Move to Jagran APP

एसडीएमए में छुपा है फेलिन और रतनगढ़ के अंतर का राज

फेलिन तूफान के कहर को बेअसर करने में मिली सफलता और रतनगढ़ के हादसे में सौ से अधिक मौतों ने राज्यों में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहमियत साबित कर दी है।

By Edited By: Published: Mon, 14 Oct 2013 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2013 11:54 PM (IST)
एसडीएमए में छुपा है फेलिन और रतनगढ़ के अंतर का राज

नई दिल्ली [नीलू रंजन]। फेलिन तूफान के कहर को बेअसर करने में मिली सफलता और रतनगढ़ के हादसे में सौ से अधिक मौतों ने राज्यों में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की अहमियत साबित कर दी है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण [एनडीएमए] के अधिकारी फेलिन से निपटने का बड़ा श्रेय ओडिशा और आंध्र प्रदेश के राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण [एसडीएमए] को देते हैं। जबकि, मध्य प्रदेश सरकार ने एसडीएमए बनाने की जरूरत ही नहीं समझी।

loksabha election banner

राज्यों में एसडीएमए के महत्व को रेखांकित करते हुए एनडीएमए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ओडिशा और आंध्र प्रदेश में मौजूद एसडीएमए ने अपने राज्यों के अधिकारियों को मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए आपदा से निपटने की तैयारी में जुटने के लिए तैयार किया। यही नहीं, एसडीएमए के मार्फत एनडीएमए और अन्य केंद्रीय एजेंसियों से बेहतर समन्वय हो सका। परिणाम साफ है कि 14 साल पहले जहां ओडिशा में तूफान से 10 हजार लोगों की मौत हुई थी, इस बार केवल दो दर्जन लोग ही इसके शिकार हुए।

बिना एसडीएमए वाले राज्यों की स्थिति इसके विपरीत है। इस साल मई में मौसम विभाग और एनडीएमए की पूर्व चेतावनी के बावजूद उत्तराखंड सरकार आने वाली आपदा को समझ नहीं पाई। वरिष्ठ अधिकारी ने इतना बड़ा हादसा झेलने के चार महीने बाद भी उत्तराखंड में एसडीएमए का गठन नहीं होने पर दुख जताया। वैसे बात सिर्फ उत्तराखंड और मध्य प्रदेश की नहीं है। हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, हरियाणा, केरल और तमिलनाडु जैसे एक दर्जन से ज्यादा राज्यों ने एसडीएमए का गठन नहीं किया है। दूसरी ओर, बिहार, ओडिशा, असम और गुजरात में न सिर्फ एसडीएमए बन चुका है, बल्कि बेहतर तरीके से काम भी कर रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.