Move to Jagran APP

'स्वच्छ भारत' के लिए गंगा में 2800 किमी तैरकर जाएंगे जवान

स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए सशस्त्र बलों की एक टीम उत्तराखंड से पश्चिम बंगाल तक तैरकर जाएगी। इस दौरान यह टीम गंगा में 2800 किमी लंबा सफर तैरकर पूरा करेगी। इसकी पहल शहरी विकास मंत्रालय ने की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2015 09:34 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2015 09:49 PM (IST)
'स्वच्छ भारत' के लिए गंगा में 2800 किमी तैरकर जाएंगे जवान

नई दिल्ली। स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए सशस्त्र बलों की एक टीम उत्तराखंड से पश्चिम बंगाल तक तैरकर जाएगी। इस दौरान यह टीम गंगा में 2800 किमी लंबा सफर तैरकर पूरा करेगी। इसकी पहल शहरी विकास मंत्रालय ने की है।

prime article banner

केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर गंगा अभियान को रवाना किया। इसका नेतृत्व विंग कमांडर और एडवेंचर स्पो‌र्ट्समैन परमवीर सिंह करेंगे। नायडू ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जागरुकता के लिए जवान उत्तराखंड के देवप्रयाग से लेकर पश्चिम बंगाल में गंगासागर तक गंगा नदी में तैरकर जाएंगे। टीम में तीन तैराक और छह राफ्ट-मैन होंगे जो मोटे तौर पर हर रोज 60 किमी की दूरी तैरकर तय करेंगे।

पढ़ेंः स्वच्छ भारत मिशन को साकार करने में जुटा एनसीएल

इस दौरान वे हरिद्वार, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, बलिया, पटना, कोलकाता जैसे स्थानों पर ठहरेंगे। इन स्थानों पर वे लोगों को स्वच्छ भारत अभियान, स्वास्थ्य और सफाई के बारे में शिक्षित करेंगे। वे गंगा की सफाई के महत्व के बारे में भी लोगों को अवगत कराएंगे।

पढ़ेंः स्वच्छ भारत का संकल्प लेकर गए भूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.