Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 09:56 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1-दिल्ली के लिए आज बहुत बड़ा दिन, पीएम करेंगे सबसे बड़े इमरजेंसी सेंटर का उद्घाटन 

prime article banner

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) तथा सफदरजंग अस्पताल में पांच सुविधाओं का शुभारंभ करेंगे, जिनमें एम्स की तीन परियोजनाएं तथा सफदरजंग अस्पताल में नवनिर्मित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तथा इमरजेंसी ब्लॉक शामिल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- 30 जून से मेट्रो की सेवाएं ठप होने का खतरा, कर्मियों से घबराया DMRC, जानिए- क्या है कारण

नई दिल्ली (जेएनएन)। मुंबई की तरह दिल्ली की 'लाइफ लाइन' कही जाने वाली मेट्रो सेवा आज से ठप हो सकती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) कर्मचारी यूनियन ने वेतन वृद्धि व अन्य मांगों को लेकर 30 जून से हड़ताल करने की चेतावनी दी है। ऐसा हुआ तो मेट्रो के गैर कार्यपालक रैंक के करीब 9000 कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते हैं। इससे मेट्रो का परिचालन ठप होने की आशंका है। मेट्रो का परिचालन ठप होने पर दिल्ली-एनसीआर के यात्रियों को परेशानी होगी, इसलिए कर्मचारी यूनियन की घोषित हड़ताल खत्म कराने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-बिगड़े मौसम के बीच 1007 श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन, मौसम ने डाला खलल

श्रीनगर (राज्य ब्यूरो)। बिगड़े मौसम के मिजाज के बीच अमरनाथ तीर्थयात्रा के पहले दिन गुरुवार को 1007 श्रद्धलुओं ने पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन किए। सुबह बारिश के बीच आधार शिविर नुनवान (पहलगाम) से मात्र 60 श्रद्धालुओं को छोड़े जाने के बाद यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यात्रा को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया, जबकि बालटाल से सुबह रोके गए 1316 श्रद्धालुओं के जत्थे को दोपहर 12 बजे मौसम में आंशिक सुधार के बाद पवित्र गुफा की तरफ रवाना किया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-अमेरिका में अखबार के दफ्तर पर अंधाधुंध फायरिंग में 5 की मौत, हमलावर गिरफ्तार

मेरीलैंड (एएनआइ)। अमेरिका में मेरीलैंड राज्य के एनापोलिस में एक अखबार के दफ्तर पर अंधाधुंध गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हो गई है। ये दफ्तर कैपिटल गैजेट अखबार का है। पुलिस ने एक संदिग्ध को भी गिरफ्तार कर लिया है। इस बीच मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि अखबार के दफ्तर में एक अज्ञात बंदूकधारी घुसा और उसने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। बता दें कि एनापोलिस शहर वॉशिंगटन से एक घंटे की दूरी पर है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-125वीं जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर प्रसिद्ध सांख्यिकीविद प्रशांत चंद्र महालनोबिस को किया याद

नई दिल्ली (जेएनएन)। प्रसिद्ध वैज्ञानिक और सांख्यिकीविद प्रशांत चंद्र महालनोबिस की 125वीं जयंती के अवसर पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। सांख्यिकी के क्षेत्र में महालनोबिस के योगदान को देखते हुए देश उनके जन्मदिन (29 जून) को सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाता है। कोलकाता में जन्मे महालनोबिस को देख सांख्यिकी में उनके उल्लेखनीय काम के लिए जाना जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-भय्यू महाराज की मौत की जिम्मेदार हैं डॉ आयुषी, गुमनाम पत्र में आरोप

