Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

अाज की 10 बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 10:30 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। इस खास दि‍न पर हम सभी जीवन की आधारशिला रखने वाले अपने शिक्षकों के प्रति अपना सम्मान जताते हैं। सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर इतिहास दोहराया जा रहा है। आज सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ महिला जजों की पीठ बैठेगी और मामले सुनेगी। पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में बुधवार सुबह से हो रही बारिश से दिल्ली -एनसीआर के कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को छत्तीसगढ़ पहुंचकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की 'अटल विकास यात्रा' को हरीझंडी दिखाएंगे। एससी-एसटी एक्ट में हुए संशोधन के विरोध में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हालात बेकाबू होने लगे हैं। जगह-जगह प्रदर्शन किए जा रहे हैं। कई जगह धारा 144 लागू कर दी गई है। चार राज्यों के विधानसभा और 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रणनीति को धार देना शुरू कर दिया है। वहीं अाज कार्टून के माध्यम से वर्तमान राजनीति पर नेताअों पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

 1- शिक्षक दिवस: राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं, जानिए क्यों मनाया जाता है ये खास दिन

नई दिल्ली। आज पूरा देश शिक्षक दिवस मना रहा है। इस खास दि‍न पर हम सभी जीवन की आधारशिला रखने वाले अपने शिक्षकों के प्रति अपना सम्मान जताते हैं। हर साल की 5 सितंबर को देश शिक्षक दि‍वस (Happy Teachers Day) मनाता है। यह दिन शिक्षक और शिष्यों के बीच प्यार और सम्मान का दिन होता है। शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर लिखा, 'शिक्षक दिवस पर मैं डॉ. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि शिक्षक दिवस के विशेष अवसर पर शिक्षण समुदाय को नमस्कार।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-सुप्रीम कोर्ट में आज सिर्फ महिला न्यायाधीश करेंगी सुनवाई, फिर बनेगा इतिहास

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में एक बार फिर इतिहास दोहराया जा रहा है। आज सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ महिला जजों की पीठ बैठेगी और मामले सुनेगी। इससे पहले भी एक बार ऐसा हो चुका है। पिछले महीने अगस्त में न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी को शपथ दिलाए जाने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार तीन महिला न्यायाधीश हैं। आजादी के बाद से शीर्ष अदालत में वह आठवीं महिला न्यायाधीश हैं। तीन वर्तमान महिला न्यायाधीशों में न्यायमूर्ति भानुमति सबसे वरिष्ठ हैं। उन्हें 13 अगस्त 2014 को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। इंदिरा बनर्जी से पहले जस्टिस फातिमा बीबी, जस्टिस सुजाता वी मनोहर, जस्टिस रूमा पॉल, जस्टिस ज्ञान सुधा मिश्रा, जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई, जस्टिस आर भानुमति और जस्टिस इंदु मल्होत्रा सुप्रीम कोर्ट में जज बनाई जा चुकी हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 3-दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी, सड़कों पर पानी भरने से जगह-जगह जाम

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है। इसी कड़ी में बुधवार सुबह से हो रही बारिश से दिल्ली -एनसीआर के कई इलाके जलमग्न हो चुके हैं। दिल्ली समेत एनसीआर के कुछ इलाकों में तो बारिश के चलते कई दिनों से सड़कों पर पानी भरा है, जो अब तक नहीं निकाला जा सका है। बारिश के चलते लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक, पूर्वी दिल्ली और दक्षिण दिल्ली के साथ मोदीनगर, मेरठ, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, हापुड़, मुजफ्फरनगर, बुलंदशहर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़, गोहाना गाजियाबाद, इंदिरापुरम, करनाल, पानीपत में झमाझम बारिश हो रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-छत्‍तीसगढ़ में आज 'अटल विकास यात्रा' को हरीझंडी दिखाएंगे अमित शाह

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को छत्तीसगढ़ पहुंचकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की 'अटल विकास यात्रा' को हरीझंडी दिखाएंगे। शाह के पहुंचने से यहां उनके कार्यक्रम पर सियासत गरमाने लगी है। अमित शाह बुधवार को पावन नगरी डोंगरगढ़ में मां बड़ी बमलेश्वरी की पूजा के बाद वहां की मिट्टी अटल कलश में भरेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के अटल विकास रथ को हरी झंडी दिखाएंगे। विकास यात्रा जिन क्षेत्रों में पहुंचेगी वहां की मिट्टी अटल जी की मूर्ति बनाने के लिए एकत्र करने की योजना है। इस दौरान शाह डोंगरगढ़ में एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-एससी-एसटी एक्ट के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन, कई शहरों में धारा 144 लागू

भोपाल। एससी-एसटी एक्ट में हुए संशोधन के विरोध में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हालात बेकाबू होने लगे हैं। जगह-जगह प्रदर्शन किए जा रहे हैं। ऐसे में छह सितंबर के प्रस्तावित बंद के साथ ही प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए मध्य प्रदेश प्रशासन ने कई जगह धारा 144 लागू कर दी है। एससी-एसटी एक्ट के विरोध में पांच और छह सितंबर को प्रस्तावित आंदोलन को लेकर समूचे ग्वालियर चंबल अंचल में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। शिवपुरी के बाद मुरैना, भिंड, श्योपुर और छतरपुर के कलेक्टरों ने जिले में प्रतिबंधात्मक धारा 144 लगा दी है। दतिया में यह धारा बुधवार से लगाई जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-दिल्ली में सीलिंग के खिलाफ कांग्रेस का आज से 'न्याय युद्ध' नाम से प्रदर्शन

