Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबर, जिस पर दिनभर रहेगी नजर

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 08 Oct 2018 09:52 AM (IST)Updated: Mon, 08 Oct 2018 10:06 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज देशभर में वायुसेना दिवस मनाया जा रहा है। गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर वायु सेना दिवस पर कार्यक्रम शुरू हो चुका है। जम्मू-कश्मीर में आज निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। दिल्ली में 15 साल पुराने चल रहे डीजल वाहनों के खिलाफ आज से धरपकड़ शुरू होगी। मंदिर निर्माण मुद्दे पर आज महंत परमहंसदास से पीएम मोदी बात कर सकते हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों का चयन करने के लिए दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज होगी। इसके अलावा आज कार्टून के माध्यम से नाना पाटेकर- तनुश्री विवाद पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1- Air Force Day: दुनिया देख रही भारत की ताकत, 8000 फ़ीट की ऊंचाई से उतरे पैरा जंपर्स

गाजियाबाद। वायुसेना दिवस के अवसर पर सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर वायु सेना दिवस पर कार्यक्रम शुरू हो चुका है। वायुसेना के 87वें स्थापना दिवस पर सुबह 8 बजे शुरू हुए कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना के जांबाज जमीन से लेकर आसमान तक अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं। परेड में 44 अधिकारी और 258 जवान वायुसेना की ताकत का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम की शुरुआत में आकाशगंगा टीम के पैरा जंपर्स 8000 फ़ीट की ऊंचाई से उतरे, जिसे देखकर लोग भी दंग रह गए। परेड ग्राउंड से जाते आकाशगंगा टीम के सदस्यों का दर्शकों ने तालियां बजाकर अभिनंदन किया। बता दें कि आकाशगंगा टीम का नारा है- छतरी माता की जय।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-जम्मू-कश्मीर: कड़ी सुरक्षा के बीच निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान सोमवार सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के 11 जिलों के वार्डों में हजारों उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में चार चरणों में होने वाले निकाय चुनाव में 2990 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि 244 उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत चुके हैं। मतदान शाम चार बजे तक होगा। रविवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने श्रीनगर में उच्च स्तरीय बैठक में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया। चुनाव को निष्पक्ष बनाने के लिए किए प्रबंधों व सुरक्षा तैयारियों पर चर्चा की। राज्य में चुनाव पर कड़ी नजर रखने के लिए 22 जिलों में 23 कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-दिल्ली में 15 वर्ष पुराने डीजल वाहनों के खिलाफ कार्रवाई आज से, जुर्माना होगा 1000

नई दिल्ली। दिल्ली में 15 साल पुराने चल रहे डीजल वाहनों के खिलाफ आज से धरपकड़ शुरू होगी। इसके लिए परिवहन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। इसमें नगर निगम की भी मदद ली जाएगी। यह अभियान दिवाली तक चलेगा। जिन लोगों की डीजल कारें 15 साल पुरानी हो चुकी हैं, परिवहन विभाग ने उनका पंजीकरण निरस्त कर दिया है। दिल्ली में ऐसी करीब दो लाख कारें हैं। इस अभियान के तहत कारें जब्त कर सरकार द्वारा निर्धारित की गई नीति के तहत इन्हें समाप्त कर दिया जाएगा।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-वीडियो कालिंग से परमहंसदास की आज पीएम से बात कराएंगे सीएम

लखनऊ। मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ठोस आश्र्वासन की मांग कर रहे तपस्वी जी की छावनी के महंत परमहंसदास की इच्छा सोमवार को पूरी होगी। परमहंसदास सात दिन से इसके लिए अनशन कर रहे हैं और इस जिद पर अड़े हैं कि जब तक पीएम अयोध्या आकर इसकी घोषणा नहीं करते, वह अनशन जारी रखेंगे। हालांकि, रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष दूत बनकर अयोध्या पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री सतीश महाना से वार्ता के बाद परमहंसदास का रुख कुछ नरम पड़ा।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-मप्र में प्रत्याशियों के चयन के लिए कांग्रेस आज से दिल्ली में करेगी मंथन

