Move to Jagran APP

मध्‍य प्रदेश में 34 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित, अधिकारियों ने तब्‍लीगी जमात पर लगाया आरोप

मध्‍य प्रदेश में गुरुवार को भी एक पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो गए। इसके साथ ही राज्‍य में अब तक 34 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। जानें ताजा हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 23 Apr 2020 07:20 PM (IST)
मध्‍य प्रदेश में 34 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित, अधिकारियों ने तब्‍लीगी जमात पर लगाया आरोप
मध्‍य प्रदेश में 34 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित, अधिकारियों ने तब्‍लीगी जमात पर लगाया आरोप

भोपाल, पीटीआइ। मध्‍य प्रदेश में अब तक 34 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें कुछ अधिकारी भी शामिल हैं। एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि छानबीन में पाया गया है कि शहर के इन पुलिसकर्मियों में संक्रमण तब हुआ था जब ये उन लोगों की तलाश में निकले थे जो पिछले महीने दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद लौटे थे। भोपाल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (Bhopal Additional Director General) उपेंद्र जैन ने पीटीआई को बताया कि साइबर सेल की आज में आज सुबह एक पुलिसकर्मी को कोरोना संक्रमित पाया गया। इसके मामले के साथ अब तक 34 पुलिसकर्मियों को संक्रमित पाया गया है।

loksabha election banner

वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन पुलिसकर्मियों के अलावा उनके परिवार के लगभग 30 सदस्यों को भी संक्रमण हुआ है। संक्रमण पर अंकुश लगाने और पुलिसकर्मियों के परिजनों को सुरक्षित रखने के लिए शहर में ड्यूटी कर रहे लगभग 2,100 पुलिसकर्मी ड्यूटी करने के बाद भी घर नहीं जा रहे हैं। इन पुलिसकर्मियों को होटलों में रखा गया है। इन लोगों को पीपीई किट, सैनिटाइटर और भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। जैन ने बताया कि हमने अपनी छानबीन पाया है कि पुलिसकर्मियों में संक्रमण तब फैला जब वे तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम में शरीक होकर लौटे लोगों की खोजबीन करने के लिए गए थे।

छानबीन में यही निष्‍कर्ष निकला है कि तब्‍लीगी जमात के कार्यक्रम के अलावा पुलिसकर्मियों में संक्रमण फैलने का कोई दूसरा जरिया नहीं है। पुलिसकर्मी तब्‍लीगी जमात के लोगों की तलाश के लिए पिछले महीने के अंत में जहांगीराबाद और ऐशबाग पुलिस थानों के अंतर्गत आने वाली मस्जिदों में गए थे। वरिष्‍ठ अधिकारी ने यह भी बताया कि तब्‍लीगी जमात के 30 से 35 सदस्‍यों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। इन लोगों में विदेशी भी शामिल हैं। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि सभी 34 पुलिसकर्मी तब्‍लीगी जमात के सदस्‍यों के कारण संक्रमित नहीं हुए। इनमें से एक ही पुलिसकर्मी मरकज की वजह से संक्रमित हुए क्‍योंकि वह तब्‍लीगियों की जांच करने गई एक मेडिकल टीम का हिस्सा था।

बाकी अन्‍य पुलिसकर्मी सामान्य ड्यूटी के दौरान संक्रमित हो गए। इस तरह यह कहा जा सकता है कि वायरस ने निजामुद्दीन के कार्यक्रम के जरिए पुलिस बल में घुसपैठ की। उल्‍लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर तेजी से बढ़ रहा है। राज्‍य में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1592 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 80 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 148 लोग ठीक हो चुके हैं। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिला है, जहां कोरोना वायरस के कुल 945 मामले सामने आ चुके हैं। इंदौर में बुधवार को जांच में 26 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इसके बाद अब इंदौर जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 945 पर पहुंच चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.