Move to Jagran APP

पत्‍नियों को छोड़ने वाले NRI पतियों की खैर नहीं, मामले में 8 पासपोर्ट रद

शादी के बाद पत्‍नी को भारत में ही छोड़ विदेश गए आठ एनआरआई पतियों के पासपोर्ट को रद कर दिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 03:40 PM (IST)
पत्‍नियों को छोड़ने वाले NRI पतियों की खैर नहीं, मामले में 8 पासपोर्ट रद
पत्‍नियों को छोड़ने वाले NRI पतियों की खैर नहीं, मामले में 8 पासपोर्ट रद

नई दिल्‍ली (एजेंसी)। विदेश जाने के सुहाने सपने सजाने वाली भारतीय लड़कियां एनआरआई लड़कों से शादी तो कर लेती हैं पर हकीकत सामने आते ही उनके हाथ में पछतावे के अलावा कुछ नहीं बचता लेकिन अब भारत सरकार ने एनआरआई पतियों पर शिकंजा कसते हुए कार्रवाई करने का फैसला ले लिया है। इस क्रम में 8 एनआरआई लड़कों के पासपोर्ट भी रद कर दिए गए।

prime article banner

मामलों के लिए कमिटी का गठन
शादी के बाद पत्‍नी को भारत में ही छोड़ विदेश गए आठ एनआरआई पतियों के पासपोर्ट को रद कर दिया गया है। यह जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी ने दी। एनआरआई से शादी के मामले में दो तरह की शिकायतें हैं। कई औरतों के पति शादी कर उन्हें भारत में छोड़ कर चले गए। कई ऐसी हैं जिन्हें साथ तो ले गए, लेकिन वहां प्रताड़ित किया जा रहा है। विदेश में उनकी मदद करने वाला कोई नहीं। ऐसे मामलों को देखने के लिए महिला एवं बाल विभाग मंत्रालय की आंतरिक मंत्रालयी एजेंसी, विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने एक कमिटी का गठन किया है।

ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत
अधिकारी ने बताया, ‘पिछले दो माह में कमिटी को 70 शिकायतें मिली हैं। इनपर कार्रवाई की गई और आठ एनआरआई पतियों के पासपोर्ट को रद कर दिया गया और इनके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। मंत्रालय ने ऐसी शादियों के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू कर दिया है लेकिन अभी इसपर काम की शुरुआत अभी नहीं की गई है।

महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कल राज्‍यों से कहा कि वे अपने मैरिज रजिस्‍ट्रार से ऐसी शादियों के रजिस्‍ट्रेशन के बारे में राज्‍यों को तुरंत सूचित करें ताकि पोर्टल को जल्‍द से जल्‍द कार्यकारी बनाया जा सके।

एनआरआई शादियों का रजिस्‍ट्रेशन
मंत्रालय ने पहले कहा था कि जल्‍द ही सात दिनों के भीतर सभी एनआरआई शादियों को रजिस्‍टर कराना होगा और यदि इस समय सीमा में ऐसा नहीं कराया जाता है तो पासपोर्ट और वीजा जारी नहीं होगा। साथ ही इस तरह के मामले में पत्‍नी को छोड़ने पर एनआरआई शख्‍स की संपत्‍ति जब्‍त कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.