Move to Jagran APP

इस वर्ष 87 युवक जम्मू-कश्मीर की आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए

वहीं 20 जून को राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद 12 युवक लापता हुए थे, जो बाद में आतंकी गतिविधियों में लिप्त मिले।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 31 Jul 2018 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 07:47 AM (IST)
इस वर्ष 87 युवक जम्मू-कश्मीर की आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए
इस वर्ष 87 युवक जम्मू-कश्मीर की आतंकी गतिविधियों में शामिल हुए

नई दिल्ली [प्रेट्र]। इस वर्ष अब तक जम्मू-कश्मीर के 87 स्थानीय युवक आतंकी गतिविधियों में शामिल हो चुके हैं। वहीं 20 जून को राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होने के बाद 12 युवक लापता हुए थे, जो बाद में आतंकी गतिविधियों में लिप्त मिले। यह जानकारी गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।

loksabha election banner

अहीर ने बताया कि 20 जुलाई तक राज्य के चार जिलों अनंतनाग से 14, पुलवामा से 35, शोपियां से 23 और कुलगाम से 15 युवक आतंकी गतिविधियों में शामिल हो चुके हैं। आतंकी गतिविधियों के खिलाफ सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 22 जुलाई तक राज्य में 110 आतंकवादी मारे जा चुके हैं। जबकि राज्य में 18 लोगों की मौत आतंकी ¨हसा के चलते हुई है। वर्ष 2017 की बात करें तो पूरे साल में 213 आतंकी मारे गए और आतंकी ¨हसा में 40 नागरिकों की मौत हुई।

यूनेस्को के लिए जयपुर के वाल्ड सिटी का नाम प्रस्तावित
राजस्थान के जयपुर स्थित वाल्ड सिटी ने यूनेस्को की विश्व विरासत सूची के लिए आवेदन किया है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने राज्यसभा में दी। वाल्ड सिटी दो किमी क्षेत्र में फैला एक सुव्यवस्थित शहर है। इसमें नौ गेट हैं। यहां बेहतरीन तरीके की वास्तुकारी का नमूना दिखाई देता है।

हाउसिंग प्रोजेक्टों के पूरे होने का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं
केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चल रहे विभिन्न हाउसिंग प्रोजेक्टों और उनके पूरा होने का कोई आंकाड़ा नहीं रखता है। हालांकि राज्य सरकार को इस संबंध में वेबसाइट पर आकड़ा रखना अनिवार्य है। यह जानकारी शहरी एवं आवासन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में दी।

तीन सालों में 356 ऑनर किलिंग हुई
वर्ष 2014-16 के दौरान पूरे देश में 356 ऑनर किलिंग की वारदातें रिकॉर्ड की गई हैं। सबसे ज्यादा वारदातें वर्ष 2015 में रिकॉर्ड की गई। यह जानकारी गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी। 

राष्ट्रद्रोह के 34 मामले में अभी विचाराधीन
देश के विभिन्न हिस्सों में राष्ट्रद्रोह के 34 मामले विचाराधीन हैं। वर्ष 2016 के दौरान ऐसे एक मामले में एक व्यक्ति को दोषी ठहराया गया था। यह जानकारी हंसराज अहीर ने एक लिखित प्रश्न के उत्तर में दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.