Move to Jagran APP

देश में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले पाए गए, आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस से 237 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। अब तक इस वैरिएंट से संक्रमित तीन लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में इसके 22 मामले पाए गए हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 01:06 AM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 01:06 AM (IST)
देश में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले पाए गए, आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस से 237 लोगों की मौत
मध्य प्रदेश में दो और महाराष्ट्र में एक संक्रमित की मौत

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट के 51 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। अब तक इस वैरिएंट से संक्रमित तीन लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में इसके 22 मामले पाए गए हैं। सरकार ने इसे वैरिएंट आफ कंसर्न घोषित कर रखा है, लेकिन विज्ञानियों की माने तो अभी इसके ज्यादा संक्रामक होने के सुबूत नहीं मिले हैं।

loksabha election banner

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 22 केस, डेल्टा प्लस वैरिएंट का प्रसार स्थानीय स्तर पर हो रहा

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के निदेशक सुजीत सिंह ने कहा कि देश में अब तक डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित 51 मरीज पाए गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 22 केस हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में नौ, मध्य प्रदेश में सात, केरल में तीन, पंजाब और गुजरात में दो-दो और आंध्र प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा एवं कर्नाटक में एक-एक मरीज पाए गए हैं। पिछले तीन महीने के दौरान 12 राज्यों में डेल्टा प्लस के केस मिले हैं। सरकार का कहना है कि डेल्टा प्लस वैरिएंट का प्रसार स्थानीय स्तर पर हो रहा है। इस वैरिएंट को लेकर और अध्ययन जारी है।

मध्य प्रदेश में दो और महाराष्ट्र में एक संक्रमित की मौत 

सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित दो मौतें हुई हैं। इनमें से किसी ने भी वैक्सीन नहीं लगवाई थी। वहीं, समाचार एजेंसी प्रेट्र के मुताबिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में सरकारी अस्पताल में इस वैरिएंट से संक्रमित एक बुजुर्ग महिला की मौत हुई है।

डेल्टा से ही डेल्टा प्लस बना,  एंटीबाडी और प्रतिरक्षा को चकमा दे सकता

इस बीच, इंस्टीट्यूट आफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलाजी (आइजीआइबी) के निदेशक डाॅ. अनुराग अग्रवाल ने कहा कि अभी तक डेल्टा प्लस को लेकर जानकारी मिली है, उससे वह डेल्टा की तरह ही जान पड़ता है। अगर डेल्टा वैरिएंट ऑफ कंसर्न है तो डेल्टा प्लस भी उसी श्रेणी में आता है। डेल्टा से ही डेल्टा प्लस बना है। संक्रामकता को लेकर यह ज्यादा खतरनाक नहीं लग रहा, लेकिन एंटीबाडी और प्रतिरक्षा को चकमा दे सकता है।

कोरोना की स्थिति

नए मामले 51,667

कुल मामले 3,01,34,445

मौतें    1,329

कुल मौतें 3,93,310

सक्रिय मामले 6,12,868

पाजिटिविटी दर 2.98 फीसद

जांचें (गुरुवार) 17,35,781

कुल जांचे 39,95,68,448 

कोरोना की दूसरी लहर में 776 डाॅक्टरों की गई जान : आइएमए

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने कहा है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में 776 डाॅक्टरों की जान गई है। सबसे ज्यादा बिहार में 115 डाॅक्टरों की मौत हुई है। इसके बाद दिल्ली में 109, उत्तर प्रदेश में 79, बंगाल में 62, राजस्थान में 44, झारखंड में 39 और आंध्र प्रदेश में 40 डाॅक्टरों की मौत हुई है। आइएमए के मुताबिक महामारी की पहली लहर में 748 डाॅक्टरों की मौत हुई थी।

आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस से 237 लोगों की मौत

आंध्र प्रदेश में ब्लैक फंगस के चलते 237 लोगों की मौत हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक इस फंगस के चलते संक्रमण के कुल 3,148 मामले सामने आए हैं। इनमें से 1,398 लोग ठीक हो चुके हैं और 1,513 लोगों का इलाज चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.