नहीं किया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-अाज भाजपा में शामिल हो सकती हैं निदा खान, अमित शाह से करेंगी मुलाकात

तीन तलाक और हलाला पीडि़त महिलाओं की आवाज बुलंद करने वाली निदा खान को दिल्ली से बुलावा आ गया है। वह रात या सुबह दिल्ली के लिए निकल सकती हैैं। वहां उनकी भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की संभावना है। इसी के साथ उन्हें भाजपा में बड़ी जिम्मेदारी मिलने की चर्चा भी तेज हो गई है। निदा इससे पहले देहरादून में राज्यमंत्री रेखा आर्य और अन्य भाजपा नेताओं से मिल चुकी हैैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-लालू के बाद संघर्ष की राह पर RJD, जेल जाने के बाद पहला बड़ा आंदोलन आज से

आरोप-प्रत्यारोप और सियासी बयानबाजी से आगे राजद लंबे समय बाद संघर्ष का रास्ता अपनाकर लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के पक्ष में माहौल तैयार करने की कवायद में जुट गया है। दिसंबर तक चलने वाले चरणवार आंदोलन की शुरुआत क्रांति दिवस के मौके पर गुरुवार से होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-सांसदों और विधायकों की अयोग्यता पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज से

आपराधिक मामले का सामना कर रहे सांसदों और विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार से सुनवाई शुरू करेगा। याचिका में सवाल उठाया गया है कि आपराधिक मामले के किस स्तर पर सांसदों और विधायकों को अयोग्य ठहराया जा सकता है। तीन न्यायाधीशों की पीठ ने आठ मार्च 2016 को यह मामला पांच न्यायाधीशों वाली संविधान पीठ के पास भेज दिया था।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-अमेरिकी कांग्रेस में पहली बार शामिल होगी मुस्लिम महिला!

अमेरिकी कांग्रेस में पहली बार मुस्लिम महिला उम्मीदवार शामिल हो सकती है। डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार राशिदा तलीब ने मिशिगन में जूनियर्स जॉन कान्यर्स को हराकर अपनी दावेदारी पेश की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-IND vs ENG: लॉर्ड्स में सीरीज का स्कोर बराबर करना चाहेगी टीम इंडिया

पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से लॉ‌र्ड्स पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के सामने होगी तो उसकी कोशिश अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदारी भरे प्रदर्शन के दम पर जीत की राह पर लौटने की होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-Horror Killing: रोहतक में गवाही पर आई लड़की और बॉडीगार्ड सब इंस्पेक्टर को भूना

दिल्ली से सटे रोहतक में झूठी शान के नाम पर एक लड़की और उसकी सुरक्षा में तैनात सब इंस्पेक्टर को गोलिया से भून दिया गया। हत्यारों ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट से लेकर केंद्र और राज्य सरकार को चुनौती दे दी। क्या कर लोगे, हम तो जाति से बाहर विवाह करने वालों का यही हश्र करेंगे। जब राजधानी के कानून व्यवस्था का य़ह आलम है तो दूर-दराज के इलाकों में क्या होता होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.