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों का चयन करने के लिए दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की तीसरे दौर की बैठक सोमवार से शुरू होने जा रही है। बैठक चार दिन चलेगी। इसमें कम से कम 60 प्रत्याशियों के नाम को फाइनल कर केंद्रीय चुनाव कमेटी को सौंपे जाने की संभावना है। चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित किए जाने के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया तेज होने की संभावना है। चुनाव घोषणा के बाद नामांकन पर्चे दाखिल करने की अंतिम तारीख में करीब चार सप्ताह बचे हैं। पार्टी स्तर पर इस पर गौर किया जा रहा है कि शेष अवधि के बीच त्योहार भी होने से प्रत्याशियों को मतदाताओं से सीधे जुड़ने के लिए मौका मिले।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-केंद्र फिर करेगा देश में रोहिंग्या घुसपैठियों की पहचान

नई दिल्ली। म्यांमार सरकार के अनुरोध पर भारत सरकार ने अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या घुसपैठियों की पहचान की पुष्टि के लिए अब सभी राज्य सरकारों से, घुसपैठियों की मूल भाषा के आधार पर नये सिरे से आंकड़े जुटाने को कहा है। इससे पहले, अक्टूबर 2017 के सिर्फ अंग्रेजी भाषा वाले प्रारूप के आधार पर घुसपैठियों की पहचान की गई थी। इसके लिये भारत में म्यांमार दूतावास ने अवैध घुसपैठियों की स्थानीय भाषा की जानकारी के आधार पर पहचान सुनिश्चित करने के लिये, दो भाषाओं वाले फार्म का प्रारूप केंद्र सरकार को मुहैया कराया है।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमले के बाद पलायन, 17 कंपनियां तैनात

अहमदाबाद। उत्तर गुजरात में एक मासूम बालिका से दुष्कर्म के बाद राज्य के कई इलाकों में उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर हमले हो रहे हैं। उसके बाद से भयभीत होकर अन्य राज्यों के सैकड़ों लोग गुजरात से पलायन कर गए। उधर, राज्य के पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने कहा कि हिंसक घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस ने एक्शन प्लान बनाया है। एसआरपी की 17 कंपनियां संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की गई है। उनका दावा है कि अफवाह फैलाने वालों की पहचान कर ली गई है।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-यूनिसेफ ने की स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता अभियानों के लिए मोदी सरकार की तारीफ

मुंबई। मोदी सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता जैसे मुद्दों पर विशेष ध्‍यान दिया है। केंद्र सरकार की ओर से पिछले दिनों आयुष्‍मान भारत योजना की शुरुआत की गई, जिससे करोड़ों लोगों को लाभ पहुंच रहा है। वहीं स्‍वच्‍छ भारत अभियान से भी स्‍वच्‍छता के क्षेत्र में काफी सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिले हैं। मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं की अब अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी सराहना हो रही है। यूनिसेफ ने मोदी सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य और स्‍वच्‍छता से जुड़ी योजनाओं के लिए तारीफ की है।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-ट्रंप और किम के बीच दूसरी शिखर बैठक पर सहमति

सियोल। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच दूसरी शिखर बैठक जल्द ही होगी। दोनों देश इसके लिए राजी हो गए हैं। बैठक में उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर उठाए जा रहे कदमों की अमेरिका द्वारा निगरानी किए जाने पर चर्चा हो सकती है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो से मुलाकात के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के कार्यालय ने यह जानकारी दी। हालांकि, शिखर बैठक की जगह और तारीख को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। बता दें कि ट्रंप और किम के बीच पहली शिखर बैठक इस साल जून में सिंगापुर में हुई थी।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-IND vs WI: भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में पोलार्ड सहिन इन दिग्गजों को नहीं मिली टीम में जगह!

नई दिल्ली। टी-20 क्रिकेट के अनुभवी खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड और सुनील नरेन के भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज टीम में नहीं खेलने की संभावना है, क्योंकि भारतीय वीजा हासिल करने के लिए तैयार की गई बोर्ड की 25 खिलाडि़यों की सूची में उनके नाम नदारद हैं। टेस्ट सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच 21 अक्टूबर से वनडे सीरीज खेली जानी है। न्यूजडे डॉट को डॉट टीटी के अनुसार, 'ड्वेन ब्रावो के भारत जाने वाली टी-20 टीम में भी चुने जाने की संभावना नहीं दिखती है, क्योंकि क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआइ) ने भारत का वीजा हासिल करने के लिए जिन खिलाडि़यों से संपर्क किया है, उसमें वह शामिल नहीं है, जबकि उन्होंने त्रिनबागो नाइटराइडर्स की अगुआई करते हुए उसे हाल में कैरेबियाई प्रीमियर लीग खिताब दिलाया था।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.