Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

अाज की 10 बड़ी खबरें, जिस दिनभर रहेगी लोगों की नजरें।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 09:49 AM (IST)Updated: Mon, 03 Sep 2018 11:36 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

देशभर में अाज हर्षोल्लास के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जा रही है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों के बीच आज से उच्चस्तरीय वार्ता शुरू होगी। भारतीय वायु सेना प्रमुख बीरेन्द्र सिंह धनोआ अाज से 6 दिवसीय यात्रा पर म्यांमार और मलेशिया जा रहे हैं। वहीं जम्मू-कश्मीर में पुलवामा-शोपियां के 18 गांवों में सशस्त्रबलों ने सर्चिंग शुरू की है।पेट्रोल के दामों में अाज दिल्ली और मुंबई में 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। एशियन गेम्स में 67 साल में भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को अाज कार्टून के माध्यम से दिखाया गया है। 

prime article banner

1-कृष्ण जन्माष्टमी के रंग में रंगे भक्त, आज भी कइयों ने रखा व्रत

नई दिल्ली। देशभर में आज भी पूरे हर्षोल्लास के साथ श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम मची हुई है। हर कोई नटखट माखन चोर और राधा के श्याम के रंग में रंग चुके हैं। सिर्फ देश ही में नहीं दुनिया के कई कोनों में कृष्ण जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनाई जाती है। बता दें कि भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍म भादो माह की कृष्‍ण पक्ष की अष्‍टमी को हुआ था। उनके जन्मदिन को ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। यह कलियुग की 52वीं सदी है। भगवान कृष्ण का धरती पर अवतरण हुए 5243 साल बीत गए। उनके प्राकट्य के 5244वें वर्ष में सांवरे की धरती पर हर तरफ-झंगा झोली पालकी, जै कन्हैया लाल की-गूंज सुनाई दे रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-J&K: पुलवामा में कई आतंकियों के छिपे होने की सूचना, सर्च ऑपरेशन जारी

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को कई आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली है। आतंकियों की धरपकड़ के लिए सुरक्षाबलों ने आज सुबह से ही सर्च ऑपरेशन चला रखा है। सेना, पुलिस, सीआरपीएफ के जवान पुलवामा के कई गांवों में तलाशी ले रहे हैं। इससे पहले रविवार को शोपियां में भी सर्च ऑपरेशन चलाया गया था। शोपियां में कई आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके अलावा बांदीपोरा जिले में शनिवार को सुरक्षाबलों ने लश्कर के तीन आतंकियों को मार गिराया। हालांकि इस मुठभेड़ में एक जवान भी शहीद हो गया।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-भारत-बांग्लादेश सीमा सुरक्षा बलों की उच्चस्तरीय वार्ता आज से

नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों के बीच आज से उच्चस्तरीय वार्ता शुरू होगी। इसमें भारतीय अधिकारी बांग्लादेशी घुसपैठियों द्वारा बीएसएफ जवानों पर हमला करने और सीमा पार से तस्करी जैसे मुद्दों को उठाएंगे। एक अधिकारी के मुताबिक इस दौरान दोनों पक्ष 4,096 किलोमीटर लंबी सीमा पर रोहिंग्या शरणार्थियों की गतिविधियों के संबंध में जानकारी का अदान-प्रदान करेंगे। बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक मेजर जनरल मुहम्मद शफीनुल इस्लाम के नेतृत्व में बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) से द्विवार्षिक वार्ता के लिए छह दिन के दौरे पर भारत पहुंच चुका है। बीएसएफ का नेतृत्व महानिदेशक केके शर्मा करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-वायुसेना प्रमुख बीरेंद्र सिंह धनोआ आज से म्यांमार, मलेशिया दौरा पर

नई दिल्‍ली। भारतीय वायु सेना प्रमुख बीरेन्द्र सिंह धनोआ 3 से 8 सितंबर तक म्यांमार और मलेशिया की छह दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। धनोआ की यह यात्रा राष्‍ट्रों व उनकी वायुसेना के बीच सौहार्द और साझेदारी को बढ़ाने में मददगार साबित होगी। भारत, म्‍यांमार और मलेशिया के बीच अभी सैन्‍य प्रशिक्षण और संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास होते रहते हैं। अब भारत इन देशों से अपने रिश्‍तों को और मजबूत करने की ओर लगातार प्रयास कर रहा है। धनोआ अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे और म्यांमार और मलेशियाई वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-कर्नाटक निकाय चुनाव 2018: वोटों की गिनटी शुरू, बड़े उलटफेर की संभावना

