Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

आज की बड़ी खबरें, जिस पर दिनभर रहेगी नजर।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 09:53 AM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 09:59 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्‍यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

महंगे कच्चे तेल और पेट्रोलियम क्षेत्र के मौजूदा हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बैठक करेंगे।कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज से दो दिन के मध्‍य प्रदेश दौरे पर हैं। इसकी शुरुआत वह ग्‍वालियर संभाग के प्रसिद्ध मां पीतांबरापीठ के दर्शन करने के साथ करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी दो दिनी लखनऊ प्रवास पर हैं। आज वह लखनऊ में एक कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंच साझा करने के साथ मीडिया को भी संबोधित करेंगे। इनकम टैक्स ऑफिस (आइटीओ) पर निर्मित स्काईवॉक परियोजना आज को जनता को समर्पित होगी। केंद्र और दिल्ली सरकार के खिलाफ कांग्रेस का लोक संपर्क अभियान आज से शुरू होगा। मां दुर्गा की छठी शक्ति कात्यायनी की आज पूजा हो रही है। इसके अलावा कार्टून के माध्यम से आज भारतीय राजनीति पर व्यंग्य किया गया है।

loksabha election banner

1-पेट्रालियम पदार्थों के बदलते हालात पर ग्लोबल कंपनियों संग पीएम आज करेंगे बैठक

नई दिल्ली। महंगे कच्चे तेल और पेट्रोलियम क्षेत्र के मौजूदा हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बैठक करेंगे। तेल एवं गैस क्षेत्र की वैश्विक व भारतीय कंपनियों के प्रमुखों संग बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों व कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से खुदरा कीमतों पर पड़ने वाले प्रभाव समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक तीसरी वार्षिक बैठक में तेल एवं गैस खोज व उत्पादन के क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने पर भी चर्चा होगी। मोदी ने इस तरह की पहली बैठक पांच जनवरी, 2016 को की थी, जिसमें प्राकृतिक गैस कीमतों में सुधार के सुझाव दिए गए थे।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2-राहुल गांधी का मध्‍य प्रदेश दौरा आज, दो रोड शो और छह जनसभाओं को करेंगे संबोधित

नई दिल्‍ली। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी आज से दो दिन के मध्‍य प्रदेश दौरे पर हैं। इसकी शुरुआत वह ग्‍वालियर संभाग के प्रसिद्ध मां पीतांबरापीठ के दर्शन करने के साथ करेंगे। बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अपने इस दौरे के दौरान छह जनसभाओं के साथ-साथ दो रोड शो भी करेंगे। इस दौरान राहुल गांधी के साथ प्रदेश के कई बड़े नेता भी रहेंगे। राहुल गांधी आज सबसे पहले दतिया में प्रसिद्ध मां पीतांबरापीठ के दर्शन करेंगें। इसके बाद दतिया स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। सभा को संबोधित करने के बाद राहुल गांधी हेलिकॉप्टर से ही डबरा जाएंगे। यहां वो जनसभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष इसके बाद ग्वालियर पहुंचकर माधव राव सिंधिया की समाधि पर जाएंगे और उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3-गुजरात के सीएम विजय रूपाणी आज करेंगे सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंच साझा

लखनऊ। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी दो दिनी लखनऊ प्रवास पर हैं। वह कल देर शाम लखनऊ पहुंचे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल अपने सरकारी आवास पर उनका स्वागत किया। इस दौरान उनको वीवीआइपी गेस्ट हाउस के पास कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने काला झंडा भी दिखाया। आज वह लखनऊ में एक कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मंच साझा करने के साथ मीडिया को भी संबोधित करेंगे। विजय रूपाणी आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम के बाद योगी आदित्यनाथ के साथ पत्रकारवार्ता भी करेंगे।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

4-AAP-भाजपा के खिलाफ कांग्रेस का हल्ला बोल शुरू, निशाने पर रहेंगे मोदी-केजरीवाल

नई दिल्ली। केंद्र और दिल्ली सरकार के खिलाफ कांग्रेस का लोक संपर्क अभियान सोमवार से शुरू होगा। एक माह से अधिक समय तक चलने वाले इस अभियान के दौरान पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को दोनों सरकारों की विफलताओं के बारे में बताएंगे। इसके लिए पार्टी की ओर से एक पुस्तिका भी तैयार की गई है। इसमें भाजपा व आम आदमी पार्टी (AAP) के चुनावी दावों और उस पर कितना अमल हुआ, इसकी जानकारी है। प्रदेश कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता और प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष शर्मिष्ठा मुखर्जी अन्य नेताओं के साथ रविवार को पार्टी कार्यालय में ‘झूठे वादों का खेल-मोदी सरकार फेल’ और ‘झूठे वादों, बेईमानी और भ्रष्टाचार का खुला खेल-केजरीवाल सरकार फेल’ नाम की दो पुस्तिकाएं जारी कीं।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

5-ITO पर बने स्काईवॉक का आज उद्घाटन करेंगे केंद्रीय मंत्री, हजारों लोगों मिलेगी राहत

नई दिल्ली। इनकम टैक्स ऑफिस (आइटीओ) पर निर्मित स्काईवॉक परियोजना सोमवार को जनता को समर्पित होगी। इसके साथ ही फुट ओवरब्रिज की भी शुरुआत हो जाएगी। इस परियोजना के शुरू होने से आइटीओ और आस-पास के 25 से अधिक कार्यालयों व विभिन्न कार्यों से यहां आने वाले हजारों लोगों को राहत मिलेगी।आइटीओ चौक व डब्ल्यू प्वाइंट लालबत्ती पर जाम की स्थिति बनी रहती है। इन दोनों प्वाइंट से व्यस्त समय में प्रति घंटा हजारों वाहन गुजरते हैं। स्काईवॉक शुरू हो जाने से राहगीरों को सड़क पर नहीं आना होगा। इससे उनके साथ ही वाहन चालकों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

