प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित तमाम लोगों ने पीएम को जन्मदिन की बधाई दी है। मोदी आज काशी में स्कूली बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाएंगे। देश में पहली बार लेजर एक्टिव बाड़ यानी फेंस लगाई गई है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू क्षेत्र में आज इसका उद्घाटन करेंगे।राहुल गांधी आज भोपाल के दौरे पर हैं। यहां राहुल एक बड़ा रोड शो करेंगे। राहुल पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करेंगे।राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) का तीन दिवसीय कार्यक्रम सोमवार से दिल्ली में शुरू हो रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य केंद्र हिंदुत्व होगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह तीन दिवसीय दौरे पर राजस्थान में हैं। अाज वे भीलवाड़ा में रहेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। सुप्रीम कोर्ट आज भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में पांचों वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी पर आज फैसला सुनाएगा। फिलीपींस में भारी तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मांगखुत चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग और हांगकांग पहुंच गया है।  यहां करीब 25 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। वहीं अाज कार्टून के माध्यम से चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के जदयू में शामिल होने पर व्यंग्य किया गया है।

1- काशी में आज बच्चों संग पीएम मनाएंगे अपना जन्मदिन, तैयारियों को अंतिम रूप

वाराणसी। जिंदगी के सफर में मील के पत्थर ढलवाता जन्मदिन एक ऐसा लम्हा होता है जब थोड़ा ठहर कर, पीछे मुड़कर, उपलब्धियों के ताने-बाने गिने जा सकते हैं। साथ ही आगे सफर की राह तय की जा सकती है। शायद यही सोचकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कबीर की काशी में सोमवार को अपना जन्मदिन मनाने आ रहे हैं। झीनी-झीनी चदरिया बीनने वाले उस महान संत के ठौर की छांव में बैठकर खुद द्वारा बीनी जा रही विकास की चादर को सुकून से देख सकें, उसके धागे दुरुस्त कर सकें और लगातार बढ़ती जा रही इस चदरिया पर भविष्य का प्रारूप तय कर सकें। इसके लिए पीएम काशी में दो दिन रहेंगे। जन्मदिन पर वह बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद भी ले सकते हैं। बदलते बनारस की झलक लेने के लिए नगर भ्रमण कार्यक्रम भी संभावित है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-सीमा पर आज से काम करेगी देश की पहली 'स्मार्ट फेंस', गृहमंत्री करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। देश में पहली बार लेजर एक्टिव बाड़ यानी फेंस लगाई गई है। आज यानी सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तान से लगी सीमा पर 5-5 किलोमीटर के दो क्षेत्रों में 'स्मार्ट फेंस' पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि राजनाथ सिंह जम्मू में अग्रिम मोर्चे पर जाकर एक दिन के दौरे के दौरान इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस तकनीक का इस्तेमाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) करेगा। गृह मंत्री के सामने इस अ‌र्द्धसैनिक बल के वरिष्ठ अफसर स्मार्ट फेंस का संचालन करके दिखाएंगे। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-भोपाल में राहुल गांधी का रोड शो आज, कार्यकर्ताओं से करेंगे सीधा संवाद

भोपाल। मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी से कमर कस ली है। कांग्रेस ने प्रचार के लिए अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को मैदान में उतार दिया है। इसी के चलते राहुल गांधी आज भोपाल के दौरे पर हैं। यहां राहुल एक बड़ा रोड शो करेंगे। राहुल पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करेंगे और उन्हें जीत का मंत्र भी देंगे। वहीं, प्रदेश कांग्रेस राहुल के दौरे को प्रभावी बनाने के लिए हर संभव कोशिश में जुटी है। राहुल गांधी के रोड शो को सफल बनाने के लिए टिकट दावेदारों को भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी आलाकमान की ओर से दी गई है। जाहिर है कि इस साल अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में टिकट की चाहत रखने वाले दावेदार भी अपनी ताकत दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-RSS का तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से , 'भविष्य के भारत' पर संवाद करेंगे संघ प्रमुख

नई दिल्ली।  राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) का तीन दिवसीय कार्यक्रम सोमवार से दिल्ली में शुरू हो रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य केंद्र हिंदुत्व होगा। 'भविष्य का भारत- आरएसएस का दृष्टिकोण' विषय पर यह कार्यक्रम 17 से 19 सितंबर तक दिल्ली के विज्ञानभवन में होगा। जहां भविष्य के भारत की परिकल्पना और संघ की सोच के विषय पर मोहन भागवत संवाद करेंगे।कार्यक्रम में 40 दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।कार्यक्रम में कई गणमान्य लोगों के भाग लिए जाने की उम्मीद की जा रही है, जिनमें धार्मिक नेता, फिल्म कलाकार, खेल हस्तियां, उद्योगपति और विभिन्न देशों के राजनयिक शामिल हैं। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी व समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव इस समारोह में शामिल नहीं होंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-अमित शाह राजस्थान के दौरे पर, कार्यकर्ताओं को देंगे जीत का मंत्र

