Move to Jagran APP

मोदी सरकार के दो सालः केंद्रीय मंत्रियों ने गिनाई उपलब्धियां

एनडीए सरकार के दो साल पूरा होने पर इंडिया गेट पर ‘जरा मुस्कुरा दो’ नामक कार्यक्रम में सरकार के दो साल की उपलब्धियों के बारे में बताया जा रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sat, 28 May 2016 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 11:05 PM (IST)
मोदी सरकार के दो सालः  केंद्रीय मंत्रियों ने गिनाई उपलब्धियां

नई दिल्ली, प्रेट्र/आइएएनएस। नरेंद्र मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर उनके कामकाज की सफलताओं को लेकर एक बहुआयामी रंगारंग कार्यक्रम 'एक नई सुबह' का भव्य आयोजन दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में किया गया। बातचीत के फारमैट में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों ने कई सवालों के जवाब दिए। साथ ही अमिताभ बच्चन समेत कई बॉलीवुड कलाकारों ने मोदी सरकार की उपलब्धियों का गुणगान किया। शाम 4 बजे से रात 10.30 बजे तक जारी कार्यक्रम का समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के दो साल पूरा होने पर इंडिया गेट पर अायोजित एक नई सुबह कार्यक्रम में पीएम मोदी ने केंद्र सरकार के दो साल की उपलब्धियों को बताया। उन्होंने कहा कि दो साल पहले हमें जिम्मेदारी मिली थी, चुनी हुई सरकार का लेखा-जोखा होना चाहिए। पिछले 15 दिनों से हमारे काम को बारीकी से देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले क्या होता था अब क्या हो रहा है सब देख रहे हैं।

पढ़ेंः मोदी सरकार के दो सालः एक तरफ विकासवाद, दूसरी तरफ विरोधवादः पीएम

सरकार के मेगा जश्न के मुख्य आयोजन में शनिवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने शिरकत की। कुछ मंत्री सैटेलाइट टीवी के माध्यम से मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद, गुवाहाटी और विजयवाड़ा से कार्यक्रम से जुड़े। पांच घंटे के आयोजन 'एक नई सुबह' का दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में युवा मंत्री जैसे किरण रिजिजू, राज्यव‌र्द्धन सिंह राठौर और बाबुल सुप्रियो 'नया नजरिया नया भारत' विषय पर सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच और उनके प्रयासों पर चर्चा की। राठौर ने कहा कि मोदी हम सबमें सबसे युवा हैं। अभिनेता आर. माधवन और नीलिमा शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया। मेगा शो में शिरकत करने वालों में केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह, मेनका गांधी, नजमा हेपतुल्लाह, रामविलास पासवान, उमा भारती, हरसिमरत कौर बादल और जेपी नड्डा भी रहे।

बॉलीवुड का बढ़चढ़ कर हिस्सा :-

शो की शुरुआत में ही सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने सरकार के कार्यक्रम 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की प्रशंसा करते हुए कहा कि बेटी और बेटे को समान अवसर दिए जाने चाहिए। प्राचीनकाल से देश में महिलाओं को देवी का दर्जा हासिल है। वह लक्ष्मी, सरस्वती और दुर्गा-काली हैं। वहीं, अभिनेत्री रवीना टंडन ने कहा कि चेहरा देखकर महिलाओं से भेदभाव के मसले से वह वाकिफ हैं। देश को आगे बढ़ाने के लिए महिलाओं की प्रगति आवश्यक है। अभिनेत्री विद्या बालन ने मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने कहा, इस सरकार ने उस समय शौचालयों की जरूरत पर जागरुकता फैलाने के लिए बेहतरीन काम किया। इसके बारे में टीवी, रेडियो हर जगह बात होती है। इस रंगारंग कार्यक्रम में पद्मश्री अवॉर्ड विजेता गुलाबो सपेरा ने डांस परफॉमर्ेंस दी। कैलाश खेर ने 'स्वच्छ भारत का इरादा है' एंथम गाना गाया।

नेताओं ने की विकास की बात :-

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा, उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग बिजली के लिए अपने अपना घर छोड़ देते थे। अब उन्हें घर नहीं छोड़ना पड़ रहा। रामविलास पासवान ने कहा, हमारा मिशन है कि गरीबों को बिजली मिले। इस दौरान झारखंड के एक गांव का वीडियो दिखाया गया, जहां आजादी के बाद पहली बार बिजली पहुंची है। केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्लाह ने कहा, हमारा मिशन है कि उन लोगों में फिर से नई उम्मीद जगाई जाए, जो सरकार में विश्वास खो चुके हैं।

कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्नी मेनका गांधी, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू अौर खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरन कौर बादल ने अपने-अपने मंत्रालय द्वारा महिलाअों को लेकर चलाई जा रही योजनाअों पर भी प्रकाश डाला।

गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि पूर्वोत्तर में महिलाएं फ्रंट में रहती हैं, वे सामाजिक रूप से आगे रहती हैं।गृह मंत्रालय और महिला विकास मंत्रालय में अच्छा तालमेल है, निर्भया फंड के पैसे खर्च नहीं हुए थे, हमने यह तय किया कि निर्भया फंड के खर्च का प्रावधान होना चाहिए, मैं मेनका गांधी जी का आभार जताता हूं।

मेनका गांधी ने कहा कि जैसे हम सत्ता में आए, हमने आंगनवाड़ी व्यवस्था को विकसित करने का फैसला किया। हमने बच्चों की मदद के लिए कई शहरों में व्यवस्था बनाई है, बेघर बच्चे 1098 पर डायल कर मदद ले सकते हैं।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने गंगा स्वच्छता अभियान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गंगा को दुनिया की 10 सबसे स्वच्छ नदियों में शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम में कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि दो सालों में हमारा ध्यान किसानों की उत्पादन लागत को कम करना रहा है। उन्होंने किसानों से संबंधित तमाम योजनाअों का जिक्र किया। कृषि फसल बीमा से लेकर किसानों किसानों के हित में किए गए कार्यों के बारे में बताया।

वित्त मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि हमने जन-धन योजना के तहत लोगों को सुरक्षा का कवच दिया है। उन्होंने बित्त विभाग द्वारा लोगों के कल्याण के लिए चलायी जा रही योजनाअों के बारे में बताया। कार्यक्रम में मुद्रा योजना का विशेष जिक्र किया।

26 मई से 10 जून तक चलेगा कार्यक्रम

भाजपा की पूरे देश में 26 मई से 10 जून के बीच सरकार की सफलताओं को उजागर करने के लिए 200 से अधिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। इस दौरान पीएम मोदी विभिन्न स्थानों पर रैलियों को संबोधित भी कर सकते हैं।

पढ़ेंः 2 साल-मोदी सरकारः इंडिया गेट पर होगा 'जरा मुस्करा दो’ का भव्य आयोजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.