Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 09:31 AM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 10:27 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

संसद के मानसून सत्र का आज 11वां दिन है। सदन में आज भी असम पर नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजन के फाइनल ड्राफ्ट को लेकर हंगामे के आसार है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का मध्य एशियाई देशों का तीन दिनी दौरा आज से शुरू हो रहा है। वहीं यूपी से खबर आ रही है कि पूर्व सीएम अखिलेश यादव के बंगले में तोड़फोड़ को लेकर जांच कमेटी की रिपोर्ट आ गई है।अब राज्य सरकार अखिलेश से रिकवरी की तैयारी कर रही है। 

loksabha election banner

एनआरसी के मुद्दे पर मचे बवाल को दर्शाता है आज का कार्टून। नेताओं की बयानबाजी किस स्तर तक पहुंच गई है।ये समझिए....

 

1- संसद मानसून सत्र: असम एनआरसी के मुद्दे पर आमने-सामने मोदी सरकार और विपक्ष

संसद के मानसून सत्र का आज 11वां दिन है। सदन में आज भी असम पर नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजन(एनआरसी) के फाइनल ड्राफ्ट को लेकर हंगामे के आसार हैं। बुधवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही एनआरसी के मुद्दे पर हंगामे के बीच बार-बार स्‍थगित होती रही। विपक्ष ने भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह को एनआरसी के मुद्दे पर नहीं बोलने दिया गया। हंगामे के बीच दोपहर बाद राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-चार दिवसीय दौरे पर विदेश दौरे के लिए रवाना होंगी सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार से चार दिवसीय दौरे पर कजाखस्तान, किर्गिज रिपब्लिक और उज्बेकिस्तान के लिए रवाना होंगी। विदेश मंत्रालय ने सुषमा स्वराज के दौरे की जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया, सुषमा स्वराज दो से तीन अगस्त को कजाखस्तान, तीन से चार अगस्त को किर्गिज रिपब्लिक और चार से पांच अगस्त को उज्बेकिस्तान में रुकेंगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-ट्रंप की भारत यात्रा पर सस्पेंस, व्हाइट हाउस ने कहा- अभी फैसला नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अगले साल भारत के दौरे पर सस्पेंस बना हुआ है। दरअसल, गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत की तरफ से ट्रंप को मुख्य अतिथि का न्योता भेजा गया है। लेकिन, भारत के न्योते पर अमेरिका ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बताया कि ट्रंप को न्योता तो मिला है लेकिन, उन्हें नहीं लगता कि इस बारे में राष्ट्रपति की तरफ से कोई फैसला लिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-अखिलेश ने बंगले में किया दस लाख का नुकसान, जांच टीम ने सौंपी रिपोर्ट-होगी रिकवरी

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर चार विक्रमादित्य मार्ग स्थित सरकारी बंगले को खाली करते समय तोडफ़ोड़ में करीब दस लाख रुपये का नुकसान होने का आंकलन किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को आवंटित इस बंगले में हुए नुकसान की नियमानुसार रिकवरी होगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-वाम दलों का बिहार बंद असर गहराया; समर्थन में निकला पूरा विपक्ष, जगह-जगह रोकीं ट्रेनें

केंद्र की नीतियों, प्रदेश में महिलाओं के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं, मुजफ्फरपुर बालिका आश्रय गृह कांड तथा दलितों-कमजोर वर्गों पर अत्याचार के विरोध में और नीतीश सरकार के दो मंत्रियों की बर्खास्तगी की मांग को लेकर वाम दलों एवं विभिन्न संगठनों ने गुरुवार को बिहार बंद आहूत किया है। बंद को राजद, कांग्रेस, हम, समाजवादी पार्टी और लोकतांत्रिक जनता दल ने भी खुला समर्थन दिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-आप में शह-मात का खेल; खैहरा की कन्वेंशन अाज, केजरी ने विधायकाें को दिल्ली बुलाया

आम आदमी पार्टी में दिल्ली नेतृत्‍व अौर पंजाब के नेताओं के बीच टकराव चरम पर पहुंच गया है। आप के असंतुष्ट विधायकों का नेतृत्व कर रहे पूर्व नेता प्रतिपक्ष सुखपाल खैहरा की बठिंडा में होने वाली कन्वेंशन आज है और खैहरा अपने लाव-लश्‍कर के साथ बठिंडा पहुंच चुके हैं। दूसरी ओर कन्‍वेंशन को किसी तरह रोकने के लिए आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने शक्ति प्रदर्शन से चंद घंटे पहले पंजाब के सभी आप विधायकों को दिल्ली बुला लिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-बिहार के 3.70 लाख शिक्षकों के लिए अहम दिन, SC में वेतन विवाद पर सरकार रखेगी पक्ष

बिहार के नियोजित शिक्षकों के समान काम समान वेतन के मसले पर सर्वोच्च न्यायालय में बुधवार को भी सुनवाई पूरी नहीं हो सकी। अदालत गुरुवार को भी राज्य सरकार का पक्ष सुनेगी। समान काम, समान वेतन के मसले पर कोर्ट फिलहाल राज्य सरकार का पक्ष जान रही है। सरकार का पक्ष सुनने के बाद शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधियों को मौका दिया जाएगा। इस मुकदमे पर बिहार के 3.70 लाख नियोजित शिक्षकों की उम्मीदें टिकी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-जजीरा एयरवेज के विमान के इंजन में लगी आग, बाल-बाल बचे 149 यात्री

तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में बुधवार देर रात बड़ा हादसा होने से बच गया। हैदराबाद हवाई अड्डे पर बुधवार देर रात लैंडिग के दौरान जजीरा एयरवेज के इंजन में आग लग गई। हालांकि, इस हादसे में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। इस फ्लाइट में 149 यात्री मौजूद थे। रिपोर्ट के अनुसार, सभी यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-Ind vs Eng: इंग्लैंड में ऐसे कैसे जीतोगे, पहले ही दिन भारत ने कर दी ढेर सारी गलतियां

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। लेकिन इस टेस्ट मैच की शुरुआत में ही भारतीय टीम ने ढेर सारी गलतियां कर दी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-Encounter In Delhi: 'दिल्ली का दाऊद' बन वसूली करने वाले गैंग से दिल्ली पुलिस की मुठभेड़

दो महीने के भीतर पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ से दिल्ली फिर दहल गई। बृहस्पतिवार सुबह 'दिल्ली का दाऊद' बनकर जबरन वसूली करने वाले नीरज भांजा गैंग के बदमाशों से दिल्ली पुलिस की मुठभेड़ हो गई। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, नीरज भांजा गैंग के बदमाशों और पुलिस के बीच मुठभेड़ दिल्ली के सराय काले खां में मिलेनियम पार्क के पास हुई। ताजा जानकारी के मुताबिक, मुठभेड़ के दौरान नीरज भांजा गैंग के एक बदमाश को गोली लगी है, जिसे नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.