Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 09:20 AM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 10:51 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

हाल ही में ग्रेटर नोएडा में एक निर्माणाधीन इमारत गिरने से 9 लोगों की मौत हुई थीं। घटना की जांच चल ही रही थी कि गाजियाबाद में एक और दर्दनाक हादसा सामने आया। चार मंजिला इमारत के ढहने से 2 की मौत हो गई है। फिलहाल राहत और बचाव कार्य चल रहा है। मलबे में मजदूरों के दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। आज सरकार इस मामले में सख्त कार्रवाई कर सकती है। दूसरी तरफ संसद का सत्र है। मॉब लिंचिंग जैसे तमाम मुद्दों पर विपक्ष हंगामा कर सकता है। अविश्वास प्रस्ताव गिरने से सरकार के हौसले बुलंद है। पीएम मोदी आज से अफ्रीकी देशों की तीन दिन की यात्रा पर जा रहे हैं। देश के कई हिस्सों में बारिश से हालात बदतर हो गए हैं। गुजरात, मुंबई जैसे बड़े शहरों का हाल बेहद खराब है। आज का कार्टून बाढ़ से पैदा हुए हालात पर व्यंग्य है। जो ग्रामीण और शहरी जीवन पर कटाक्ष है।

loksabha election banner

1-बिल्डर की लापरवाही के चलते गाजियाबाद में धराशायी हुई इमारत, दो लोगों की मौत

ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी गांव में दो इमारत गिरने की घटना को हफ्ता भर भी नहीं बीता था कि गाजियाबाद के मसूरी में रविवार दोपहर बाद एक अवैध निर्माणाधीन इमारत ढह गई, जिसके मलबे में दबकर दो मजदूरों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि जिस इलाके में यह बिल्डिंग गिरी है, वह पूरी तरह से अवैध रूप से बसाई गई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-मानसून सत्र: मॉब लिंचिंग, विशेष राज्य के दर्जे जैसे मुद्दे डाल सकते हैं कार्यवाही में अड़ंगा

संसद के मानसून सत्र के दौरान आज हंगामा होने के काफी आसार नजर आ रहे हैं। विपक्ष ने अपनी रणनीति बना ली है। हालांकि अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के बाद भी यह तय नहीं है कि विपक्ष संसद को चलने देगा। मॉब लिंचिंग से लेकर विशेष राज्य के दर्जे जैसे मुद्दे कार्यवाही में अड़ंगा डाल सकते हैं। इधर अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर जीत हासिल कर मोदी सरकार के हौसले बुलंद हैं। लोकसभा में सबसे बड़ा मुद्दा राफेल डील को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के द्वारा लगाए गए आरोपों पर उनके खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस रह सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा पर आज रवाना होंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन अफ्रीकी देशों के पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे। ये तीन देश रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका हैं। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-लाभ का पद मामलाः आप विधायक चुनाव आयोग के खिलाफ फिर पहुंचे हाई कोर्ट

लाभ का पद मामले में आप के 20 विधायक फिर से दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गए है। दिल्ली सरकार के इन विधायकों ने इस बार हाई कोर्ट में याचिका दायर कर चुनाव आयोग के उस आदेश को चुनौती दी है, जिसमें आयोग ने विधायकों को उनके खिलाफ शिकायत देने वालों संग जिरह करने से रोक दिया है। आयोग ने 17 जुलाई को जिरह संबंधी विधायकों की याचिका को खारिज कर दिया था। आयोग अब पूर्व में दिए गए दिल्ली हाई कोर्ट के आदेशानुसार लाभ का पद मामले में सुनवाई कर रहा है। लाभ का पद की परिभाषा तय करने के लिए चुनाव आयोग 23 जुलाई को अंतिम सुनवाई करेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-एयर इंडिया ने राष्ट्रमंडल गोल्ड मेडलिस्ट को विमान में नहीं दी एंट्री, PM से की शिकायत

