Move to Jagran APP

ये हैं 5 छिपे हुए URL, जो सोशल मीडिया पर आपकी जिंदगी बना देंगे आसान

यहां आपके जीमेल से लेकर सोशल नेटवर्किंग साइटों तक के वे पावरफुल यूआरएल हैं जो इंटरनेट की दुनिया में आपकी जिंदगी को थोड़ा आसान बना देंगे।

By Digpal SinghEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jul 2018 03:22 PM (IST)
ये हैं 5 छिपे हुए URL, जो सोशल मीडिया पर आपकी जिंदगी बना देंगे आसान
ये हैं 5 छिपे हुए URL, जो सोशल मीडिया पर आपकी जिंदगी बना देंगे आसान

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। आज की हमारी दुनिया सोशल मीडिया और इंटरनेट की वजह से जितनी ज्यादा बड़ी हो गई है उतनी ही ज्यादा सिमट भी गई है। जी हां, इंटरनेट की वजह से एक साथ दो विरोधाभासी बातें आज हमारी जिंदगी का हिस्सा हैं। एक तरफ इंटरनेट ने हमें दुनिया के ऐसे रहस्यों तक पहुंचा दिया है, जहां तक पहले हमारी पहुंच नहीं थी तो दूसरी तरफ एक मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप में पूरी दुनिया सिमटकर आ गई है। जब इंटरनेट हमारे जीवन का इतना अहम हिस्सा बन गया है तो इससे जुड़ी कई समस्याएं भी अक्सर सामने आती रहती हैं। कई बार हम फंस जाते हैं कि यह कैसे होगा? चलिए कुछ ऐसे यूआरएल से आपको रूबरू कराते हैं, जो आपकी जिंदगी को थोड़ा आसान बना देंगे।

loksabha election banner

इनमें आपके जीमेल से लेकर सोशल नेटवर्किंग साइटों तक के वे यूआरएल हैं जो इंटरनेट की दुनिया में आपकी जिंदगी को थोड़ा आसान बना देंगे। सबसे पहले बात करते हैं आपके गूगल मैप्स की, कोई है जो आपकी जासूसी कर रहा है...

कोई आपकी जासूसी कर रहा है...

आज आप अपनी गाड़ी स्टार्ट करते हैं और कहीं भी निकल जाते हैं, भले ही रास्ता पता हो या नहीं। रास्ते की चिंता पूरी तरह से आप गूगल मैप्स पर डाल देते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन का जीपीएस ऑन रखना होता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि जब आप गूगल मैप्स पर रास्ता सर्च कर रहे हों तभी गूगल आपका डाटा लेता है, बल्कि जीपीएस ऑन रहने पर भी गूगल आपकी जासूसी करता रहता है। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे गूगल मैप्स पर पहुंच जाएंगे। बस फिर क्या है गूगल मैप्स आपकी पूरी चुगली करेगा कि आप कब-कब, कहां-कहां गए थे। इसमें आप अपनी सुविधानुसार साल और माह भी चुन सकते हैं।

फेसबुक के थर्ड पार्टी एप्स से ऐसे पाएं मुक्ति

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स से डाटा चोरी की खबरें आपने पिछले दिनों खूब पढ़ी होंगी। ऐसे में आप भी थर्ड पार्टी एप्स को हटाने पर विचार कर रहे होंगे। आपके काम को आसान बनाने के लिए हम लेकर आए हैं यह लिंक... आप इस पर क्लिक करके सीधे फेसबुक के एप्स एंड वेबसाइट सेक्शन में पहुंच जाएंगे और यहां से आसानी से अनचाहे थर्ड पार्टी एप्स को डिलीट कर सकते हैं। यही नहीं फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर कई ऐसे अनजाने लोग फ्रेंड बन जाते हैं जो आपके लिए जी का जंजाल बन जाते हैं ऐसे लोगों से मुक्ति पाने के लिए उन्हें ब्लॉक करना ही बेहतर है। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे ब्लॉकिंग पेज पर पहुंच जाएंगे और ऐसे लोगों को ब्लॉक कर सकते हैं। यहीं नहीं इस पेज से आप खास मैसेज और एप इनविटेशन आदि भी ब्लॉक कर सकते हैं।

वॉइस सर्च को करें सर्च

गूगल आज हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। खासतौर पर गूगल वॉइस सर्च आज हम सब काफी इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन ऐसे में कई बार हमें पीछे मुड़कर देखना चाहते हैं कि हमने गूगल असिस्टेंस पर क्या-क्या सर्च किया। अभी तक आप ऐसे नहीं कर पाते थे, या इसके लिए आपको खासी मेहनत करनी पड़ती थी। अब आप सिर्फ यहां क्लिक करके अपनी पिछली वॉइस सर्च पर पहुंच सकते हैं। इससे आप अपने एंड्रॉयड फोन और गूगल होम स्पीकर पर वॉइस सर्च के अपने पिछले सभी रिकॉर्ड देख और सुन भी सकते हैं।

जीमेल अकाउंट के रहस्य

रहस्य पर क्लिक करके आप सीधे अपने जीमेल अकाउंट में पहुंच जाएंगे और आपको सिर्फ महत्वपूर्ण खबरें ही दिखेंगी। यही नहीं अगर आप यूआरएल में दिख रहे 'शून्य' की जगह कोई अन्य नंबर लिख देंगे तो यह आपको आपके एक से ज्यादा जीमेल अकाउंट में स्विच करने का अवसर देगा। जबकि एक अन्य शॉर्टकट पर क्लिक करने पर आप सीधे जीमेल के ड्रॉफ्ट में पहुंच जाएंगे। यानि आप यहां से सीधे किसी को ई-मेल लिख सकते हैं। सेंट मेल में सीधे जाने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

यूट्यूब पर क्या देखना रह गया

YouTube भी आज हमारे जीवन का हिस्सा है। यहां पर हम तरह-तरह के वीडियो देखते हैं। कई बार वीडियो देखने का समय न होने पर हम उसे अपने अपनी प्ले लिस्ट में रख लेते हैं, ताकि बाद में देख सकें। यही नहीं यहां क्लिक करके आप यह भी जान सकते हैं कि आप पहले यूट्यूब पर क्या-क्या देख चुके हैं। अगर आपकी अनुपस्थिति में किसी अन्य ने आपके फोन या लैपटॉप के यूट्यूब पर वीडियो देखें हैं तो आप उनकी जासूसी भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.