पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के पहले ग्लोबल मोबिलिटी समिट में फेम योजना के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। तेलंगाना की राजनीति मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के विधानसभा भंग करने के फैसले से गरमा गई है। अाज भाजपा और कांग्रेस बैठक कर अपनी रणनीति तय करेगी। पेट्रोल औऱ डीजल के दाम अाज एक बार फिर बढ़ गया। पेट्रोलियम पदार्थ के दामों में बढ़ोतरी से महंगाई बढ़ गई है। इसके विरोध में कांग्रेस ने भारत बंद का ऐलान किया है।  अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल ने जल भी त्याग दिया है। कांग्रेस ने अाज पूरे गुजरात में उपवास की चेतावनी दी है। हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू हो रहा है। शुक्रवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 112 अंक गिरकर 38130 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 31 अंक चढ़कर 11505 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं अाज कार्टून के माध्यम से रुपये के गिरते दाम और तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर व्यंग्य किया गया है।

1-पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के पहले ग्लोबल मोबिलिटी समिट की शुरुअात करेंगे

नई दिल्ली। देश में आज से पहला विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। 7 और 8 सितंबर को चलने वाले इस सम्मेलन का आयोजन नीति आयोग की तरफ से किया जा रहा है। इस सम्मेलन में वित्त मंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और रविशंकर प्रसाद सहित कई मंत्री हिस्सा लेंगे। साथ ही इसमें कई नामी कंपनियों के प्रमुखों के भी हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2- तेलंगाना: रणनीति बनाने में जुटी भाजपा-कांग्रेस, चुनाव आयोग की बैठक पर सबकी नजर

नई दिल्‍ली। तेलंगाना की राजनीति मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के विधानसभा भंग करने के फैसले से गरमा गई है। राव ने एक सोची-समझी रणनीति के तहत अपना दांव खेल दिया है। वह समय से पहले चुनाव कराना चाहते हैं। अब गेंद चुनाव आयोग के पाले में है कि वो तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर क्‍या निर्णय लेता है। निर्वाचन आयोग की आज होने वाली बैठक में तेलंगाना विधानसभा चुनाव के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। इधर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस भी आज तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति तय करने के लिए बैठक करने जा रहे हैं। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 3-पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, महंगाई के विरोध में कांग्रेस का भारत बंद का ऐलान

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की महंगाई को लेकर मोदी सरकार की घेराबंदी कर रही कांग्रेस ने अब विपक्षी दलों के साथ मिलकर 10 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया है। एनडीए पर जनता की गाढ़ी कमाई लूटने का आरोप लगाते हुए पार्टी ने कहा है कि चार साल में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स से साढे ग्यारह लाख करोड़ की वसूली की है। वहीं शुक्रवार को तेल के दाम फिर फिर बढ़ गए हैं। दिल्ली में पेट्रोल 79.99 रुपये और डीजल 72.07 रुपये प्रति लीटर। जबकि मुंबई में पेट्रोल 87.39 रुपये और डीजल 76.51 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के दामों में भारी वृद्धि के अलावा व्यापक महंगाई का मुद्दा भी कांग्रेस इस भारत बंद में उठाएगी। भारत बंद के दौरान पार्टी पूरे देश में भाजपा सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करेगी। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-अनशन पर बैठे हार्दिक पटेल ने जल भी त्यागा, कांग्रेस ने भी दी उपवास की धमकी

अहमदाबाद। आरक्षण व किसानों की कर्ज माफी की मांग को लेकर 13 दिन से अनशन कर रहे हार्दिक पटेल ने सरकार को बातचीत के लिए दिए 24 घंटे के अल्टीमेटम की मियाद पूरी होने के बाद जल का भी त्याग कर दिया है। इस बीच गुजरात हाईकोर्ट में हार्दिक के खिलाफ राजद्रोह के मामले में अंतिम सुनवाई 9 अक्टूबर को होगी।पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के प्रवक्ता मनोज पनारा ने गुरवार को कहा कि गुजरात का किसान बीते 25 साल से भाजपा को वोट देता आ रहा है। उस पर करीब 52 हजार करोड़ का कर्ज है जिसे माफ किया जाना चाहिए। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने लेउवा पटेल समाज की कुलदेवी मां खोडलधाम ट्रस्ट के प्रमुख नरेश पटेल को सरकार से बातचीत के लिए चुना है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद का तबादला, दिलबाग सिंह को अस्थाई कमान

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के डीजीपी शीशपाल (एसपी) वैद का तबादला कर दिया गया है। गौरतलब है कि आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन द्वारा पुलिस कर्मियों के 11 संबंधियों को अगवा करने और लगातार बढ़ रही आतंकी हिंसा से पैदा हालात के मद्देनजर राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के बदले जाने की चर्चाएं तेज थी। एक टीवी चैनल ने भी केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों का हवाला देते हुए इसका दावा किया था। और बुधवार को ही डॉ. वैद इस बात को अप्रत्यक्ष तौर पर बता दिया था। उन्होंने कहा था कि कि मीडिया को ऐसी रिपोर्टो से बचना चाहिए, जो पुलिस कर्मियों और अधिकारियों के मनोबल पर नकारात्मक असर डालती हो। रही बात तबादले की तो यह एक सामान्य प्रशासनिक प्रक्रिया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6- हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज से, कई मुद्दों पर हो सकता है हंगामा

