Move to Jagran APP

Weather Update: उत्तर भारत में अजब नजारा, कहीं ओलों की बौछार तो कहीं बढ़ रहा पारा

Delhi-NCR में तेज धूप के साथ बढ़ते प्रदूषण से लोग परेशान हैं। दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है। वहीं हिमाचल प्रदेश में तेज़ बारिश में ओलों की बौछार से रास्ते

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 04:13 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 06:06 PM (IST)
Weather Update: उत्तर भारत में अजब नजारा, कहीं ओलों की बौछार तो कहीं बढ़ रहा पारा
Weather Update: उत्तर भारत में अजब नजारा, कहीं ओलों की बौछार तो कहीं बढ़ रहा पारा

नई दिल्ली,जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत (North India) में एक तरफ जहां लोग तेज धूप और गर्मी से परेशान है तो वहीं हिमाचल प्रदेश में मौसम के हाल कुछ अलग ही है, यहां तेज़ बारिश में ओलों की बौछार से रास्ते तक जाम हो गए हैं। शिमला के ढली, छबड़ा और मशोबरा इलाकों में ओलावृष्टि के बाद ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

loksabha election banner

एक तरफ गर्मी तो दूसरी तरफ राहत की खबर है। हालांकि अभी दिल्ली-NCR के लोगों को राहत की खबर मिलने में समय है। मानसून तकरीबन दो महीने शेष है, ऐसे में लोगों को राहत पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप के साथ बढ़ते प्रदूषण से लोग परेशान हैं। वहीं दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ में गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है। राजस्थान से आने वाली गर्म हवाएं समूचे छत्तीसगढ़ को झकझोर रही हैं। इसी के साथ यहां मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। दोपहर के वक्त तापमान सबसे अधिक होगा और लू भी चलेगी। विभाग द्वारा लोगों को सलाह दी जा रही है कि अगर जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें।

छत्तीसगढ़ में अब तक 45
इस बार की गर्मी में अधिकतम पारा 45 डिग्री रिपोर्ट हुआ है। 10 सालों में रायपुर में मई का अधिकतम पारा 2013 में 46.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भीषण गर्मी को देखते हुए आसार ये ही लगाए जा रहे है कि मौसम अभी और आग उगलेगा। सुबह से ही गर्मी इतनी बढ़ जाती है कि शाम तक भी इसका असर कम नहीं होता है। मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है जिससे तापमान हल्का में थोड़ी कमी एक-दो दिनों में हो सकती है, लेकिन इसके बाद फिर तापमान बढ़ेगा।

दिल्ली को झेलनी पड़ रही है दोहरी मार
एक तरफ जहां देशवासी भीषण गर्मी से झुलस रहे है, वहीं दिल्ली को इसमें डबल अटैक का सामना करना पड़ रहा है। ज धूप के साथ बढ़ते प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर के लोग परेशान हैं। केंद्र संचालित मौसम पूर्वानुमान एजेंसी सफर के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी चलने से दिल्ली में पीएम-10 और पीएम 2.5 का स्तर गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने कहा कि 279 सूचकांक के साथ यह 'खराब' श्रेणी में बना रहेगा। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, शनिवार के मौसम के बारे में अनुमान लगाया जा रहा है कि आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की सक्रियता की वजह से शनिवार को दोपहर बाद धूल भरी आंधी चल सकती हैं। इस बीच तीस किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चल सकती है। बूंदाबांदी के भी आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 13, 14, 15 और 16 मई को बारिश भी हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

सुबह भी होने लगी है गर्म
दिल्ली की सुबह भी शुक्रवार को खासी गर्म रही। औसत न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। वर्ष 2011 के बाद 10 मई के दिन पहली बार न्यूनतम तापमान में इतना अधिक इजाफा हुआ है। वर्ष 2011 में दस मई को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जोकि सामान्य से दो डिग्री अधिक है। दिन में कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी जैसी स्थिति भी बनी रही।

हवा की गुणवत्ता है खराब
हवा में धूल कणों की मात्र बढ़ने से दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी प्रभावित हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 277 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। हालांकि बृहस्पतिवार की तुलना में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन अब भी हवा खराब श्रेणी में ही बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.