एयर इंडिया ने भारतीय टेबल टेनिस स्टार व कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता मनिका बत्रा समेत सात टेबल टेनिस खिलाड़ियों को रविवार को मेलबर्न जाने वाले विमान में सवार होने (बोर्ड) से मना कर दिया। 17 सदस्यीय भारतीय दल को सोमवार से शुरू हो रहे आइटीटीएफ व‌र्ल्ड टूर ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आइजीआइ) से विमान में सवार होना था। लेकिन सिर्फ दस खिलाड़ी ही जा सके।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-एकजुटता प्रदर्शित करने में महागठबंधन से आगे NDA, विधानमंडल दल की बैठक आज

बिहार के राजनीतिक दलों की बात करें तो एकजुटता प्रदर्शित करने में अभी राजग विपक्षी दलों से एक कदम आगे है। आज राजग विधानमंडल दल की बैठक होने जा रही है। उधर, प्रदेश में राजद सबसे बड़ा दल है और विपक्ष में है। मगर, विपक्षी एकजुटता के लिए राजद की अबतक किसी अन्य दल के साथ बैठक नहीं हुई है। न ही कांग्रेस से और न ही वाम दलों से। यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि लोकसभा चुनाव में शरद समर्थकों की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल और जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा महागठबंधन में क्या भूमिका निभाएगी?

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-ट्रकों ओपरेटरों की देशव्‍यापी हड़ताल का चौथा दिन, रोजाना हो रहा करोड़ों का नुकसान

ट्रकों की हड़ताल चौथे दिन भी जारी है। अब इसका असर आम लोगों पर दिखना भी शुरू हो गया है। थोक मंडियों में पहुंच नहीं रहा है, जिसका प्रभाव आम बाजारों पर भी दिख रहा है। ट्रक हड़ताल से करोड़ों का नुकसान बीते तीन दिनों में हो चुका है। ट्रक ऑपरेटर वेलफेयर सोसाइटी ने अपने आंदोलन को धार देना शुरू कर दिया है। अब हड़ताल को पूरी तरह से सफल बनाने के प्रयास हो रहे हैं। कोशिश की जा रही है कि एक भी ट्रक न चलने पाए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-आप के दाे विधायकों को कनाडा में एयरपोर्ट से वापस भारत भेजा

आम आदमी पार्टी के रूपनगर से विधायक अमरजीत सिंह संदोआ और कोटकपूरा के विधायक कुलतार सिंह संधवां को कनाडा के ओटावा एयरपोर्ट से वापस भारत डिपोर्ट कर दिया गया। उन्हें पूछताछ के लिए रोका गया था। सूत्रों के अनुसार कनाडा एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने दोनों से काफी देर पूछताछ की। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया कि उन्हें क्यों रोका गया और उनसे क्या पूछताछ हुई।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-अदियाला जेल में शरीफ की तबीयत बिगड़ी, किडनी फेल होने की कगार पर

भ्रष्टाचार के मामले में अदियाला जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तबीयत बिगड़ गई है। जेल प्रबंधन से शरीफ ने छाती में दर्द और मूत्र संबंधी समस्‍या बताई है। शिकायत के बाद रावलपिंडी इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी के डॉक्टरों की एक टीम ने उनके स्‍वास्‍थ की जांच की। डॉक्टरों की टीम की अगुवाई कर रहे सेवानिवृत्त जनरल अजहर कियानी ने नवाज को तुरंत अस्पताल में भर्ती करने की सलाह दी है। डॉक्टरों का कहना है कि उनके हार्ट और किडनी में दिक्कत है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-सुरक्षा का जायजा लेने नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा कश्मीर पहुंचेे

कश्मीर में सेना के साथ मिलकर आतंकवादियों से लोहा ले रहे नेवी के मेरीन कमांडोज का हौसला बढ़ाने के लिए चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के चेयरमैन व चीफ ऑफ नेवल स्टाफ चीफ, एडमिरल सुनील लांबा रविवार को कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंच गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.