Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 09:24 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 11:41 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः मन की बात' में बोले PM मोदी, योग ने विश्व को किया एकजुट
नई दिल्ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए ऐतिहासिक क्रिकेट मैच से की। उन्होंने खेल की भावना की तारीफ की। पीएम ने कहा, 'खेल समाज को एकजुट करने और हमारे युवाओं का जो कौशल है, उनमें जो प्रतिभा है, उसे खोज निकालने का एक बेहतरीन तरीका है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, 'चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का एक अलग ही नजारा देखने को मिला। पूरी दुनिया एकजुट नजर आई।

loksabha election banner

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- बहादुरगढ़-मुंडका मेट्रो लाइन का प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे उद्घाटन

बहादुरगढ़। मुंडका-बहादुरगढ़ मेट्रो लाइन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के जरिये रविवार को जनता को समर्पित करेंगे। गुरुग्राम व फरीदाबाद के बाद मेट्रो से जुड़ने वाला बहादुरगढ़ हरियाणा का तीसरा शहर होगा। सुबह उद्घाटन के बाद शाम चार बजे से मेट्रो सेवा आम जनता के लिए शुरू हो जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम बहादुरगढ़ के सिटी पार्क मेट्रो स्टेशन पर होगा। इसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ और विधायक नरेश कौशिक उपस्थित रहेंगे। 11.183 किमी लंबी यह मेट्रो लाइन ग्रीन लाइन का विस्तार है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-सऊदी अरब में महिलाओं की ड्राइविंग से हटा बैन, चलाई गाड़ी

रियाद। सऊदी अरब में आज यानी रविवार का दिन महिलाओं के लिए ऐतिहासिक है। हमेशा यात्री सीट पर बैठने वाली महिलाओं को अब सड़को पर खुद गाड़ी चलाने की आजादी मिल गई है। इसी के साथ अरब महिलाओं के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटाने वाला दुनिया का अंतिम देश बन गया है। इस आजादी के बाद महिलाओं के चेहरे पर एक नई खुशी देखने को मिली। राजधानी जेद्दा में आधी रात से ही महिलाएं सड़कों पर जश्न मनाती नजर आईं। सड़कों पर कई महिलाएं हाथों में स्टियरिंग थामें नजर आईं। वहां मौजूद लोग उनको इस नई आजादी की बधाई दे रहे थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-दिल्ली में विहिप की दो दिवसीय बैठक आज से, राम मंदिर होगा मुख्य मुद्दा

नई दिल्ली। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की प्रबंध समिति की दो दिवसीय बैठक दिल्ली के राजघाट स्थित गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति में रविवार से प्रारंभ होगी। बैठक में मुख्य रूप से राम मंदिर, गाय संरक्षण के लिए अलग मंत्रालय और म्यांमार व बांग्लादेश से आने वाले हिंदुओं के पुनर्वास व्यवस्था पर चर्चा होगी। इसके साथ ही कश्मीर में रोहिंग्या की मौजूदगी का भी मुद्दा उठेगा। बैठक में देश-दुनिया से करीब 250 प्रतिनिधि भाग लेंगे। विहिप के महामंत्री मिलिंद परांडे ने बताया कि बैठक में श्रीराम जन्म भूमि के साथ ही कश्मीर के हालात तथा देश तोड़ने की साजिशों में जुटे माओवादी व छद्म धर्मनिरपेक्ष गिरोह की साजिशों पर चर्चा होगी। बांग्लादेशी घुसपैठ समेत बाहरी खतरों पर चर्चा कर रणनीति बनेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-आज देहरादून जाएंगे BJP अध्यक्ष अमित शाह

देहरादून। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का 24 दून को देहरादून प्रवास का कार्यक्रम है। शाह की क्लास को लेकर भाजपा नेता खासे सतर्क हैं। बताया जा रहा कि साढ़े चार घंटे के दौरान वह एक के बाद पांच बैठकें लेंगे। इस सबको देखते हुए भाजपा के प्रांतीय नेतृत्व ने कमर कस ली है। इस कड़ी में बैठकों के लिए पार्टी के प्रांतीय पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। उधर, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि अभी राष्ट्रीय अध्यक्ष का आधिकारिक कार्यक्रम नहीं मिला है, लेकिन हमारी तैयारियां पूरी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-2019 लोस और 2021 विस चुनाव के लिए तृणमूल नहीं, वामदलों से गठबंधन चाहती है बंगाल कांग्रेस