इंदौर, जेएनएन। दिवंगत संत भय्यू महाराज के जीवन में उसी दिन से कलह ने घर बना लिया था, जिस दिन डॉ. आयुषी ने उनसे विवाह किया था। दूसरी पत्नी ने पहले उन्हें घर वालों से दूर करना शुरू किया, फिर आश्रम में भाई और चाचा की एंट्री करवा दी। भय्यू महाराज पर अपनी बेटी कुहू से दूरी बनाने का दबाव बनाना शुरू कर दिया। प्रॉपर्टी और कैश पर भी नजरें गड़ा लीं। उक्त आरोप भय्यू महाराज के कथित सेवादार ने लगाए हैं। उसने 11 पन्नों का गुप्त पत्र डीआइजी को भेजा है, जिसमें आश्रम और परिवार की गोपनीय बातों का उल्लेख है। डीआइजी ने पत्र की सच्चाई जांचने का आदेश दिया है। गौरतलब है कि भय्यू महाराज ने गत दिनों इंदौर स्थित अपने घर में खुदकशी कर ली थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज इलाहाबाद में, मेडिकल एसोसिएशन के शताब्दी वर्ष समारोह में होंगे शामिल

इलाहाबाद (जेएनएन)। इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने आज अा रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करीब पांच घंटे शहर में रहेंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद दूसरी बार संगमनगरी आ रहे हैं। वे कानपुर से विशेष वायुयान से बम्हरौली एयरपोर्ट आकर दोपहर डेढ़ बजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे। उनके साथ राज्यपाल राम नाईक भी आएंगे। वह सर्किट हाउस में एक घंटे मंत्री, सांसद, विधायक और शहर के अन्य गणमान्य लोगों से मिलेंगे। शाम पांच बजे इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होकर छह बजे बम्हरौली एयरपोर्ट जाएंगे। वहां से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-आ रहा 125 रुपये का सिक्‍का, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू आज करेंगे जारी

नई दिल्‍ली (प्रेट्र)। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और भारतीय सांख्यिकी संस्थान (आइएसआइ) ने सांख्यिकी दिवस मनाने के लिए शुक्रवार 29 जून को कोलकाता में कार्यक्रम आयोजित किया है। इस दिन महालनोबिस जयंती है, जिसे सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा पी सी महालनोबिस की 125वीं जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 125 रुपये का स्मृति सिक्का और पांच रुपये का नया सिक्का जारी करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-पाकिस्तान में रची गई पत्रकार शुजात बुखारी हत्याकांड की साजिश, लश्कर के आतंकियों का हाथ

श्रीनगर (राज्य ब्यूरो)। राइजिंग कश्मीर अखबार के संपादक और वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी हत्याकांड मामले में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने गुरुवार को बड़ा खुलासा किया है। पुलिस के अनुसार, शुजात बुखारी और उनके दो अंगरक्षकों की हत्या की साजिश पाकिस्तान में रची गई थी। इसके लिए सोशल मीडिया का भी सराहा लिया गया था। पुलिस ने तीनों हत्यारों का स्केच भी जारी किया है। पुलिस के मुताबिक पाकिस्तान मे बैठे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने इस हत्याकांड को अंजाम दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-फीफा विश्व कप में इंग्लैंड पर बेल्जियम की पहली जीत

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। फीफा विश्व कप में ग्र्रुप स्टेज का रोमांच गुरुवार को समाप्त हो गया। कैलिनिनग्रैड स्टेडियम में खेले गए ग्र्रुप-जी के आखिरी मुकाबले में बेल्जियम ने इंग्लैंड पर 1-0 की जीत दर्ज करके अपने ग्र्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। मुकाबले का इकलौता गोल बेल्जियम के अदनान जानुगाज ने दागा। पहले ही नॉकआउट में अपनी जगह पक्की कर चुके बेल्जियम का मुकाबला अब प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान से होगा जबकि अपने ग्र्रुप में दूसरे स्थान पर रहने वाली इंग्लैंड की टीम कोलंबिया का सामना करेगी। इस मुकाबले को लेकर दोनों देशों के समर्थकों में जबरदस्त जोश था और उनके कई प्रशंसक बॉर्डर पार करके आए थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.