Move to Jagran APP

पुणे की 16 वर्षीय लड़की बनना चाहती थी सुसाइट बॉम्बर

पुणे में रहने वाली 16 साल की लड़की के ISIS सें संपर्क ने खुफियां ऐजेंसियों की नींद उड़ दी है। अब जानकारी में सामने आया है कि किशोरी लड़की ISIS से लगातार फैसबुक के माध्यम से संपर्क में थी। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2015 10:02 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2015 10:53 AM (IST)
पुणे की 16 वर्षीय लड़की बनना चाहती थी सुसाइट बॉम्बर

पुणे।पुणे में रहने वाली 16 साल की लड़की के ISIS सें संपर्क ने खुफियां ऐजेंसियों की नींद उड़ दी है। अब जानकारी में सामने आया है कि किशोरी लड़की ISIS से लगातार फैसबुक के माध्यम से संपर्क में थी।
खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि लड़की आत्मघाती हमलावर बनना चाहती थी। जिसके लिए उसने मानिस रुप से पूरी तैयारी भी कर ली थी।

loksabha election banner

महाराष्ट्र एटीएस के अनुसार वह पिछले 4 महीनों से इंटरनेट के माध्यम से आईएस के बारे में जानकारी जुटा रही थी। जानकारी के मुताबिक इसकी शुरुआत उसके एक श्रीलंका के आईएस एजेंट से मिलने के बाद हुई। उसके अगले वर्ष वह सीरिया जाने की योजना भी है।

एटीएस के एसीपी भानूप्रताप बर्गे के मुताबिक इस लड़की के बारे में महाराष्ट्र एटीएस को कुछ दिन पहले ही जानकारी मिली थी। उनके मुताबिक यह लड़की कुछ समय से इंटरनेट के जरिए आईएस के संपर्क में थी। एटीएस के टेक्नीकल एंड ह्यूमन सोर्सेस के जरिए इसकी पहचान हुई है। उनके मुताबिक यह लड़की सीरिया के मेडिकल कॉलेज में एडमिशन भी लेना चाहती थी।

पुणे शहर की यह लड़की विदेश के कई लोगों से फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम और ईमेल के जरिए संपर्क में थी। ये जानकारियां छानबीन के दौरान एटीएस को प्राप्त हुईं हैं। यह लड़की हाल ही में राजस्थान से पकड़े गए सिराजुद्दीन के संपर्क में भी थी। पुलिस को दोनों के बीच हुई बातचीत हाथ लगी है।

एटीएस अधिकारी के मुताबिक लड़की को एक ऐसे कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए भेजा गया है जिससे उसके दिमाग में घर कर चुकी कट्टरपंथी सोच को खत्म किया जा सके। अधिकारी ने बताया कि लड़की 11वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक मेधावी छात्रा है और वह शहर के एक कॉलेज में पढ़ती है । इन 4 महीनों में उसके व्यवहार में भी बदलाव देखा गया। पहले वह जींस पहनती थी लेकिन अब बुर्का और हिजाब पहनने लगी थी। एटीएस के सूत्रों की मानें तो वो जल्द ही देश छोड़कर आईएसआईएस ज्वॉइन करने वाली थी. लड़की अच्छे परिवार से है। वह कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ी है।

पढ़ें: आईएस ने बम बांधकर उड़ाया बंधकों को, वीडियो किया जारी

ISIS के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकता है भारत, पर्रिकर ने दिए संकेत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.