कोलकाता । पश्चिम बंगाल कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव और 2021 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस की बजाय वामदलों से गठबंधन चाहती है। पश्चिम बंगाल कांग्रेस ने आलाकमान को यह सुझाव ऐसे समय भेजा है, जब दो दिन पहले तृणमूल प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि भाजपा, माकपा और माओवादियों के साथ कांग्रेस भी अब तृणमूल के खिलाफ एकजुट हो गई है। कांग्रेस की राज्य इकाई ने भाजपा-तृणमूल को कैसे हराया जाए, इस विषय पर 21 सुझावों की सूची पार्टी हाईकमान को भेजी है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7- आज है स्वाति नक्षत्र संग सिद्धयोग, निर्जला एकादशी का संयोग

वाराणसी। सनातन धर्म में ज्येष्ठ शुक्ल एकादशी को निर्जला एकादशी या भीमसेनी एकादशी के रूप में मनाया जाता है। इस बार यह व्रत पर्व 24 जून रविवार को पड़ रहा है। एकादशी तिथि शनिवार को सुबह 5.50 बजे लग गई जो 24 जून को सुबह 5.31 बजे तक रहेगी। इसमें स्वाती नक्षत्र व सिद्धयोग का संयोग इसे खास बना रहा है। कई एकादशियों के पुण्यफल वाले निर्जला व्रत करने से आयु -आरोग्य के साथ अंतत: स्वर्गादि की प्राप्ति होती है। ख्यात ज्योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी के अनुसार यदि कोई अधिक मास सहित एक वर्ष की 25 एकादशी न कर सके तो सिर्फ निर्जला एकादशी व्रत करने से संपूर्ण फल प्राप्त किया जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-कैंसिल ट्रेनों की वजह से कानपुर-लखनऊ के बीच रेल यात्रा करना आज भी होगा कठिन

उन्नाव। वैसे तो कानपुर से लखनऊ के बीच शताब्दी जैसी ट्रेनों को छोड़कर ज्यादातर ट्रेनें घंटों के हिसाब से रोज लेट होती हैं लेकिन अब यह समस्या और बढ़ने वाली है। अजगैन के बाद अब रेलवे कानपुर-लखनऊ रेलखंड के सोनिक स्टेशन पर सिग्नल प्रणाली को बेहतर करने का काम करने जा रहा है। यहां 23 व 24 जून को नॉन इंटरलाकिंग (एनआइ) की तैयारी है। इसके चलते यात्रियों के लिए मुश्किल भरे दिन होंगे। दरअसल यहां मेगा ब्लाक लेकर एनआइ का कार्य किया जाएगा। ऐेसे में कई ट्रेनें निरस्त रहेंगी तो कई के स्टेशनों में कटौती की जाएगी। कुछ ट्रेनों को बीच के स्टेशनों पर अतिरिक्त रोक गंतव्य को रवाना किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-फिर बढ़े सोने के दाम, वैश्विक संकेत और ज्वैलर्स की खरीदारी का दिखा असर

नई दिल्ली। बीते दिन की बढ़त को जारी रखते हुए सोने में आज भी तेजी देखने को मिली है। शनिवार को दिल्ली सराफा बाजार में सोना 15 रुपये चढ़कर 31,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। सोने की कीमतों में इस तेजी की वजह मजबूत वैश्विक संकेतों और स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से जारी लगातार खरीदारी को माना जा रहा है। गौरतलब है कि बीते दिन सोना 15 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 31585 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं सोने की ही तरह चांदी में भी बढ़ी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-फीफा विश्व कप 2018: मेक्सिको की लगातार दूसरी जीत, दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया, जानिए- अाज के मैच

नई दिल्ली। कार्लोस वेला और जेवियर हर्नांडीज के शानदार गोलों की मदद से गत चैंपियन जर्मनी को हराने वाली मेक्सिको ने फीफा विश्व कप के ग्रुप-एफ के मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हरा दिया। हालांकि, कोरियाई टीम मैच के दौरान अनुभवहीन दिखाई दी जो गेंद को गोल पोस्ट पर लाकर भी गोल नहीं कर पाई और उस दौरान उनके खिलाड़ी गेंद पर नियंत्रण भी नहीं रख पाए। उनके खिलाड़ी पेशेवर के रूप में नहीं खेले। मेक्सिकन टीम का मनोबल बहुत ऊंचा है क्योंकि यह टीम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भी किसी से नहीं हारी है। इसके साथ उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत भी शानदार की थी। उनका आत्मविश्वास बहुत बढ़ा हुआ है।

आज के मैच

इंग्लैंड बनाम पनामा

समय - शाम 5:30 बजे

मैदान - निजनी नोवगोरोड स्टेडियम

----------------------------

जापान बनाम सेनेगल

समय - रात 8:30 बजे

मैदान - एक्तारेनबर्ग एरीना

--------------------------------

पोलैंड बनाम कोलंबिया

समय - रात 11:30 बजे

मैदान - कजान एरीना

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.