नई दिल्ली। राजधानी में दुकानों और औद्योगिक इकाइयों को गैर कानूनी तरीके से सील किए जाने के खिलाफ दिल्लीवासियों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। कांग्रेस ने इस स्थिति को भांपते हुए सीलिंग के खिलाफ न्याययुद्ध का शंखनाद कर आम आदमी पार्टी सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है। न्याययुद्ध का नारा रहेगा- गैर कानूनी सीलिंग रोको, वरना गद्दी छोड़ो। इस न्याय युद्ध की शुरुआत बुधवार शाम गांधी नगर से होगी। न्याययुद्ध के संयोजक और वरिष्ठ पार्टी नेता पूर्व विधायक मुकेश शर्मा ने एक बयान जारी कर दावा किया कि गैर-कानूनी सीलिंग से प्रभावित 20 हजार से भी अधिक लोग गांधी नगर में आयोजित होने वाले न्याययुद्ध में न केवल शरीक होंगे बल्कि लोगों ने यह भी निर्णय लिया है कि वो जुलूसों के रूप में अलग-अलग टोलियों में सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए न्याययुद्ध स्थल तक पहुंचेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-राजस्थान विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से शुरू

जयपुर। राजस्थान की मौजूदा विधानसभा का ग्यारहवां और अंतिम सत्र बुधवार से शुरू होगा। सरकार को किसानों की कर्ज माफी और गौरव यात्रा पर हो रहे खर्च जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ सकता है। विधायकों ने इससे जुड़े सवाल लगाए है। सत्र के दौरान सरकार की ओर से पिछले दिनों लाए गए पांच अध्यादेशों को विधेयक के रूप में पेश करने और कुछ नए विधेयक पेश किए जाने की संभावना है। चुनाव से पहले होने वाला यह सत्र भी काफी हंगामेदार रहने की संभावना है। इसीलिए माना जा रहा है कि सत्र दो-तीन दिन से ज्यादा नहीं चलेगा। चूंकि हर छह माह में विधानसभा सत्र बुलाए जाने की बाध्यता है, इसीलिए यह सत्र बुलाया गया है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति को धार देने में जुटी भाजपा

नई दिल्ली। चार राज्यों के विधानसभा और 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रणनीति को धार देना शुरू कर दिया है। मंगलवार की शाम पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर विभिन्न मुद्दों की दिशा तय की। पूरा जोर कल्याणकारी योजनाओं पर होगा। वहीं राफेल व महंगाई जैसे मुद्दों पर आंकड़ों के साथ जनता के सामने विपक्ष को जवाब दिया जाएगा। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे भाजपा शासित राज्य बहुत अहम हैं। इन राज्यों से बड़ी संख्या में सांसद जीतकर आए थे। बताते हैं कि शाह के साथ-साथ केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, रेल मंत्री पीयूष गोयल, शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, महामंत्री भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह और मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी व संजय मयूख बैठक में मौजूद थे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-विभिन्न मांगों को लेकर देशभर के किसानों का आज दिल्ली में हल्ला बोल

नई दिल्ली। अपनी विभिन्न मांगों को लेकर बुधवार को केंद्र मोदी सरकार के खिलाफ दिल्ली में किसान और मजदूर का हल्ला बोलेंगे। इनमें महंगाई से राहत, न्यूनतम भत्ता, किसानों की कर्जमाफी और फसलों की वाजिब कीमत की मांग अहम है। बुधवार को किसान और मजदूर संसद की ओर मार्च करेंगे, जिसमें विरोधी खेमे के कई नेताओं के शामिल होने की भी संभावना है। वामपंथी दल सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी भी इस मार्च में हिस्सा ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, ऑल इंडिया किसान महासभा के नेतृत्व में किसानों के दल दिल्ली के रामलीला मैदान से संसद तक मार्च करेंगे। वहीं, वामपंथी संगठन अखिल भारतीय किसान महासभा और सीटू के नेतृत्व में हजारों की संख्या में किसान और मजदूर दिल्ली के रामलीला मैदान पर मजदूर किसान संघर्ष रैली में जुटेंगे। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-रणनीतिक रिश्ते को नया आयाम देने की तैयारी, आज भारत पहुंचेंगे मैटिस-पोम्पिओ

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका अपने रणनीतिक रिश्ते को नया आयाम देने को तैयार है। जिसके चलते 6 सितंबर को दिल्ली में टू फ्लस टू वार्ता होने जा रही है। जिसमें शामिल होने अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ आज भारत पहुंचेंगे। भारत और अमेरिका के बीच गुरुवार को होने वाले पहली 'टू फ्लस टू वार्ता' में द्विपक्षीय रणनीतिक रिश्तों को ज्यादा व्यापक व व्यवहारिक बनाने का रोडमैप तैयार होने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके अलावा वार्ता में मुख्य मुद्दा ईरान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान होगा। बता दें कि 'टू प्लस टू वार्ता' का फैसला जून, 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बैठक में किया गया था। इसमें भारत की अगुवाई विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन करेंगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.