Move to Jagran APP

देश में 5जी मोबाइल सेवाएं 2020 तक शुरू होने की संभावना, अगस्त में स्पेक्ट्रम की नीलामी

टेलीकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया अगले साल अगस्त तक पूरी हो सकती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 08:09 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 08:09 PM (IST)
देश में 5जी मोबाइल सेवाएं 2020 तक शुरू होने की संभावना, अगस्त में स्पेक्ट्रम की नीलामी
देश में 5जी मोबाइल सेवाएं 2020 तक शुरू होने की संभावना, अगस्त में स्पेक्ट्रम की नीलामी

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश में 5जी टेलीकॉम सेवाएं वर्ष 2020 तक शुरू होने की संभावना है। टेलीकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा है कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी प्रक्रिया अगले साल अगस्त तक पूरी हो सकती है।

loksabha election banner

सुंदरराजन ने यहां एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं को बताया कि टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने इसके लिए अपनी शुरुआती सिफारिशें दे दी हैं। दूरसंचार विभाग की कार्यकारी समिति इन पर गौर कर रही है। कार्य दल ने स्पेक्ट्रम के बैंड निर्धारित कर दिए हैं। हम इन पर काम करेंगे। हर किसी ने कहा है कि इस सेवा के लिए ईकोसिस्टम तैयार नहीं है, लेकिन अगले साल जुलाई-अगस्त तक 5जी की तैयारियां पूरी हो जाएंगी।

हाल में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया ने सरकार से अनुरोध किया है कि स्पेक्ट्रम की नीलामी 2020 तक न की जाए क्योंकि बेहतर रेडियो वेव्स यानी स्पेक्ट्रम की और जरूरत तभी होगी जब 5जी के लिए ईकोसिस्टम तैयार हो जाए।

सुंदरराजन ने कहा कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक प्रक्रिया होने की उम्मीद है। यह नहीं कहा जा सकता है कि उस समय स्पेक्ट्रम नीलामी हो जाएगी, लेकिन हम 2020 की दूसरी छमाही में सेवाएं शुरू करने के लिए तैयारी कर लेंगे। संभव है कि ये सेवाएं पूरे देश में चालू न हो पाएं, लेकिन कुछ क्षेत्रों में शुरू अवश्य हो जाएंगी। फील्ड ट्रायल किए जा रहे हैं।

ट्राई ने 8644 मेगाह‌र्ट्ज स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए रविवार को सिफारिश दे दी। इसका अनुमानित न्यूनतम मूल्य 4.9 लाख करोड़ रुपये होगा। इसमें 5जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम भी शामिल होगा। दूरसंचार मंत्रालय की 5जी कमेटी ने कहा है कि अगली पीढ़ी की मोबाइल सेवाओं के लिए 6000 मेगाह‌र्ट्ज स्पेक्ट्रम बिना देरी से उपलब्ध कराया जा सकता है।

स्पाइसजेट व विस्तारा उड़ानों में मोबाइल सेवा के लिए इच्छुक

टेलीकॉम सचिव सुंदरराजन ने कहा है कि स्पाइसजेट और विस्तार ने अपनी उड़ानों में मोबाइल शुरू करने के लिए दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने बताया कि कई ग्लोबल सेवाप्रदाता देश में यह सेवा शुरू करना चाहते हैं। सरकार ने शुक्रवार को उड़ानों में मोबाइल व इंटरनेट सेवाओं के लिए नियम जारी किए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.