Move to Jagran APP

सरकार के NCS Portal पर 4.82 लाख नौकरी की वेकेंसी, 10 लाख श्रमिक भी हो चुके हैं पंजीकृत

NCS पोर्टल से जुड़ चुके हैं देश के 18 राज्य और 10 लाख श्रमिक भी हो चुके हैं पंजीकृत। गत छह महीने में 13.69 लाख वेकेंसी के लिए 25 लाख लोग साक्षात्कार के लिए चयनित हो चुके है।

By JagranEdited By: Shashank MishraPublished: Tue, 27 Sep 2022 09:39 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 09:39 PM (IST)
सरकार के NCS Portal पर 4.82 लाख नौकरी की वेकेंसी, 10 लाख श्रमिक भी हो चुके हैं पंजीकृत
एनसीएस पोर्टल पर नौकरी के लिए 4,82,264 सक्रिय वेकेंसी हैं।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। श्रम व रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) पोर्टल पर फिलहाल नौकरी के लिए 4,82,264 सक्रिय वेकेंसी हैं। यह आंकड़ा 26 सितंबर तक का है। मंत्रालय के मुताबिक मुख्य रूप से वित्त और इंश्योरेंस, आपरेशंस एंड सपोर्ट, होटल, फूड सर्विस, स्वास्थ्य सेवा और आइटी एवं संचार सेवा सेक्टर में नौकरी उपलब्ध हैं। मंत्रालय के मुताबिक पोर्टल पर आने वाली यह अब तक की सबसे अधिक वेकेंसी हैं। इससे पहले वर्ष 2019 के जून महीने में 3.20 लाख सक्रिय वेकेंसी देखी गई थीं। नौकरी के लिए इच्छुक कोई भी व्यक्ति एनसीएस पोर्टल पर जाकर वेकेंसी की जानकारी ले सकता है और आवेदन कर सकता है।

loksabha election banner

कई राज्य अपने रोजगार पोर्टल को एनसीएस पोर्टल से जोड़ चुके है

एनसीएस पोर्टल को एसएमई के उद्यम पोर्टल से भी जोड़ दिया गया है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत 28 करोड़ असगंठित श्रमिकों में से 10 लाख श्रमिक भी एनसीएस पर पंजीकृत हो चुके हैं और इन श्रमिकों को औद्योगिक इकाइयों में मैनेजर से लेकर अकाउंटेंट जैसे पदों पर नौकरियां मिल रही हैं।

देश के 18 राज्य अपने रोजगार पोर्टल को एनसीएस पोर्टल से जोड़ चुके हैं। पांच राज्य भी इस प्रक्रिया में है। वर्ष 2015 में रोजगार पोर्टल के रूप में एनसीएस की शुरुआत की गई थी जिसका संचालन श्रम व रोजगार मंत्रालय करता है।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2022-23 में पहले छह महीनों में एनसीएस पोर्टल पर 13.69 लाख वेकेंसी के लिए 25 लाख से अधिक उम्मीदवारों का साक्षात्कार के लिए चयन किया गया है। इस पोर्टल पर 2.39 लाख नियोक्त पंजीकृत हैं।

Video: Indian Army Jobs: 4 साल की नौकरी के बाद सभी सैनिक होंगे रिटायर, सिर्फ 25% की होगी वापसी

एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल के एनसीएस से जुड़ने से अब एमएसएमई सेक्टर के उद्यमी अपनी जरूरत के हिसाब से इस पोर्टल पर पंजीकृत उम्मीदवारों को बुला सकेंगे। पोर्टल को कौशल विकास मंत्रालय के असीम पोर्टल से जोड़ने की प्रक्रिया जोरों पर है ताकि नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को जरूरत के मुताबिक प्रशिक्षित किया जा सके।

मैन्यूफैक्चरिंग बना सबसे अधिक रोजगार देने वाला सेक्टर

श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को तिमाही रोजगार सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में सबसे अधिक 38.5 प्रतिशत रोजगार मिले। उन्होंने गत वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही (जनवरी-मार्च) की रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि गत वित्त वर्ष कोरोना से प्रभावित रहा, इसके बावजूद हर तिमाही में रोजगार की संख्या में बढ़ोतरी होती गई।

गत वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में 3.18 करोड़ लोग नौ संगठित सेक्टर में रोजगार में थे जबकि इससे पूर्व तिमाही में यह संख्या 3.14 थी। यादव ने बताया कि 21.7 प्रतिशत लोगों को नौकरी देकर शिक्षा सेक्टर रोजगार देने के मामले में दूसरे नंबर पर है।

रोजगार मुहैया कराने में आइटी और बीपीओ सेक्टर की हिस्सेदारी 12 प्रतिशत तो स्वास्थ्य सेक्टर की हिस्सेदारी 10.6 प्रतिशत रही। रोजगार सर्वे में नौ प्रमुख सेक्टर से जुड़े 10 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी देने वाली यूनिट को शामिल किया गया था।

ये भी पढ़े: West Bengal: पश्चिम बंगाल के प्राथमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

सेशेल्स में भारतीय युद्धपोत INS Sunayna ने डाला लंगर, CMF में लेगा भाग; पश्चिमी हिंद महासागर में पैर जमाने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.