कर्नाटक। कर्नाटक में 3 सितंबर को हुए निकाय चुनावों के परिणाम आज घोषित होंगे, मतगणना जारी है। इन चुनावों में लगभग 36 लाख लोगों ने 3897 पोलिंग बूथों पर मतदान किया था। इस बार कर्नाटक निकाय चुनावों में नोटा का विकल्‍प भी शामिल किया गया था। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, मतगणना के बाद शाम तक ही सही तरीके से नतीजे स्पष्ट हो पाएंगे। ज्ञात हो कि सोमवरपत, विराजपत और कुशालनगर में बाढ़ जैसे हालात के चलते वोटिंग नहीं हो पाई थी। इस पर चुनाव आयोग के कमिश्नर का कहना है कि हालात में सुधार होते ही यहां पर भी चुनाव होंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-अमेरिका की नाराजगी के बावजूद भारत रूस से खरीदेगा एस-400 मिसाइल

नई दिल्ली। माना जा रहा है कि भारत अमेरिका के साथ 'टू प्लस टू वार्ता' में रूसी एस-400 ट्रिंफ एयर डिफेंस सिस्टम की खरीद को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट कर देगा। भारत बता देगा कि वह 40 हजार करोड़ रुपये के इस सौदे के लिए आगे बढ़ेगा। इस मामले में वह रूस से रक्षा खरीद पर लगे अमेरिका के प्रतिबंध का पालन नहीं कर सकता। सरकारी सूत्रों के अनुसार भारत इस मामले में क्षेत्रीय सुरक्षा के हालात का हवाला देकर ट्रंप प्रशासन से राहत की मांग कर सकता है। इस बड़ी रक्षा खरीद के लिए भारत लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी कर चुका है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-शिवराज के काफिले पर पथराव, सीएम बोले- सामने से मुकाबला करो

सीधी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन दिनों जन अाशीर्वाद यात्रा पर हैं। सीधी के चुरहट में जन आशीर्वाद यात्रा के मंच से कहा कि छिपकर पत्थर फेंकने वाले कमजोर हैं। राहुल सिंह यानी अजय भैया अगर ताकतवर हैं तो सामने से मुकाबला करें। इस तरह की हरकतों से रत्तीभर डरने वाला नहीं हूं। छोटे-छोटे पत्थर फिंकवाते हो, यह मध्य प्रदेश की राजनीति के संस्कार नहीं हैं। यह स्व. अर्जुन सिंह के संस्कार भी नहीं हैं। चुरहट में जब यात्रा रथ पहुंचा तो उसके साइड कांच पर (ड्राइवर सीट वाले) क्रेक के निशान थे। मुख्यमंत्री ने मंच से इसके पीछे अजय सिंह राहुल का हाथ होने का इशारा किया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-देवरिया कांड में वर्तमान और पूर्व 35 थानाध्यक्षों को नोटिस, एसआइटी दर्ज करेगी बयान

देवरिया। देवरिया कांड में डीएम, एसपी, सीओ, कोतवाल और चौकी इंचार्ज पर कार्रवाई के बाद अब थानाध्यक्षों व पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। बालगृह बालिका की मान्यता रोके जाने के बाद भी लड़कियों व बच्चों को उसमें भेजने वाले वर्तमान व पूर्व में तैनात रहे 35 के खिलाफ एसपी ने रविवार को नोटिस जारी किया। आइजी रेंज उनके बयान दर्ज करेंगे। बताया जा रहा है कि पूछताछ के बाद इनके साथ ही 122 पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है। सीबीआइ की जांच में स्टेशन रोड स्थित बालगृह बालिका के संदिग्ध मिलने के बाद शासन ने जून, 2017 में इस संस्था की मान्यता स्थगित कर दी थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-उप्र में कहर बरपा रहा बाढ़ और बारिश का पानी, नौ की मौत

लखनऊ । उप्र में बाढ़ और बारिश कहर बरपा रही है। सैकड़ों गांव जलमग्न हैं तो कई जिलों में बारिश के कारण कच्चे मकानों के गिरने का सिलसिला बदस्तूर है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से पलायन जारी है। रविवार को कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई। मलबे में दबकर दर्जनों लोग घायल हो गए जबकि अलग-अलग घटनाओं में नौ लोगों की मौत हो गई। कुछ स्थानों पर बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आकर कई लोग झुलस गए। समूचे पूर्वाचल में बीते 10 रोज से रह रहकर बरसात जारी है। रविवार को भी कहीं कहीं मामूली बूंदाबांदी हुई। हालांकि घाघरा का प्रवाह घटाव पर है, लेकिन आजमगढ़, बलिया और मऊ जिले के तटवर्ती इलाकों में तेजी से भूमि कटान जारी है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-शेयर बाजार में ऊपरी स्तर से मुनाफावसूली, रियल्टी शेयर्स में बिकवाली

नई दिल्ली। सोमवार को भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 272 अंक चढ़कर 38918 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 37 अंक की तेजी के साथ 11717 पर खुले। कुछ मिनटों बाद ही सेंसेक्स 38711 और निफ्टी 11691 के स्तर पर आ गया। सबसे ज्यादा खरीदारी विप्रो और पावरग्रिड के शेयर्स में है। विप्रो 6.40 फीसद की बढ़त के साथ 320.95 के स्तर पर और पावरग्रिड 2.04 फीसद की बढ़त के साथ 204.70 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.