जयपुर। राजस्थान में इस साल के आखिर तक विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके मद्देनजर अमित शाह ने प्रदेश के दौरे बढ़ा दिए हैं। रविवार को उन्होंने पाली में ओबीसी सम्मेलन को संबोधित किया और एनआरसी का मुद्दा उठाने के साथ-साथ ये भी कहा कि भाजपा समाज के सभी वर्गों की पार्टी है। अमित शाह तीन दिन प्रदेश में रहेंगे। इस दौरान वे जोधपुर,भीलवाड़ा, नागौर और उदयपुर जिलों में विभिन्न सम्मेलनों को संबोधित करेंगे और पार्टी की चुनाव संबंधी तैयारियों का फीडबैक लेंगे। अमित शाह 16 सितंबर को पाली में शक्ति केंद्र सम्मेलन और संभाग स्तरीय अन्य पिछड़ा वर्ग सम्मेलन को संबोधित किया। वहीं, आज 17 सितंबर को वह भीलवाड़ा में रहेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार 18 सितंबर को शाह नागौर और उदयपुर में शक्ति केंद्र सम्मेलनों को संबोधित करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट आज भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में पांचों वामपंथी विचारकों की गिरफ्तारी पर आज फैसला सुनाएगा। बतादें कि इससे पहले 12 सितंबर को हुई सुनवाई में अदालत ने वरवर राव समेत पांच वामपंथी विचारकों की नजरबंदी और पांच दिन के लिए बढ़ा दी थी। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा और जस्टिस एएम खानविल्कर और डीवाइ चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने बुधवार को इतिहासकार रोमिला थापर और चार अन्य की याचिका पर सुनवाई 17 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया था। दरअसल, विचारकों की पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अदालत को बताया कि वह किसी अन्य अदालत में व्यस्त हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-चीन के साथ नेपाल का दूसरा सैन्य अभ्यास आज से

काठमांडू। नेपाल और चीन के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास का दूसरा संस्करण आज से चीन के दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत में शुरू होगा। इसमें आतंकवाद से मुकाबला करने के तरीके पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। नेपाली सेना के प्रवक्ता गोकुल भंडारी ने बताया कि नेपाल के 12 सैन्यकर्मी 12 दिवसीय 'माउंट एवरेस्ट मैत्री अभ्यास' के दूसरे संस्करण में भाग लेने के लिए चीन जाएंगे। इस अभ्यास में मुख्य रूप से आतंकवाद विरोधी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह दूसरी बार होगा जब नेपाली सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास में भाग लेगी। इस तरह का पहला अभ्यास पिछले साल अप्रैल में आयोजित किया गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-जर्मनी, इटली के दौरे पर ममता, राज्य में निवेश आकर्षित करना है लक्ष्य

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 13 दिवसीय जर्मनी और इटली के दौरे पर रवाना हुईं। इस दौरे का उद्देश्य राज्य में निवेश आकर्षित करना है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ वित्त मंत्री अमित मित्रा, वित्त सचिव एचके द्विवेदी और मुख्य सचिव मलय दे सुबह 9.45 बजे जर्मनी के फ्रैंकफर्ट शहर के लिए रवाना हुए। वहां पांच दिन व्यतीत करने के बाद सीएम इटली के मिलान शहर जाएंगी। उनके 28 सितंबर को महानगर लौटने की संभावना है। विदेश दौरे पर रवाना होने से पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में सुश्री बनर्जी ने कहा कि मुझे उद्योगपतियों, व्यापारियों और दो यूरोपीय देशों की सरकार द्वारा आमंत्रित किया गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-कक्षा में पहुंचे पीएसएलवी-42 से छोड़े गए दोनों ब्रिटिश सेटेलाइट, जानिए- क्या है इसकी खासियत

चेन्नई। इसरो द्वारा रविवार को छोड़े गए दोनों ब्रिटिश सेटेलाइट ('नोवा एसएआर' और 'एस1-4') कक्षा में पहुंच गए। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इसरो ने अपने कैरियर पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल (पीएसएलवी-42) से इन्हें अंतरिक्ष में भेजा। इसरो ने 12 अप्रैल को लांच किए गए आइएनआरएसएस-11 के बाद कोई सेटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा है। अब तक इसरो 29 देशों के 237 सेटेलाइट अंतरिक्ष में भेज चुका है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सफलता के लिए इसरो को ट्वीट कर बधार्इ दी है। इसके लिए 33 घंटे के काउंटडाउन की शुरुआत शनिवार दोपहर एक बजकर आठ मिनट से हुई। इस मिशन में दो सेटेलाइट 'नोवा एसएआर' और 'एस1-4' को अंतरिक्ष में स्थापित किया जाना है। इनका संयुक्त वजन 800 किलोग्राम से अधिक है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-फिलीपींस में 49 की जान लेने के बाद चीन पहुंचा मांगखुत तूफान, इसकी जद में करीब 50 लाख लोग

मनीला।  फिलीपींस में भारी तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान मांगखुत चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग और हांगकांग पहुंच गया है। इसने फिलीपींस के लुजोन द्वीप में भारी तबाही मचाई है। मूसलधार बारिश, आंधी और भूस्खलन की वजह से देश में 49 लोगों की जान चली गई। क्षेत्र में फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन में अब तक 24.5 लाख लोगों को इलाके से सुरक्षित निकाल दिया गया है, जबकि 48,000 से अधिक मछुआरों की नाव को बंदरगाह से बुला लिया गया है। 29,000 से अधिक साइटों पर निर्माण कार्य रोक दिया गया है। इसके अलावा 632 पर्यटक स्थल भी बंद कर दिए गए हैं। हांगकांग में इससे दो सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

Posted By: Sanjeev Tiwari