Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 10:39 AM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 10:40 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

1. ताजा खबरः राफेल पर कांग्रेस को जेटली की दो टूक, किसी भी सूरत नहीं नहीं रद होगी डील

loksabha election banner

नई दिल्ली। राफेल डील को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्पष्ट किया है कि किसी भी सूरत में डील रद नहीं होगी। राफेल लड़ाकू विमान सौदे में घोटाले के आरोपों को खारिज करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि क्या विमान उच्च दर पर खरीदे गए हैं या नहीं, यह नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की जांच का मामला है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आरोपों के बावजूद राफेल सौदे को रद नहीं किया जाएगा। विपक्षी दलों के आरोपों के बीच जेटली ने कहा, 'राफेल सौदे में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है और इसे रद करने का कोई सवाल ही नहीं उठता है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि मौजूदा राफेल विमान कांग्रेस की अगुआई वाली यूपीए सरकार के दौरान की गई बातचीत की तुलना में सस्ता है और कहा कि इन सभी तथ्यों और आंकड़ों को सीएजी के समक्ष रखा जाएगा।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-पीएम मोदी आज लांच करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके तहत देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं। देश की लगभग 40 फीसदी आबादी को लाभांवित करने वाली यह योजना अगले लोकसभा में गेमचेंजर साबित हो सकती है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस योजना के तहत आने वाले गरीब परिवार के सदस्यों को पांच लाख रुपये तक के इलाज के लिए कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा। योजना से जुड़े सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में आयुष्मान मित्र की नियुक्ति की गई है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-संयुक्त राष्ट्र के सत्र में शामिल होने न्यूयॉर्क पहुंचीं सुषमा स्वराज

न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क पहुंची हैं। सत्र के अलावा इस दौरान वे कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगी। सुषमा स्वराज के न्यूयॉर्क यात्रा पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, 'व्यस्त कूटनीति के लिए एक सप्ताह के लिए मंच स्थापित करना! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73 वें सत्र में भाग लेने और कई द्विपक्षीय, बहुपक्षीय बैठकों में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क पहुंची हैं।'

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-गया में पितृपक्ष मेला आज से, देश-विदेश के 10 लाख पिंडदानियों के आने की उम्मीद

गया। मोक्षदायिनी नगरी गया सजधज कर पिंडदानियों के स्वागत के लिए तैयार है। आठ अक्टूबर तक चलने वाले पितृपक्ष मेले का रविवार को विष्णुपद प्रांगण में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी उद्घाटन करेंगे। उसके बाद 54 पिंडवेदियों पर कर्मकांड शुरू हो जाएगा। गया पुरोहित की देखरेख में कर्मकांड और सुफल (आशीर्वाद) पिंडदानियों को दिया जाएगा। 15 दिन तक चलने वाले मेले के लिए जिला प्रशासन ने मुकम्मल व्यवस्था की है। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि पिंडदान व कर्मकांड के लिए गया तैयार है। यहां सड़क, रेल व हवाई मार्ग से 10 लाख पिंडदानियों के आने की उम्मीद है। मेला संबंधी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसका हेल्पलाइन नंबर 8448596580 रखा गया है। इस पर पिंडदान, कर्मकांड सहित हर तरह की सुविधा की जानकारी दी जाएगी।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-जनरल रावत के जवाब में पाकिस्तान की सेना ने कहा, हम युद्ध के लिए तैयार हैं

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सेना ने शनिवार को कहा कि वह युद्ध के लिए तैयार है, लेकिन अपने लोगों के हित में वह शांति की राह चुनेगी। पाकिस्तानी सेना का यह बयान भारत के सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की टिप्पणी का जवाब माना जा रहा है। भारत के सेना प्रमुख ने कहा था कि भारतीय सैनिकों की बर्बर हत्या के बदले कड़ी कार्रवाई की जरूरत है। दुन्या टीवी को दिए गए साक्षात्कार में पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने कहा कि हमारे देश का आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का लंबा इतिहास है और हम शांति के लिए कीमत जानते हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-ह‍िजबुल मुजाहिदीन ने निशाने पर 30 पुल‍िस अधिकारी व जवान, सोशल मीडिया में जारी की लिस्‍टराज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कश्मीर में पुलिस और आतंकियों के बीच जारी जंग अब सोशल मीडिया पर शुरू हो गई है। हिजबुल मुजाहिदीन आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर में आतंकरोधी अभियानों में सक्रिय भूमिका निभा रहे पुलिस अधिकारियों और जवानों में से 30 को हिटलिस्ट में रखा है। शुक्रवार को आतंकियों ने उसी अंदाज में उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर जारी कीं जैसे सुरक्षा एजेंसियां मोस्ट वांटेड की सूची सार्वजनिक करती आई हैं। हिटलिस्ट में शामिल अधिकारी व जवान दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, पुलवामा और कुलगाम के रहने वाले हैं। आतंकियों ने इनको नौकरी छोड़ने या फिर मरने के लिए तैयार रहने को कहा है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-रेवाड़ी सामूहिक दुष्कर्मः सेना के जवान समेत फरार दो मुख्य आरोपी भी गिरफ्तार

