Move to Jagran APP

40 साल से ज्यादा उम्र की अकेली महिलाओं के घर आई खुशियां, गोद मिले बच्चे

महिला व बाल विकास मंत्रालय की पहल के बाद 40 साल से ज्यादा उम्र की 70 फीसद अकेली महिलाओं को बच्चा गोद दे दिया गया है।

By Arti YadavEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 08:28 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 08:31 AM (IST)
40 साल से ज्यादा उम्र की अकेली महिलाओं के घर आई खुशियां, गोद मिले बच्चे
40 साल से ज्यादा उम्र की अकेली महिलाओं के घर आई खुशियां, गोद मिले बच्चे

नई दिल्ली, प्रेट्र। महिला व बाल विकास मंत्रालय की पहल के बाद 40 साल से ज्यादा उम्र की 70 फीसद अकेली महिलाओं को बच्चा गोद दे दिया गया है।मंत्रालय ने हाल ही में नियम संशोधित किया था, जिसके तहत बच्चा गोद लेने के लिए पंजीकृत दंपतियों पर ऐसी महिलाओं को तरजीह दी जा रही है जो अकेली हैं और जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत है।

loksabha election banner

40 साल से ज्यादा उम्र की 70 फीसद अकेली महिलाओं को मिले बच्चे

चाइल्ड एडप्टेशन रिसोर्स अथॉरिटी (कारा) के पास 817 ऐसी महिलाएं पंजीकृत हैं जो अकेली हैं। इनमें से 457 की उम्र 40 से ज्यादा है। महिला व बाल विकास विभाग के सचिव राकेश श्रीवास्तव का कहना है कि इनमें से 314 महिलाओं को बच्चा गोद दे दिया गया है। उनका कहना है कि आम तौर पर बच्चा गोद लेने के लिए एक साल तक इंतजार करना होता है, लेकिन 40 साल से ज्यादा की अकेली महिलाओं के मामले में यह समय छह माह कर दिया गया है।

कारा में पंजीकृत हैं 18 हजार लोग, बच्चों की तादाद 18 सौ से भी कम

महकमे के पास 18 हजार लोग पंजीकृत हैं और बच्चों की तादाद 18 सौ से भी कम है। माना जा रहा है कि 40 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को तरजीह देने से बाकियों के केस पर प्रतिकूल असर पड़ेगा, क्योंकि उन्हें ज्यादा लंबे समय तक इंतजार करना पड़ेगा। कारा के सीईओ ले. कर्नल (सेवानिवृत) दीपक कुमार का कहना है कि इन लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए मंत्रालय गोद लेने की प्रक्रिया पर मार्च में फिर से विचार करेगा और नियमों में जरूरी बदलाव किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि नियमों में बदलाव करते समय माना गया है कि 40 से ज्यादा उम्र की अकेली महिला को सहारे की जरूरत औरों से कहीं ज्यादा होती है।

यह भी पढ़ें: दुनिया भर के यहूदियों को जन्म लेते ही मिल जाती है इजराइल की नागरिकता, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.