Move to Jagran APP

ऑक्सीजन की कमी से गोवा में 26 और आंध्र प्रदेश में 11 मरीजों की मौत, जांच के आदेश

अस्पताल का दौरा करने वाले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता और अस्पताल के कोरोना वार्ड में उसकी सप्लाई के बीच कमी मौतों की वजह हो सकती है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में ऑक्सीजन सप्लाई की कोई समस्या नहीं है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 06:37 PM (IST)
ऑक्सीजन की कमी से गोवा में 26 और आंध्र प्रदेश में 11 मरीजों की मौत, जांच के आदेश
आंध्र प्रदेश सरकार मृतकों के स्वजनों को देगी 10-10 लाख रुपये मुआवजा

पणजी, एजेंसियां। ऑक्सीजन की कमी के चलते गोवा और आंध्र प्रदेश में 37 और मरीजों की जान चली गई है। दोनों राज्य सरकारों ने मामलों की जांच के आदेश दिए हैं। आंध्र प्रदेश सरकार ने मृतकों के स्वजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

loksabha election banner

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने मंगलवार को कहा कि सरकारी गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच) में तड़के दो से छह बजे के बीच 26 मरीजों की मौत हो गई। उन्होंने मौतों के कारणों पर कुछ नहीं कहा और बताया कि मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

अस्पताल का दौरा करने वाले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि ऑक्सीजन की उपलब्धता और अस्पताल के कोरोना वार्ड में उसकी सप्लाई के बीच कमी मौतों की वजह हो सकती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में ऑक्सीजन सप्लाई की कोई समस्या नहीं है।

वहीं, राणे ने पत्रकारों से बातचीत में अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई में कमी की बात मानी। उन्होंने कहा कि सोमवार को अस्पताल को 1200 बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत थी, जबकि सप्लाई सिर्फ 400 सिलेंडर की हुई थी। उन्होंने कहा कि हाई कोर्ट को इस मामले की जांच करनी चाहिए।

आंध्र प्रदेश के तिरुपति में रुइया सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखे गए 11 मरीजों ने दम तोड़ दिया। मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मृतकों के स्वजनों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का भी एलान किया है।

पांच मिनट के लिए कम हुआ था प्रेशर

अस्पताल की अधीक्षक डॉ. भारती ने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई में प्रेशर कम होने की वजह से यह हादसा हुआ। चित्तूर के जिलाधिकारी ने कहा कि सोमवार रात साढ़े आठ बजे के करीब मुश्किल से पांच मिनट के लिए ऑक्सीजन सप्लाई में प्रेशर कम हुआ था और इसी बीच यह हादसा हो गया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में और भी कई मरीज वेंटिलेटर पर रखे गए हैं और सभी का सही तरीके से इलाज चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.