नई दिल्ली/रेवाड़ी। रेवाड़ी में छात्रा से हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में मुख्य आरोपित विशेष जांच दल (एसआइटी) को बड़ी सफलता मिली है। एसआइटी ने मामले में फरार चल रहे दो मुख्य आरोपियों पंकज फौजी और मनीष को भी गिरफ्तार कर लिया है। पंकज सेना का जवान है, जो पीड़ित छात्रा को पहले से जानता था। उसी की वजह से छात्रा इस विभत्स घटना का शिकार हुई थी। थोड़ी देर में एसआइटी प्रमुख नाजनीन भसीन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को गिरफ्तारी की पूरी जानकारी देंगी। फिलहाल एसआइटी टीम और हरियाणा पुलिस के अधिकारी गिरफ्तार दोनों आरोपियों से मामले में पूछताछ कर रही है। पुलिस ये भी जानने का प्रयास कर रही है कि फरारी के दौरान किन-किन लोगों ने इन्हें छिपाने में मदद की। वारदात में और कितने लोग शामिल हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-त्योहारों में इन शहरों के लिए चलाई जाएंगी एक दर्जन स्पेशल ट्रेनें

गोरखपुर। दशहरा, दीपावली और छठ पर्व पर पूर्वोत्तर रेलवे में एक दर्जन स्पेशल गाडिय़ां चलाई जाएंगी। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही घोषणा कर दी जाएगी। स्पेशल ट्रेनें गोरखपुर, छपरा, मंडुआडीह और लखनऊ से दिल्ली, अमृतसर, मुंबई, गुवाहाटी और कोलकाता रूट पर चलाई जाएंगी। इसमें से कुछ सामान्य, कुछ एसी तथा जनसाधारण एक्सप्रेस ट्रेनें भी होंगी। इसके लिए जोरशोर से अतिरिक्त रेकों की व्यवस्था की जा रही है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-IND vs PAK: सुपर फोर में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाने पर भारत की नजर

नई दिल्ली। एशिया कप में रविवार को टीम इंडिया अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को दूसरी चोट देने के लिए तैयार है। हालांकि भारत यह जानता है कि पाकिस्तानी टीम कुछ भी कर सकती है, क्योंकि यह टीम अपने प्रदर्शन से विरोधियों को ही नहीं खुद को भी चौंका देती है। भारतीय टीम की निगाहें जहां यह मुकाबला जीतकर फाइनल में जगह बनाने पर होंगी, तो वहीं पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान के दिए सदमे से बाहर निकलकर नई शुरुआत करने उतरेगा। भारत एशिया कप में इससे पहले पाकिस्तान को आठ विकेट से हरा चुका है, लेकिन वह अच्छे से जानता है कि पाकिस्तान कब कैसा प्रदर्शन कर दे यह किसी को नहीं पता। पहले मुकाबले में हांगकांग के खिलाफ जूझने के बाद मैन इन ब्लू ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सरफराज अहमद की टीम को हरा दिया था। कप्तान रोहित ने अर्धशतक लगाकर करीब 21 ओवर रहते हुए भारत को जीत दिला दी थी।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-सोने की कीमतों में आई बड़ी गिरावट, कमजोर मांग का दिखा असर

नई दिल्ली। दिल्ली सराफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। कारोबार में सोना 250 रुपये टूटकर 31,450 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ। सोने की कीमतों में यह गिरावट कमजोर वैश्विक संकेतों के साथ साथ स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से सुस्त मांग के चलते देखने को मिली। हालांकि चांदी की कीमतों में मजबूती देखने को मिली। आज चांदी 70 रुपये मजबूत होकर 38,150 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई। चांदी की कीमतों में इस उछाल की वजह औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से छिटपुट मांग के चलते देखने को मिली।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.