Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 08:55 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 11:30 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1-ताजा खबरः जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, एक जवान शहीद; इंटरनेट सेवा बंद
श्रीनगर।
जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया है। हालांकि आतंकियों से लोहा लेते हुए एक जवान शहीद हो गया। अब भी मुठभेड़ जारी है। बता दें कि सुरक्षाबलों को अनंतनाग जिले के श्रीगुफवाड़ा इलाके में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली, जिसके बाद शुक्रवार तड़के सेना ने पूरे इलाके को घेर लिया। जम्मू-कश्मीर के डीजीपी एसपी वैद ने बताया, 'शुक्रवार सुबह एनकाउंटर शुरू किया गया। हमें तीन-चार आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। तीन आतंकियों के शवों को बरामद किया गया है। मुठभेड़ के दौरान एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि दो स्थानीय नागरिक घायल हो गए हैं।'

loksabha election banner

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, राज्य की स्थिति पर होगी चर्चा

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में शासन की बागडोर संभालने के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य के राजनीतिक हालात पर विचार-विमर्श करने के लिए आज (22 जून) सर्वदलीय बैठक बुलाई है। पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार के गिरने के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने गत बुधवार को राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद राज्यपाल शासन लागू करते हुए पूरे प्रशासन की बागडोर अपने हाथ में ले ली थी। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल ने गुरुवार को दूसरे दिन भी प्रशासनिक कामकाज का जायजा लेते हुए राज्य के मौजूदा विकासात्मक और कानून व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाने का फैसला किया है। इसमें वह राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ राज्य के राजनीतिक परिदृश्य पर विचार करते हुए आगे की रणनीति तय करेंगे। यह बैठक शुक्रवार शाम को होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-सुप्रीम कोर्ट से अाज रिटायर हो जाएंगे जस्टिस चेलमेश्वर

नई दिल्ली। चार जजों की प्रेस कांफ्रेंस के जरिये चर्चा में आए सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस जे. चेलमेश्वर शुक्रवार को रिटायर हो जाएंगे। इस कारण उत्तराखंड हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति की प्रक्रिया में और विलंब हो सकता है। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम उनकी नियुक्ति के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत है, लेकिन जस्टिस चेलमेश्वर के रिटायरमेंट के बाद उसमें भी बदलाव होगा।सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम में प्रधान न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसेफ शामिल हैं। 11 मई को कोलेजियम ने जस्टिस जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त करने के लिए केंद्र सरकार को उनके नाम की सिफारिश दोबारा भेजने पर सैद्धांतिक सहमति व्यक्त की थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-योग के बाद आयुर्वेद का दीवाना होगा अमेरिका, कैलिफोर्निया में आज से इंडो-यूएस वेलनेस कनक्लेव

नई दिल्ली। योग के बाद अब आयुर्वेद को भी अमेरिका में लोकप्रिय बनाने की कोशिश शुरू हो गई है। इसके तहत शुक्रवार से कैलीफोर्निया में आयुर्वेदिक दवाओं और उसके प्रभावों पर विशाल समागम होने जा रहा है। दरअसल जीवन शैली से जुड़ी बीमारियों के इलाज में आयुर्वेदिक दवाओं की गुणवत्ता साबित होने के बाद लोगों का इसके प्रति तेजी से रूझान बढ़ा है। आयुष मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कैलिफोर्निया में हो रहे इंडो-यूएस वेलनेस समागम में बड़ी संख्या में आयुर्वेद से जुड़े भारतीय संस्थान, कंपनियां और विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। तीन दिन तक चलने वाले समागम में आयुर्वेद, योग, हर्बल, प्राकृतिक चिकित्सा से जुड़े भारतीय उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ विशेषज्ञ लोगों को आयुर्वेद की अहमियत भी बताएंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-दिल्ली के लिए चेतावनी, लौटेगी लू; मौसम विभाग ने जताई एक और आशंका

नई दिल्ली। दिल्ली की राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार की सुबह काफी गर्म रही, वहीं आसमान में मंडराते बादल कुछ इलाकों में बरसे, लेकिन इससे राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में एक बार फिर लू का प्रकोप शुरू होगा। बृहस्पतिवार से ही गर्मी का कहर बढ़ गया है। लू अगले तीन-चार दिन तक मुश्किलें बढ़ाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। दिल्ली में पिछले दो दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान तेजी से बढ़ा है, हालांकि,शुक्रवार को सुबह उमस कम रही।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-मिशन लोकसभा 2019ः दिल्ली के भाजपा नेताओं को अमित शाह की नसीहत, गुटबाजी छोड़ो

नई दिल्ली। मिशन 2019 को कामयाब बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बृहस्पतिवार को दिल्ली के नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया। उन्होंने पार्टी की नीतियों को घर-घर तक पहुंचाने तथा गरीबों व दलितों के बीच सक्रियता बढ़ाने के लिए नेताओं को गुटबाजी छोड़कर आपसी तालमेल के साथ काम करने की नसीहत दी। अमित शाह ने दिल्ली प्रदेश की लोकसभा चुनाव टोली के साथ एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में बैठक की। उन्होंने कहा कि बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करना होगा। इसके लिए दिल्ली के सभी बूथों को तीन श्रेणियों में विभाजित कर काम करना होगा। सबसे कमजोर बूथ को सी श्रेणी में और उससे मजबूत को बी तथा सबसे मजबूत बूथ को ए श्रेणी में रखकर रणनीति बनानी होगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-चार दिन तक और नहीं चलेंगी ये 8 ट्रेन, जानें कहीं आपकी भी तो शामिल नहीं?

नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अगले चार दिनों तक चलने वाले काम के कारण करीब 8 ट्रेन रद कर दी गई हैं। अगर आपको नई दिल्ली से जालंधर, अमृतसर, पलवल या गाजियाबद जाना है तो अगले चार दिनों तक ट्रेन नहीं मिलेगी। दरअसल, रेलवे विभाग स्टेशन पर लगे वाशेबल एप्रेन लगाने का काम कर रहा है। इस सुविधा के बाद रेलवे ट्रेक की सफाई व ट्रेनों में पानी की व्यवस्था बेहतर हो जाएगी। पूरी प्रक्रिया में वक्त लगेगा इसके बाद ही ट्रेनों का आवागमन सुचारू रूप से चल पाएगा। इस कारण फिलहाल आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेन को 23 से 26 तारीख तक के लिए रद् कर दिया गया है। इसके अलावा कई ट्रेनों को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से रेगुलेट किया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-पेट्रोल एक महीने के निचले स्तर पर, जानिए आज आपके शहर में कितने कम हो गए दाम

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है, हालांकि डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। जहां पेट्रोल की कीमत में आज 14 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली है, वहीं दिल्ली में डीजल 67.68 रुपये प्रति लीटर (बीते दिन की कीमत) पर ही बना हुआ है। पेट्रोल की यह कीमत बीते एक महीने का निचला स्तर है। 20 मई को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.24 रुपये थी, जबकि अब दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 76.02 रुपये प्रति लीटर हो चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-अमेरिकी अधिकारी के उलट बोले ट्रंप, उ.कोरिया ने परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करना शुरू किया

वाशिंगटन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपने सभी परमाणु परीक्षण स्थलों को खत्म करने पर काम कर रहा है। हालांकि अमेरिका की ही नार्थ इंडिया मॉनीटरिंग ग्रुप 38 नार्थ ने अपने विश्लेषण में कहा है कि पिछले सप्ताह के आखिर तक इस दिशा में उत्तर कोरिया ने कोई कार्यवाही शुरू नहीं की थी। व्हाइट हाउस में कैबिनेट की बैठक में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने मिसाइलों को इन सभी जगहों पर भेजना बंद कर दिया है। बैलिस्टक मिसाइलें भी यहां भेजनी बंद कर दी गई हैं। ट्रंप का कहना था कि कोरिया ने अपनी एक ऐसी ही साइट को खुद ही खत्म कर दिया था। राष्ट्रपति का कहना था कि सभी चार साइटों को कोरिया खत्म करने की तरफ काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण होने तक जारी रहेगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-FIFA WORLD CUP 2018: मेसी की टीम को 3-0 से हराकर नॉकआउट में पहुंची क्रोएशिया, अाज इनके बीच होगा मुकाबला

नई दिल्ली। निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में एक तरफ नाइजीरिया को 2-0 से हराने वाले वाली क्रोएशिया थी तो दूसरी ओर आइसलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेलने वाली मेसी की अर्जेंटीना। मैदान में पूर्व अर्जेंटीनी दिग्गज डिएगो मेराडोना थे और सबकी नजरें मेसी पर थीं। सबको लग रहा था कि दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल सितारा आज कुछ करेगा लेकिन जब मैच खत्म हुआ तो क्रोएशिया के खाते में तीन गोल थे और अर्जेंटीना के खाते में हजारों आंसू। इस मैच का जब अंत हुआ तो 1998 में एकमात्र बार सेमीफाइनल तक का सफर करने वाली क्रोएशिया ने फीफा विश्व कप के नॉकआउट में जगह बना ली थी जबकि दो बार विश्व कप जीतने वाली और पिछले विश्व कप की उप विजेता अर्जेंटीनी टीम नॉकआउट में पहुंचने की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी थी।

आज के मैच

ब्राजील बनाम कोस्टा रिका

समय - शाम 5:30 बजे मैदान - सेंट पीटर्सबर्ग

नाइजीरिया बनाम आइसलैंड

समय - रात 8:30 बजे

मैदान : वोल्गोग्रैड एरीना

सर्बिया बनाम स्विट्जरलैंड

समय - रात 11:30 बजे

मैदान : कैलिनिनग्रैड एरीना

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.