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू होगा। सत्र में भूमि घोटाले, सतलुज-यमुना लिंक नहर (एसवाईएल), फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के लिए विधेयक सहित अन्य कई मुद्दों पर हंगामा तय है। सरकार की नीतियों पर हमलावर कांग्रेस और इनेलो ने अपने विधायकों के साथ पूरी रणनीति तैयारी कर ली है। विपक्षी हमलों से निपटने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कैबिनेट मंत्रियों को जिम्मा सौंपा है। मुख्य विपक्षी दल इनेलो का साथ मिला तो कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी ला सकती है। बता दें कि पहले हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होना था, लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-पटना में रिटायर्ड चीफ इंजीनियर और पत्नी की घर में हत्या, मची सनसनी

पटना। बुद्धा कॉलोनी थाने के दुजरा मोहल्ले के मकान संख्या बी-6 में रहने वाले रिटायर्ड चीफ इंजीनियर एचपी सिंह (85) और उनकी पत्नी साधना सिन्हा उर्फ स्वप्ना (80) की गुरुवार की रात गला और मुंह दबाकर हत्या कर दी गई। सूचना के बाद एसएसपी मनु महाराज, सिटी एसपी मध्य अमरकेश डी, डीएसपी लॉ एंड ऑर्डर सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। रिटायर्ड इंजीनियर मूल रूप से सिवान के रहने वाले थे। उनकी दो पत्नियां थीं। पहली पत्नी का नाम मंगला देवी है और दूसरी का नाम साधना है। साधना उनकी दूसरी पत्नी थी। रात पौने आठ बजे नौकरानी गुलशन और ड्राइवर की पत्नी गीता बाजार से सब्जी लाने गई थीं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-SC का आदेश, आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए नीलाम होंगी 16 संपत्तियां

नई दिल्ली। खरीदारों से पैसा लेकर घर न देने वाले आम्रपाली बिल्डर की भारत में मौजूद 16 संपत्तियां नीलाम होंगी। इसमें आम्रपाली की वाणिज्यिक संपत्तियां भी शामिल हैं। इन संपत्तियों की नीलामी से मिलने वाला धन, आम्रपाली बिल्डर के अधूरे पड़े रिहायशी प्रोजेक्टों के निर्माण में लगाया जाएगा। बृहस्पतिवार को मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ये आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि फिलहाल 16 प्रॉपटी ही नीलामी की जा रही हैं। अगर इनकी नीलामी से प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए पर्याप्त रकम नहीं मिलती है तो बिल्डर और कंपनी के निदेशकों की व्यक्तिगत संपत्तियां भी नीलाम की जाएगी या बेची जाएगी। मामले में अगली सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 12 सितंबर की तिथि निर्धारित की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-अमेरिका: बैंक में अंधाधुंध फायरिंग, भारतीय समेत तीन लोगों की मौत

न्यूयॉर्क। अमेरिका के सिनसिनाटी शहर गोलियों की आवाज से गूंज उठा। गुरुवार को फाउंटेन स्क्वेयर के पास स्थित फिफ्थ थर्ड बैंक में अंधाधुंध फायरिंग कर दी। इस फायरिंग में तीन लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 25 वर्षीय भारतीय युवक भी शामिल था। बाकि दो मृतकों की पहचान फेलिप काल्डरन (48) और रिचर्ड न्यूकमर (64) के रूप में हुई है। थोड़ी देर में पुलिस ने फायरिंग कर रहे गनमैन को मार गिराया। गनमैन की पहचान 29 वर्षीय ओमर एनरिक सांता के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि गुरुवार को ओमर एनरिक ने सबसे पहले बैंक के बाहर गोलियां चलाईं। इसके बाद वह बैंक में दाखिल हुआ और गोलीबारी की। गोलीबारी में मारे गए भारतीय शख्स का नाम पृथ्वीराज कंदेपी था और वो आंध्र प्रदेश के गुंटूर का रहने वाला था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-सेंसेक्स में 100 अंक से ज्यादा की गिरावट, शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत

नई दिल्ली। शुक्रवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार कमजोरी के साथ खुला है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 112 अंक गिरकर 38130 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 31 अंक चढ़कर 11505 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट पावरग्रिड और सनफार्मा के शेयर्स में है। पावरग्रिड का काउंटर 2.54 फीसद की कमजोरी के साथ 194.15 के स्तर पर और सनफार्मा 3.53 फीसद की गिरावट के साथ 652.75 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.22 फीसद और स्मॉलकैप में 0.31 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Posted By: Sanjeev Tiwari