Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 10:52 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

केरल पर बादल कहर बनकर बरस रहे हैं। अगस्‍त के महीने में बारिश का ऐसा कहर केरल के लोगों ने 87 साल पहले यानि 1931 में देखा था। भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी। मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस की चपेट में आकर दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिसमें से छह की हालत बेहद गंभीर बतायी जा रही है। रिजर्व बैंक में सितंबर माह के शुरुआती पांच दिनों में कार्य नहीं होगा। इससे बैंकों में करेंसी का संकट होने की आशंका जताई जा रही है। पेंशन बहाली की मांग को लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सोमवार को रिजर्व बैंक में एक साथ प्रदर्शन किया और सामूहिक अवकाश का नोटिस दिया। साथ ही तमाम खबरों पर नजर बनी रहेगी।

loksabha election banner

आज का कार्टून

1-केरल में बारिश का कहर: 87 साल बाद अगस्‍त में ऐसे बरसे बादल, टूटे कई रिकॉर्ड

केरल पर बादल कहर बनकर बरस रहे हैं। अगस्‍त के महीने में बारिश का ऐसा कहर केरल के लोगों ने 87 साल पहले यानि 1931 में देखा था। भारतीय मौसम विभाग ने इस बात की जानकारी दी। केरल में 1 अगस्‍त से 20 अगस्‍त के बीच 771 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे जनजीवन का भारी नुकसान हुआ है। हजारों घर क्षतिग्रस्‍त हुए और लोगों लोग बेघर हो गए।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति से दर्जनभर लोग टकराये, सात गंभीर एक मरा

मथुरा के कोसीकलां रेलवे स्टेशन पर संपर्कक्रांति एक्सप्रेस की चपेट में आकर दर्जनभर लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिसमें से छह की हालत बेहद गंभीर बतायी जा रही है। रेलवे अफसरों से अनुसार इंटरसिटी ट्रेन प्लेटफार्म नम्बर एक पर आयी थी और यह लोग प्लेटफार्म नंबर दो से रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे तभी धड़धड़ाते हुए संपर्कक्रांति एक्सप्रेस गुजरी और यात्रियों को चपेट में लेती चली गई। जिससे यहां पर मौजूद यात्री गंभीर रूप से घायल हो गये।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-सितंबर के पहले हफ्ते में खाली रह सकते हैं एटीएम, RBI में चल रही है ये उठापटक

रिजर्व बैंक में सितंबर माह के शुरुआती पांच दिनों में कार्य नहीं होगा। इससे बैंकों में करेंसी का संकट होने की आशंका जताई जा रही है। पेंशन बहाली की मांग को लेकर रिजर्व बैंक के अधिकारियों व कर्मचारियों ने सोमवार को रिजर्व बैंक में एक साथ प्रदर्शन किया और सामूहिक अवकाश का नोटिस दिया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-बदलाव: बिहार में अब सरकार खुद चलाएगी शेल्टर होम, 300 पदों पर होगी बहाली

राज्य सरकार ने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस (टिस) की ऑडिट रिपोर्ट के बाद सभी शेल्टर होम में सुधार लाने की कवायद तेज कर दी है। प्रदेश में विभिन्न शेल्टर होम के संचालन के लिए नवचयनित 50 एनजीओ का चयन सोमवार को रद कर दिया गया। इनको अब तक किसी शेल्टर होम के संचालन की जिम्मेदारी नहीं दी गई थी। भविष्य में शेल्टर होम का संचालन अब किसी एनजीओ को नहीं दिया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-एनसीआर के सबसे लंबे मेट्रो रूट का ट्रायल सफल, मोदी नवंबर में कर सकते हैं उद्घाटन

एनसीआर का सबसे लंबा मेट्रो रूट नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा लाइन मेट्रो बनकर तैयार हो गया है। इस रूट पर नोएडा सेक्टर-71 से लेकर ग्रेटर नोएडा डिपो (29.707 किलोमीटर) तक सोमवार से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया गया है। अब नवंबर में लोगों के लिए इसका अाधिकारिक संचालन शुरू किया जा सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-बाढ़ की चपेट में रोम, उफनाई पहाड़ी नदी का जलस्‍तर बढ़ा, आठ की मौत

इटली का दक्षिणी कैलब्रिया क्षेत्र बाढ़ की चपेट में है। हिमस्खलन के कारण यहां की एक पहाड़ी नदी का जलस्‍तर अचानक बढ़ गया। नदी के उफनाने से यहां बाढ़ की स्थिति उत्‍पन्‍न हुई है। इस घटना में आठ लोगों की मौत हो गई है। पांच लोग लापता हैं। स्‍थानीय प्रशासन ने राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। हालांकि, भारी बारिश, दुर्गम मार्ग और तेज हवाओं के चलते यहां राहत कार्य में बाधा उत्‍पन्‍न हो रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-भोपाल में बारिश के बाद मकान की दीवार गिरी, दो बच्‍चों समेत तीन की मौत

मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक मकान की दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है। ये हादसा भोपाल के कमला पार्क क्षेत्र में बीती रात हुआ। मरने वालों में एक महिला और दो बच्‍चे शामिल हैं। बता दें कि भोपाल में सोमवार सुबह से ही बारिश हो रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-केरल में बाढ़ से हाहाकार, सीएम विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

केरल में कुदरत का ऐसा कहर बरपा है कि पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया। 87 साल बाद केरल ने ऐसी बारिश देखी। बाढ़ के कारण लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। हालांकि राज्य के कई इलाकों में पानी कम हुआ है जिससे राहत और बचाव कार्यों को तेजी मिली है। इसी सिलसिले में केरल सरकार ने बाढ़ से निपटने के लिए आज शाम 4 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-एशियन गेम्स: आज भारतीय खिलाड़ी इन खेलों में पेश करेंगे अपनी चुनौती

एशियन गेम्स का दूसरा दिन भारतीय खिलाड़ियों के लिए मिला-जुला रहा। भारत को सबसे बड़ी कामयाबी रेसलिंग में मिली जहां विनेश फोगाट ने देश को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया। सोमवार को भारत ने एशियन गेम्स में एक गोल्ड मेडल व दो सिल्वर मेडल जीते। पदक तालिका में इस वक्त भारत आठवें नंबर पर है और उसके नाम पर कुल पांच पदक हो गए हैं। इन पदकों में दो गोल्ड, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-Ind vs Eng: तीसरे टेस्ट पर भारत की पकड़ मजबूत, इंग्लैंड को जीत के लिए 498 रन की जरूरत

भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंटब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड को अब भी ये टेस्ट मैच जीतने के लिए 498 रन बनाने हैं। इंग्लैंड की तरफ से इस वक्त एलिएस्टर कुक 9 रन और जेनिंग्स 13 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.