नई दिल्ली, जेएनएन। आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल (Lifestyle) में ज्यादातर लोग बढ़ते वजन और मोटापे (Obesity) से परेशान हैं। लगातार बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। इससे बचने के लिए अक्सर लोग घंटों जिम (Gym) में पसीना बहाते है, या डाइटिंग (Diting) शुरू कर देते हैं। कई बार डाइटिंग की वजह से लोग अपना पसंदीदा खाना तक छोड़ देते है, लेकिन इससे भी कोई खास फायदा नहीं होता। अब कल्पना कीजिए की आपको एक ऐसा तरीका मिल जाए, जिससे न सिर्फ तेजी से आपका वजन कम हो, बल्कि वजन कम करने के लिए आपको अपने पसंदीदा खाने से समझौता भी न करना पड़े। आपको इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा होगा, लेकिन अब यह '5 बाइट डाइट' (5 Bite Dite) के साथ संभव है।

'5 बाइट डाइट' आपको अपने सभी पसंदीदा खाने को छोड़े बिना वजन घटाने का वादा करती है। ये अपने आसान नियमों और तेजी से वजन घटाने की वजह से पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो रहा है। इसे अब वजन घटाने की सर्जरी के विकल्प के रूप में भी देखा जा रहा है।

क्या है 5 बाइट डाइट
मूल रूप से '5 बाइट डाइट' एक कम कैलोरी वाला डाइट प्लान है, जिसमें अपने भोजन को एक सीमित मात्रा के अंदर रखना होता है, जो बेहद तेजी से वजन कम करता है। इसके लिए न तो आपोक अपना पसंदीदा खाना छोड़ने की जरूरत होती है और न ही घंटों तक जिम में पसिना बहाने की जरूरत। आप इसे गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की तरह वजन कम करने का सबसे तेज तरीका भी कह सकते है।

कैसे करें इस डाइट को फॉलो
5 बाइट डाइट का पालन करते हुए आपको एक गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी से गुजरने वाले व्यक्ति की तरह डाइट फॉलो करना होता है, जो प्रति दिन अपने भोजन के रूप में सिर्फ 10 से 12 बाइट ही खाता है। एक साथ भोजन को कम करना थोड़ा कठिन है, लेकिन अगर आप चाहें तो अपने भोजन की मात्रा को धीरे-धीरे कम कर सकते है।

इस डाइट प्लान के दौरान आपको ब्रेकफास्ट छोड़कर उसकी जगह ब्लैक कॉफी शुरू करनी होगी। अब, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए आप जो भी चाहे उसे खा सकते हैं, लेकिन पांच बाइट से ज्यादा भोजन की संख्या न हो। इस दौरान आप जो चाहे वो खा सकते हैं। पांच में से कम से कम एक या दो बाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो।

आप भोजन के समय के बीच में स्नैक्स के अधिकतम दो बाइट और असीमित मात्रा में कैलोरी रहित पेय भी ले सकते है। इस डाइट को फॉलो करते हुए आप हल्के व्यायाम भी कर सकते हैं। इस दौरान आप संभावित पोशक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं।

क्या यह डाइट वजन कम करने में मदद कर सकता है?
'5 बाइट डाइट' वजन कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन स्वास्थ्य के खतरे के साथ अच्छे परिणाम आ सकते हैं। इसके अलावा, डाइट छोड़ने पर वजन फिर से बढ़ने की आशंका रहती है। चिकित्सकीय देखरेख में ही इस डाइट का पालन करें।

5 बाइट डाइट के लाभ और नुकसान
वजन कम करने में मदद करने के अलावा '5 बाइट डाइट' जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा भी कम होता है। सभी कैलोरी-प्रतिबंधित डाइट की तरह 5 बाइट डाइट में भी कई कमियां है। इसमे डाइट में जरूरत के हिसाब से पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना मुश्किल होता है। ये धीमे मेटाबोलिज्म का कारण भी बन सकता है।

क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
इस डाइट प्लान में किसी भी तरह के खाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जबतक की इसका पालन करने वाला व्यक्ति अपने भोजन को सीमित रखता है। नियम के मुताबिक भोजन में कम से कम एक या दो प्रोटीन युक्त बाइट शामिल होनी जरूरी है। इसके अलावा मल्टीविटामिन रोजाना लेना चाहिए।

(चिकित्सक की सलाह अथवा चिकित्सकीय देखरेख में ही इस डाइट का पालन करें)

Posted By: Manish Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप