Move to Jagran APP

पीएमओ को सीधे फोन पर शिकायत से 70 फीसदी आयकर छापे पड़े

इनके आधार पर की गई छापेमारी में शिकायत सौ फीसदी सही निकली। कुल आयकर छापों में 70 फीसदी कार्रवाई पीएमओ को मिली सूचनाओं के आधार पर की गई है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 23 Dec 2016 07:01 PM (IST)Updated: Fri, 23 Dec 2016 07:20 PM (IST)
पीएमओ को सीधे फोन पर शिकायत से 70 फीसदी आयकर छापे पड़े

नई दिल्ली। एजेंसी नोटबंदी के माध्यम से कालेधन के खिलाफ छिड़ी जंग में जनता खुलकर सामने आ गई है। लोग सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय के फोन नंबर पर कालाधन रखने वालों की शिकायतें कर रहे हैं। 8 नवंबर के बाद से अब तक 600 शिकायती फोन आए हैं। इनके आधार पर की गई छापेमारी में शिकायत सौ फीसदी सही निकली। कुल आयकर छापों में 70 फीसदी कार्रवाई पीएमओ को मिली सूचनाओं के आधार पर की गई है।

loksabha election banner

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पीएमओ के नंबर पर रोज 15--20 फोन कॉल आ रहे हैं। इनमें लोग कालेधन और उसकी आवाजाही की सूचनाएं दे रहे हैं।

ऐसे हो रही कार्रवाई --

पीएमओ को मिलने वाली कालेधन की सूचनाएं आयकर विभाग, ईडी([प्रवर्तन निदेशालय)], सीबीआई व स्थानीय पुलिस को जरूरत के अनुसार दी जा रही है।

--शिकायत का आकलन कर संबंधित विभाग अपने मैदानी अमले के जरिए कार्रवाई कर रहा है।

आयकर विभाग ने कोटक महिंद्रा बैंक पर मारा छापा, फर्जी खातों को लेकर हुई पूछताछ

पीएमओ पर ज्यादा भरोसा

नोटबंदी की घोषणा के वक्त सरकार ने कालेधन की सूचना देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे, लेकिन लोग सीधे पीएमओ को सूचनाएं देना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। महाराष्ट्र में सहकारी बैंक के 11 परिसरों पर छापे सीबीआई ने महाराष्ट्र की वैद्यनाथ अरबन को-ऑपरेटिव बैंक के 11 परिसरों पर छापे मारे हैं। यह कार्रवाई 10 करोड़ रुपए के पुराने नोट जब्त होने के बाद की गई।

नाइजीरियाई के पास मिले 54 लाख के नए नोट

दिल्ली एयरपोर्ट पर एक नाइजीरियाई नागरिक के पास से 54 लाख रुपए के नए नोट समेत 58 लाख रुपए मिले। वह कोयंबटूर जा रहा था। एयरपोर्ट पर पहुंचते ही टैक्स एजेंसियों ने उसे दबोच लिया।

मदुरै ग्रेनाइट घोटाले में 44 करोड़ की संपत्ति जब्त चेन्नई

तमिलनाडु के मदुरै ग्रेनाइट घोटाले में ईडी ने 44 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली। यह संपत्ति मेसर्स ऐश्वर्या रॉक एक्सपो‌र्ट्स मदुरै व अन्य की है। मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई। कुछ दिन पहले भी इसी मामले में 528 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई थी।

आयकर ने अब तक 3590 करोड़ का कालाधन पकड़ा-

3590 करोड़ का कालाधन उजागर हुआ है नोटबंदी के बाद से अब तक।

--93 करोड़ से ज्यादा के नए नोट जब्त किए। कुल 505 करोड़ नकद जब्त।

--215 मामले आयकर ने आगे की कार्रवाई के लिए ईडी को एवं 185 मामले सीबीआई के पास भेजे हैं।

--3589 लोगों को आयकर विभाग ने नोटिस जारी किए हैं।

सीआईएसएफ के उपयोग को ममता ने बताया असंवैधानिक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में आयकर छापों के दौरान केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ([सीएसआईएफ)] के उपयोग को असंवैधानिक बताया है। आयकर विभाग ने ममता की आपत्ति को गलत बताते हुए कहा कि नियमानुसार ऐसा किया जा रहा है। जरूरत प़़डने पर स्थानीय पुलिस की भी मदद ली जा रही है।

कैशलेस कैसे हो भारत, इंटरनेट डाउनलोड स्पीड में नेपाल-बांग्लादेश से भी पीछे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.