6-दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अहम खबर, फिर लौट सकती है ODD-EVEN स्कीम

नई दिल्ली। पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने व अन्य कारणों से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए सोमवार से ग्रेडेड रिस्पास एक्शन प्लान (जीआरएपी) लागू हो रहा है। इसके तहत दिल्ली में पार्किंग फीस बढ़ाई जा सकती है और डीजल से चलने वाले जेनरेटर भी बैन किए जा सकते हैं। यह कदम तब उठाए जाएंगे जब प्रदूषण की स्थिति लगातार 48 घंटों तक आपातकालीन, बेहद खतरनाक या बहुत खराब स्तर पर होगी। पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (इपीसीए) की तरफ से जीआरएपी को लागू करने के दौरान विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इपीसीए के सदस्यों ने कहा है कि वह प्रदूषण की स्थिति का जायजा लेने के लिए लगातार बैठकें करेंगे।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

7-जज की पत्नी-बेटा हत्याकांड में नया मोड़, हिरासत में लिए गए आरोपी के दो करीबी

नई दिल्ली/गुरुग्राम। अडिशनल सेशन जज कृष्णकांत की पत्नी रितु उर्फ रेणु बेटे ध्रुव की हत्या की जांच विशेष जांच दल (एसआइटी) करेगा। इस बीच पुलिस ने इस मामले की जांच की कड़ी में आरोपी महिलपाल की मां और अन्य करीबी को हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि हत्या के मामले मों दोनों से पूछताछ की जा रही है।वहीं, जांच में सामने आया है कि शनिवार दोपहर अडिशनल सेशन जज कृष्णकांत शर्मा की पत्नी और बेटे को गोली मारने की योजना उनके गनर ने 5 दिन पहले ही बना ली थी। आरोपी गनर महिपाल के फोन डीटेल, साथियों से बातचीत और सोशल मीडिया पर उसकी पोस्ट से पुलिस ने ऐसा नतीजा निकाला है।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

8-फर्जी मुठभेड़ मामले में मेजर जनरल समेत सात सैन्यकर्मियों को उम्रकैद

गुवाहाटी। 24 साल पुराने फर्जी मुठभेड़ के मामले में सैन्य अदालत ने एक मेजर जनरल समेत सात वरिष्ठ सैन्य कर्मियों को उम्रकैद की सजा सुनाई है। समरी जनरल कोर्ट मार्शल (एसजीसीएम) ने जिन अधिकारियों की सजा सुनाई गई है उनके नाम मेजर जनरल एके लाल, कर्नल थॉमस मैथ्यू, कर्नल आरएस सिबीरेन, कैप्टन दिलीप सिंह, कैप्टन जगदेव सिंह, नायक अलबिंदर सिंह और नायक शिवेंदर सिंह हैं। ये सभी असम के तिनसुकिया जिले में फरवरी 1994 में हुई फर्जी मुठभेड़ में शामिल थे। असम सरकार के पूर्व मंत्री और भाजपा नेता जगदीश भुइयां के अनुसार 18 फरवरी, 1994 को सेना ने तिनसुकिया जिले के विभिन्न इलाकों से नौ युवकों को हिरासत में लिया।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

9-शारदीय नवरात्र : मां दुर्गा की शक्ति का छठा स्वरूप हैं 'कात्यायनी देवी'

नई दिल्ली। मां दुर्गा की छठी शक्ति कात्यायनी हैं। महर्षि कात्यायन की पुत्री के रूप में अवतरित होने के कारण इनका नाम कात्यायनी पड़ा। ग्रंथों के अनुसार, ऋषि कात्यायन ने मां दुर्गा को अपनी पुत्री के रूप में पाने के लिए उनकी कठोर तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर ही मां उनकी पुत्री के रूप में अवतरित हुईं। मां का स्वरूप अत्यंत दिव्य व स्वर्ण के समान दैदीप्यमान है। इनका वाहन सिंह है। मां कात्यायनी ब्रज मंडल की अधिष्ठात्री मानी जाती हैं। मां के दिव्य स्वरूप का ध्यान हमें आत्मविश्वास से संपुष्ट करता है। यह हमारे जीवन को उच्चता की ओर ले जाने की शक्ति प्रदान करता है। हमें सभी दोषों व दुर्गुणों से मुक्ति प्रदान कर जीवन को स्वर्णिम आभा से आलोकित करता है। यह हममें निहित कुसंस्कारों व निकृष्ट विचारों को खत्म कर हमें पवित्र विचारों से युक्त करता है।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

10-जयंती विशेष: तेज दिमाग लेकिन भावुक थे भारत के मिसाइल मैन कलाम

नई दिल्ली। भारत के मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की आज जयंती है। कलाम को जनता का राष्ट्रपति कहा जाता था, क्योंकि जनता के लिए उनके दरवाजे हर वक्त खुले रहते थे। उन्हें बच्चों से बेहद लगाव था, वो उन्हें हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा देते और देश के लिए सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित करते। अब्दुल कलाम कुरान और भगवद् गीता दोनों का अध्ययन करते थे। उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल और लांच व्हीकल टेक्नोलॉजी के विकास के लिए भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता है। उनकी सोच और संपूर्ण जीवन देश के लिए प्रेरणास्रोत है। अब्दुल कलाम का पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम था। उनका जन्म 15 अक्टूबर, 1931, रामेश्वरम, तमिलनाडु में हुआ था।

   पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.