Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 03 Jun 2018 09:33 AM (IST)Updated: Sun, 03 Jun 2018 09:33 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः पाक ने फिर तोड़ा सीजफायर, क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में BSF के दो जवान शहीद

loksabha election banner

नई दिल्ली। भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान की ओर से एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। शनिवार रात को अंधेरे का फायदा उठाकर पाकिस्तान की ओर से सीमा पर गोलीबारी की गई, जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया। हालांकि इस क्रॉस बॉर्डर फायरिंग में बीएसएफ के दो जवान शहीद हो गए और तीन स्थानीय नागरिक भी घायल हुए हैं। ये क्रॉस फायरिंग जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-दिल्ली मेें सड़क पर उतरी कांग्रेस, पानी को लेकर 'आप' सरकार के खिलाफ हल्ला बोल

नई दिल्ली। दिल्ली में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। कांग्रेस ने राजधानी में पानी की समस्या को लेकर आप सरकार के खिलाफ 'जल सत्याग्रह' अभियान शुरू कर दिया है। कांग्रेस कार्यकर्ता दिल्ली अध्यक्ष अजय माकन के नेतृत्व में इस अभियान के तहत दिल्ली की जनता से संपर्क करेंगे। अजय माकन इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के मोतीनगर विधानसभा क्षेत्र से कर रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3- बूंद-बूंद पानी को तरसता शिमला, प्रदर्शन पर उतरे लोग; सरकारी स्कूल बंद

शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला इन दिनों पानी की किल्लत से जूझ रही है। एक ओर पानी न मिलने से आक्रोशित लोग विरोध प्रदर्शन पर उतर आए हैं, तो वहीं दूसरी ओर पानी की गंभीर समस्या को देखते हुए जिले के सभी सरकारी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। सभी सरकारी स्कूल चार से आठ जून तक बंद रहेंगे। ये फैसला हिमाचल प्रदेश के शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को लिया गया। अब स्कूल दोबारा गर्मी की छुट्टियों के बाद जुलाई में होने वाले मानसून ब्रेक के दौरान खुलेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-UPSC की प्रारंभिक परीक्षा आज, लाखों परीक्षार्थी होंगे शामिल

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) तीन जून को देश भर में सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन करेगा। यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी। सुबह के सत्र की परीक्षा 9:30 बजे प्रारंभ होगी। जबकि दोपहर के सत्र की परीक्षा 2:30 बजे शुरू होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-संबंधों को मजबूती देने के लिए पांच दिवसीय दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पांच दिवसीय दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर हैं। वहां पर वे दक्षिण अफ्रीका के बड़े नेताओं से मुलाकात करेंगी। साथ ही ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) और आइबीएसए (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) की बैठकों में हिस्सा लेंगी। ब्रिक्स की विदेश मंत्री स्तर की बैठक चार जून को होगी, जबकि तीन देशों के समूह आइबीएसए में वैश्विक मुद्दों पर तालमेल को और बढ़ाया जाएगा। विदेश मंत्रलय के अनुसार सुषमा महात्मा गांधी को पीटर मैरिट्जबर्ग स्टेशन पर ट्रेन से नीचे फेंके जाने की घटना की 125वीं वर्षगांठ के सिलसिले में आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगी। इस घटना को दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ आंदोलन की शुरुआत के तौर पर प्रस्तुत किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-केंद्रीय मंत्री स्म्रति ईरानी ने राहुल गांधी को दी किसी भी मुद्दे पर खुली बहस की चुनौती

