किशनगढ़, एएनआइ। सर्दियों के मौसम के बाद अब गर्मियां शुरू हो गई हैं। इस दौरान शादी और लेट नाइट पार्टी में आप जमकर लुत्फ उठाते हैं। अगर आप लेट नाइट डिनर करते हैं तो हो जाएं सावधान, क्योंकि यह खबर सिर्फ आपके लिए ही है। शादी-ब्याह या ऐसी ही किसी पार्टी में खाना खा रहे हैं तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि ऐसे आयोजनों में अक्सर हाइजीन का ध्यान नहीं रखा जाता और गर्मी के चलते खाना खराब भी जल्दी होता है। ऐसे खाने की वजह से आपको फूड प्वाइजिनिंग हो सकती है। ऐसा ही मामला राजस्थान में सामने आया है।

राजस्थान के किशनगढ़ में फूड प्वाइजिनिंग के चलते 70 लोग बीमार हो गए। मंगलवार की रात किशनगढ़ के एक शादी समारोह में भोजन करने के बाद 70 लोग बीमार पड़ गए इन बीमार लोगों में 10 बच्चे भी शामिल थे। बीमार होने के बाद इन लोगों को तुरंत ही अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनका प्राथमिक चिकित्सा उपचार किया गया। अस्पताल में भर्ती सभी लोगों की हालत अब स्थिर बताई जा रही है।

सभी बीमार लोगों की हालत अस्पताल में भर्ती होने के बाद स्थिर बताई जा रही है। मंगलवार की रात किशनगढ़ में बारातियो के खाना खाने के बाद अचानक से इन लोगों की तबीयत खराब हो गई जिसके बाद इन लोगों को अचानक से उल्टी-दस्त शुरू गए, जिसके बाद इन लोगों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही शादी और पार्टियों का मौसम आना शुरू हो गया है। सर्दियों के बाद गर्मी का मौसम अपने साथ कई मौसमी बीमारियों को भी साथ लेकर आती हैं, इस दौरान हमें शादी और पार्टियों में खाने-पीने के दौरान सतर्क रहना चाहिए ताकि हम बेवजह अपनी तबीयत न खराब कर लें। हमें शादी और पार्टियों के दौरान फूड प्वाइजिनिंग से बचना चाहिए। 

गर्मियां शुरू होते ही आपको अपने भोजन को लेकर सतर्क हो जाना चाहिए। कोशिश करें कि पानी, नींबू पानी, नारियल पानी जैसे ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ लें। कई बार जब हम पार्टियों में से लेट नाइट डिनर करके घर निकलते हैं तो हमें ज्यादा प्यास लगने लगती है, चक्कर आने लगता, बेचैनी, कमजोरी और सिरदर्द के चलते हम परेशान हो जाते हैं। इसके बाद जबतक आप समझ पाएं कि आपकी तबीयत खराब है आपको उल्टी और दस्त भी शुरू हो जाते हैं। इसलिए शादी और पार्टियों में आप रात के भोजन को लेकर सतर्क रहें। गर्मी में तैलीय चीजों, पिज्जा, बर्गर,फ्रेंच फ्राइस और जंक फूड खाने से पेट खराब हो जाता है और फूड प्वाइजिनिंग के खतरे बढ़ जाते हैं।

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप