Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 09:25 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

1-सीबीआइ प्रमुख पर एक्शन, कांग्रेस कह रही राफेल से कनेक्शन, आज देशभर में करेगी प्रदर्शन

loksabha election banner

नई दिल्ली। सीबीआइ में मचे घमासान के बाद सरकार के लिए एक्शन को कांग्रेस राफेल से कनेक्शन करने में जुटी है। शु्क्रवार को कांग्रेस पार्टी देशभर में सीबीआइ मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी। वहीं, पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली में सीबीआइ मुख्यालय पर धरना देंगे। गौरतलब है कि देश की अहम जांच एजेंसी सीबीआइ में घमासान छिड़ा हुआ है। एजेंसी के दो बड़े अफसर, डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने एक दूसरे पर रिश्वत लेने के गंभीर आरोप लगाए हैं। दोनों ने ये एक-दूसरे पर ये आरोप एक ही मामले में लगाए हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-सीबीआइ डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

नई दिल्ली। सीबीआई में छिड़े घमासान के बाद डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। आलोक ने सरकार के फैसले को चुनौती देते हुए जांच में दखलअंदाजी जैसे गंभीर आरोप अपनी याचिका में लगाए हैं। गौरतलब है कि सीबीआइ डायरेक्टर आलोक वर्मा ने एजेंसी के स्पेशल डायरेक्टर पर भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज किया है। वहीं, स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना ने आलोक वर्मा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-भीमा कोरेगांव मामले में सुप्रीम कोर्ट पहुंची महाराष्ट्र सरकार, आज होगी सुनवाई

नई दिल्ली। भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बांबे हाई कोर्ट के एक आदेश को चुनौती देने के लिए गुरुवार को महाराष्ट्र सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची। शीर्ष अदालत में याचिका दायर कर उसने हाई कोर्ट के उस फैसले पर रोक लगाने की मांग की है, जिसमें उच्च न्यायालय ने हिंसा की जांच अवधि बढ़ाने के निचली अदालत के आदेश को निरस्त कर दिया है। राज्य सरकार की अर्जी पर आज सुनवाई होगी। इस मामले में कई जानेमाने सामाजिक कार्यकर्ताओं को आरोपित बनाया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस एसके कौल व न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ के समक्ष उक्त याचिका दाखिल की। राज्य सरकार की ओर से पेश वकील निशांत कटनेश्वर ने पीठ के समक्ष दलील दी कि याचिका पर फौरन सुनवाई की जाए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-लखनऊ में कृषि कुंभ आज उद्घाटन करेंगे मोदी

लखनऊ । उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिवसीय कृषि कुंभ होने जा रहा है। भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान को इसके आयोजन स्थल के रूप में तैयार किया गया है। उल्लेखनीय है कि समग्रता में खेतीबाड़ी से जुड़ी सभी विधाओं के लिए ऐसा आयोजन प्रदेश में पहली बार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इसका उद्घाटन करेंगे। इसमें एक लाख से अधिक किसानों के आने की संभावना है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-आम्रपाली मामले में आज अहम दिन, 100 करोड़ फ्रॉड में SC सुना सकता है कठोर फैसला

नई दिल्ली। हजारों खरीदारों से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी मामले करने वाले आम्रपाली बिल्डर के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई होगी। बुधवार को इसी मामले में हुई सुनवाई के दौरान फॉरेंसिक ऑडिटर्स ने शुरूआती जांच में बिल्डर द्वारा 100 करोड़ रुपये के फ्रॉड की जानकारी कोर्ट को दी थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने आज (बृहस्पतिवार को) फॉरेंसिक ऑडिटर्स से बिल्डर की ऑडिट रिपोर्ट सौंपने को कहा था। शुक्रवार को इस ऑडिट रिपोर्ट के तथ्यों के आधार पर सुप्रीम कोर्ट मामले में आगे की सुनवाई करेगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-J&K: दो मुठभेड़ों में छह आतंकी ढेर, स्नाइपर अटैक में जवान शहीद

श्रीनगर। सुरक्षाबलों ने गुरवार को उत्तरी कश्मीर के बारामुला और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में दो मुठभे़ड़ों में छह आतंकियों को मार गिराया। इस दौरान सेना के एक पैरा कमांडो सहित दो जवान जख्मी हो गए। उधर, त्राल में आतंकियों ने कैंप पर स्नाइपर अटैक ([छिपकर निशाना साधना)] किया। इसमें एक जवान शहीद हो गया।करीरी इलाके में गुरुवार त़़ड़के सेना की 52 आरआर, सीआरपीएफ और राज्य पुलिस के विशेषष अभियान दल जवानों ने तलाशी अभियान चलाया। एक मकान में छिपे आतंकियों से मुठभे़ड़ में दो आतंकी मारे गए। मकान आग लगने से खाक हो गया। एक असाल्ट राइफल और एक इंसास राइफल मिली।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-मोदी दो दिनों की जापान यात्रा पर जाएंगे, एबी देंगे निजी रात्रिभोज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 अक्टूबर को जापान की दो दिनों की यात्रा पर जा रहे हैं। इस दौरान जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी उन्हें यामानाशी स्थित अपने होलीडे होम में निजी रात्रि भोज देंगे। यह संभवत: किसी विदेशी नेता के लिए आयोजित किया जा रहा इस तरह का पहला स्वागत भोज होगा। मोदी जापान के प्रधानमंत्री के साथ वार्षिक भारत-जापान शिखर वार्ता में भाग लेंगे। यात्रा में भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग का विस्तार करने, तीसरी दुनिया में संयुक्त बुनियादी संरचना परियोजनाएं संचालित करने और रक्षा तथा व्यापार जैसे प्रमुख क्षेत्रों में संबंध और मजबूत करने पर ध्यान दिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-अगले महीने बैंकों में रहेंगी 11 दिनों की छुट्टियां, पहले ही निपटा लें अपने काम

नई दिल्ली। अगले महीने दीवाली समेत कई बड़े त्योहार हैं। इन त्योहारों के दौरान सरकारी छुट्टियां रहती हैं। बैंकों में भी इस दौरान छुट्टियां होती हैं। महीने के पहले हफ्ते में आ रही दीवाली के दौरान बैंकों में लंबी छुट्टियां रहेंगी। कई राज्यों में 5 नवंबर से 11 नंवबर तक छुट्टियां हैं। इसलिए बैंको से जुड़े कामकाज प्रभावित हो सकते हैं। बैंकों के बंद रहने का असर एटीएम सेवाओं पर भी पड़ेगा। इसलिए अगर आपके कोई बैंकों या एटीएम से जुड़े काम हैं तो उन्हें जल्दी निपटाने की कोशिश करें। दीवाली का त्योहार नवंबर के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा। 5 तारीख को धनतेरस, 6 को छोटी दीवाली, 7 को दीवाली, 8 को गोवर्धन पूजा और 9 तारीख को भाई दूज का त्योहार है। इसके बाद 10 और 11 तारीख को शनिवार और रविवार है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-सऊदी अरब ने स्वीकारा, वाणिज्य दूतावास में खशोगी की हत्या पूर्वनियोजित थी

दुबई। सऊदी अरब ने भी मान लिया है कि इस्तांबुल में उसके वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या पूर्वनियोजित थी। पहले तो रियाद ने कहा था कि पत्रकार की गुमशुदगी से उसका कोई लेनादेना नहीं है और बाद में उसने कहा कि वाणिज्य दूतावास में झगड़े के दौरान उनकी मौत हो गई। तुर्की ने कहा है कि अभी तक रियाद ने कई सवालों का जवाब नहीं दिया है। किसने खशोगी की हत्या करने का आदेश दिया था और उनके शव का क्या किया? वाशिंगटन पोस्ट के स्तंभ लेखक और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के धुर आलोचक खशोगी अपनी भावी शादी का दस्तावेज लेने के लिए दो अक्टूबर को इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास गए थे और उसके बाद वह लापता हो गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-धार्मिक संस्थानों के लिए भी जारी हों यौन उत्पीड़न रोकने की गाइडलाइन

 नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट से मांग की गई है कि धार्मिक संस्थानों जैसे आश्रम, मदरसे और कैथोलिक संस्थान जहां किसी भी तरह की धार्मिक शिक्षा या उपदेश होते हैं, महिलाओं का यौन उत्पीड़न रोकने के दिशानिर्देश लागू किये जाएं। वकील मनीष पाठक ने हाल में ऐसे स्थानों पर यौन उत्पीड़न की आ रही शिकायतों का मुद्दा उठाते हुए गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में यह जनहित याचिका दाखिल की।दाखिल याचिका में कहा गया है कि धार्मिक संस्थानों और स्थानों में भी महिलाओँ का यौन उत्पीड़न रोकने के वैसे ही दिशानिर्देश जारी किये जाएं जैसे कि सुप्रीम कोर्ट ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न रोकने के लिए विशाखा मामले में जारी किये थे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.