अहमदाबाद। केंद्रीय कपडा मंत्री स्म्रति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को खुली बहस की चुनौती दी है, स्म्रति ने कहा सवा सौ साल पुरानी पार्टी अपने अस्तित्व की लडाई लड रही है इसलिए क्षेत्रिय दलों का सहारा ले रही है। जनधन, डिजिटल इंडिया, मुद्रा योजना, स्टार्टअप व मेक इन इंडिया को सरकार की सफल नीति के रूप में गिनाया, लेकिन महंगाई पर उन्होंने कहा कि सरकार आम आदमी के हित में ही फैसला करेगी। जीएमडीसी अहमदाबाद के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में केंद्रीय कपडा मंत्री स्म्रति ईरानी ने कहा कि भाजपा अपने सहयोगी दलों के साथ अच्छा सामंजस्य है तथा भाजपा आगामी चुनाव में अपने सहयोगियों के साथ जीत दर्ज करेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-दिल्ली में कांग्रेस-AAP के संग आने की सुगबुगाहट, 2019 के लिए 5-2 पर अटकी बात!

नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव में एक साल से भी कम समय रह गया है। ऐसे में सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष भी मोर्चा-गठबंधन की कवायद में जुट गया है। विपक्षी एकता के चलते 28 मई को हुए उपचुनाव में भाजपा को 4 लोकसभा में से सिर्फ 1 सीट मिली है। हालांकि, अब तक हुए तमाम सर्वे में मोदी सरकार की वापसी के पूरे आसार हैं, लेकिन भाजपा के खिलाफ 2019 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष इसी फॉर्मूले पर 'महागठबंधन' के जरिये चुनावी मैदान में उतरता है, तो सत्ताधारी दल को मुश्किलें पेश आ सकती हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-उत्तर प्रदेश में तेज आंधी से जुड़े हादसों में 26 की मौत, अाज भी अांधी-तूफान के अासार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रात आंधी ने खूब तबाही मचाई। विभिन्न जिलों में पेड़ गिरे, सैकड़ों बिजली के खंभे उखड़े, टिनशेड और होर्डिंग्स उड़ गए। कच्चे मकान और दीवारें ढह गईं। इनकी चपेट में आने से प्रदेश में 26 लोगों की मौत हो गई जबकि सैकड़ों लोग घायल हो गए। रेल से लेकर सड़क यातायात बाधित रहा, जिससे लोग परेशान रहे। पेड़ों के बिजली के तारों में गिरने से अधिकांश स्थानों पर विद्युत आपूर्ति ध्वस्त रही। वहीं कुछ स्थानों पर रविवार शाम भी आंधी आई। अाज भी अाधी-तूफान के अासार हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 9-लगातार पांचवें दिन सस्ता हुआ पेट्रोल, जानिए आपके शहर में कितने कम हो गए दाम

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतों में लगातार पांचवें दिन गिरावट देखने को मिली है। 30 मई 2018 से ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट जारी है। गौरतलब है कि इससे पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें 14 मई 2018 से 29 मई 2018 तक लगातार बढ़ी हैं। बीते बुधवार को तकनीकी खामी के कारण इंडियन ऑयल के पोर्टल पर रेट कार्ड में एक लीटर पेट्रोल 60 पैसे तक सस्ता दिखने लगा था। हालांकि कुछ ही देर बाद आईओसी ने इसे तकनीकी खामी बता दुरुस्त करा लिया। गौरतलब है कि सरकार यह लगातार कह रही है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-इतने वर्षों के बाद अफगानिस्तान खेलेगा बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच

देहरादून। भारत के खिलाफ बैंगलोर टेस्ट से ठीक पहले अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश के खिलाफ यहां तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलेगा। भारत के खिलाफ टेस्ट से पहले अभी अफगानिस्तान के पास दो हफ्ते का वक्त है और इस सीरीज के जरिए उनकी नजर अच्छी तैयारी पर भी है। अफगानिस्तान और भारत के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैच की घोषणा इस वर्ष जनवरी में की गई थी वहीं बांग्लादेश के खिलाफ राजीव गांधी इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले टी20 मैचों की सीरीज के बारे में पिछले महीने ही जानकारी दी गई थी। अफगानिस्तान की टीम टेस्ट और टी20 सीरीज के लिए एक साथ तैयारी कर रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.