नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच सोमवार का दिन कुछ राहत भरा रहा। रविवार के मुकाबले नए मामले कम मिले और ज्यादा मरीज ठीक हुए। लेकिन मृतकों की संख्या बढ़ गई। संक्रमितों का आंकड़ा साढ़े 42 लाख को पार कर गया है और मृतकों की संख्या भी 72 हजार से अधिक हो गई है।

देश में सोमवार को 74,083 नए केस मिले और कुल मरीजों का आंकड़ा 42 लाख 67 हजार 320 पर पहुंच गया है। सक्रिय मामलों की संख्या नौ लाख से कम ही है। पिछले कुछ दिनों से हजार से अधिक मौतों का सिलसिला जारी है। बीते चौबीस घंटों के दौरान और 1,133 लोगों की मौत हुई है और मरने वालों की संख्या 72,719 हो गई है। अब तक 32 लाख 96 हजार से अधिक लोग कोरोना को मात भी दे चुके हैं। सोमवार को 59 हजार अधिक लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली।

महाराष्ट्र और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में नए मामले कम हुए हैं। महाराष्ट्र में रविवार को रिकॉर्ड 23 हजार से अधिक केस मिले थे, उसके मुकाबले सोमवार को 16429 नए मामले सामने आए। हालांकि, राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़ गई। 423 लोगों की जान गई है। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या सवा नौ लाख से अधिक हो गई है, जबकि 27 हजार से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है। दिल्ली में 2,077 नए केस मिले हैं और संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख के करीब पहुंच गयाहै। मरने वालों की संख्या भी साढ़े चार हजार को पार कर गई है। उत्तर प्रदेश में भी एक दिन पहले के मुकाबले करीब डेढ़ हजार कम मामले मिले हैं। लेकिन इसकी एक वजह रविवार को कम जांच भी हो सकती है। पिछले कुछ दिनों से लगातार 10 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो रही है, जो रविवार को घटकर सात लाख पर आ गई। केरल में भी नए मामलों में कमी आई है। एक दिन पहले तीन हजार के करीब नए केस मिले थे, जो घटकर दो हजार से कम हो गए हैं।

पांच लाख संक्रमितों वाला दूसरा राज्य बना आंध्र प्रदेश

महाराष्ट्र के बाद आंध्र प्रदेश पांच लाख से अधिक संक्रमितों वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है। हालांकि, पिछले 12 दिनों बाद सोमवार को राज्य में पहली बार 10 हजार से कम नए केस मिले। 8,368 नए केस के साथ राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा पांच लाख छह हजार से अधिक हो गया है। कर्नाटक में 5,773 और तमिलनाडु में 5,776 नए केस मिले हैं और दोनों राज्यों में कुल मामले क्रमश: चार लाख चार हजार और चार लाख 69 हजार से अधिक हो गए हैं।

अब तक पांच करोड़ कोरोना टेस्ट

कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में अब तक चार करोड़ 95 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। रविवार को सात लाख 20 हजार 362 सैंपल्स टेस्ट किए गए। एक दिन में 12 लाख से अधिक तक नमूनों की जांच हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले दो हफ्तों के दौरान एक करोड़ 33 लाख से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप