Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 09:28 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 11:39 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः अमेरिका ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान सरगना को ड्रोन हमले में मार गिराया

prime article banner

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना के अधिकारी ने वॉइस ऑफ अमेरिका को इस बात की पुष्टि की है कि अमेरिकन ड्रोन ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्‍तान(टीटीपी) के लीडर मुल्‍ला फजलुल्लाह के ठिकाने पर अफगानिस्‍तान के बॉर्डर के नजदीक हमला किया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में मुल्‍ला फजलुल्‍लाह मारा गया है। हालांकि अभी इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। सेना लेफ्टिनेंट कर्नल मार्टिन ओ डॉनेल ने वॉइस ऑफ अमेरिका को बताया कि अफगानिस्‍तान-पाकिस्‍तान बॉर्डर पर कुनार प्रांत में 13 जून को आतंकी ठिकाने पर हवाई हमले किए गए थे। हालांकि पेंटागन के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करने से इन्‍कार कर दिया कि ये हवाई हमला सफल रहा या नहीं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2- पीएम मोदी बोले, सरकार करोड़ों लोगों को डिजिटल साक्षरता से जोड़ रही
नई दिल्‍ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो एप के जरिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों से बातचीत कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खेले जा चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के आम लोगों से सीधा संवाद करने में यकीन रखते हैं। समय-समय पर वह अलग-अलग क्षेत्रों और समुदाय के लोगों से 'नरेंद्र मोदी एप' के जरिए सीधे संवाद करते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जब डिजिटल इंडिया लॉन्च हुआ था, तो एक संकल्प था कि देश के सामान्य व्यक्ति, गरीब, किसानों, युवाओं और गांवों को डिजिटल की दुनिया से जोड़ना है, उन्हें एम्पावर करना है। ये संकल्‍प आज पूरा होता नजर आ रहा है। आज गांव में पढ़ने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने स्कूल-कॉलेज में उपलब्ध किताबों तक सीमित नहीं है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-सीएम मनोहर पर्रिकर गोवा लौटने के बाद आज मंत्री परिषद से करेंगे मुलाकात

पणजी। अमेरिका में तीन महीने से भी ज्यादा समय तक इलाज कराकर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर (62) गुरुवार को स्वदेश लौट आए। वह वहां अग्नाशय से जुड़ी बीमारी का इलाज करा रहे थे। मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मनोहर पर्रीकर फ्लाइट से पहले मुंबई आए और वहां से वह दूसरी फ्लाइट लेकर पणजी पहुंचे। इस बीमारी का पता चलने पर पर्रीकर को 15 फरवरी को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था और 22 फरवरी को उन्हें वहां से छुट्टी दे दी गई थी। सीएम मनोहर पर्रिकर अाज मंत्री परिषद से मुलाकात करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-देशभर में शनिवार को मनाई जाएगी ईद-उल-फितर, अाज फिर होगी अलविदा की नमाज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी स्थित दरगाह से आसमान पर निगाहें लगीं रही पर गुरुवार को चांद नहीं दिखा। ईद-उल-फित्र का त्योहार शनिवार को मनाया जाएगा। शुक्रवार को रमजान का 30वां रोजा होगा। देर शाम शिया-सुन्नी दोनों चांद कमेटी ने ईद का चांद न होने का एलान करने के बाद लोगों से शुक्रवार को रोजा रखने की बात कही। 29 के चांद के दीदार के लिए शाम से आसमान में लोगों की निगाहें टिकी रही। हर कोई अपने छत पर चांद के दीदार को बेकरार रहा, लेकिन काफी देर तक आसमान में टकटकी लगाने के बाद भी लोगों को चांद की झलक नहीं दिखाई दी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5- भय्यू महाराज की आत्महत्या से पर्दा उठा सकते हैं तीन संदिग्ध नंबर, बेटी कुहू का अाज दर्ज होगा बयान 

इंदौर। भय्यू जी महाराज (उदयसिंह देशमुख) आत्महत्या केस की जांच में जुटी पुलिस ने अपनी जांच की दिशा बदल दी है। पुलिस इस बिंदु पर जांच कर रही है कि किसी ने भय्यू महाराज को आत्महत्या के लिए मजबूर तो नहीं किया था। पुलिस इसी दिशा में सबूत जुटाने का प्रयास कर रही है। इस मामले में जांच दल ने साइबर सेल की मदद ली है। इसके साथ पुलिस की नजर आज होने वाले कुहू के बयान पर भी टिकी है। हालांकि, गुरुवार को फोन पर हुई बातचीत के बाद जांच अधिकारी के मुताबिक कुहू ने सौतेली मां डॉ. आयुषी पर प्रताड़ना का आरोप लगाया है। सूत्रों के मुताबिक इस कॉल डिटेल में तीन संदिग्ध नंबर मिले हैं, जिस पर करीब 100 बार बात हुई थी। पुलिस उन लोगों तक पहुंचना चाह रही है, जिसने मौत से पहले उनसे फोन पर कई बार बात की। पुलिस को शक है कि आत्‍महत्‍या के तार यहां से जुड़े हो सकते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-भाजपा और संघ के नेताओं की सूरजकुंड में दो दिवसीय बैठक, चुनावों पर होगी अहम चर्चा

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और संघ के आनुषांगिक संगठनों के दिग्गज नेताओं की दो दिवसीय बैठक हरियाणा के सूरजकुंड में शुक्रवार को शुरू होगी। कहा जा रहा है कि इस बैठक में आसन्न विधानसभा चुनावों और अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव पर अहम चर्चा होगी। सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी बैठक को संबोधित करेंगे। जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के समापन दिवस यानी शनिवार को बैठक में शामिल होने की संभावना है। संघ की पृष्ठभूमि वाले राज्यों के वह भाजपा नेता भी इस बैठक में शामिल होंगे जो पार्टी का कामकाज देख रहे हैं। साथ ही संघ के प्रचारक भी बैठक में शिरकत करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-उत्तर भारत में मैदान से पहाड़ तक धूल की चादर, दिल्ली समेत तीन राज्यों में बुरा हाल

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई हिस्से गुरुवार को भी लगातार दूसरे दिन धूल की चादर से ढके रहे। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा का हाल सबसे बुरा रहा। विजिबिलिटी कम होने के कारण चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सभी 32 फ्लाइट्स रद रहीं। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आइजीआइए) पर भी आने-जाने वाली दो दर्जन उड़ानों का संचालन रद रहा। दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए एलजी अनिल बैजल ने यहां रविवार तक भवन निर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है। हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में 48 घंटे तक सभी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है। राजस्थान व बलूचिस्तान (पाकिस्तान) के रेगिस्तानी व मैदानी इलाकों से उठी धूल भरी हवाओं ने सबसे अधिक दिल्ली व पंजाब की आबोहवा को बिगाड़ा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-केजरीवाल पर उल्टा पड़ा धरना देने का फैसला, अपने ही बुने जाल में फंसे AAP मुखिया

नई दिल्ली। जनता की हमदर्दी पाने को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजनिवास में धरना देने की योजना तो बनाई, लेकिन अब अपने बुने जाल में खुद ही फंसते जा रहे हैं। जनता की हमदर्दी तो मिल नहीं रही, उल्टा संदेश जा रहा है सो अलग। वह जो मांग कर रहे हैं, वो भी पूरी नहीं हो सकती। उधर, भाजपा व कांग्रेस भी आप एवं केजरीवाल की खिंचाई करने में लगे हैं। आलम यह है कि केजरीवाल अब इस धरने को चाहकर भी खत्म नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल, एलजी अनिल बैजल को घेरने का दांव केजरीवाल को खुद ही उल्टा पड़ गया है। राजनीतिक जानकार बता रहे हैं कि यह सब हाई वोल्टेज राजनीतिक ड्रामे से अधिक कुछ साबित नहीं हो पाएगा। राजनिवास ने दो टूक शब्दों में स्पष्ट कर दिया है कि जब अधिकारी हड़ताल पर हैं ही नहीं तो खत्म क्या कराएं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-महंगाई की दोहरी मार, CPI के बाद थोक महंगाई में भी हुआ इजाफा

नई दिल्ली। आम उपभोक्ताओं पर महंगाई की दोहरी मार पड़ी है। मई महीने में खुदरा महंगाई के चार महीनों के उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद थोक महंगाई में भी बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय सांख्यिकी विभाग की और से गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक मई में थोक महंगाई दर (डब्ल्यूपीआई) 4.43 फीसद रही जबकि अप्रैल में यह 3.18 फीसद के स्तर पर थी। बीते वर्ष समान अवधि में यह 2.26 फीसद रही थी। थोक महंगाई दर में इजाफे को फ्यूल और पावर में हुई तेजी ने बल दिया है। वैश्विक स्तर पर बढ़ती कच्चे तेल की कीमतों से फ्यूल और पावर महंगाई दर 11.22 फीसद रही है जो कि अप्रैल में 7.85 फीसद थी। इसी तरह प्राइमरी आर्टिरल्स जो थोक महंगाई सूचकांक का 1/5 की हिस्सेदारी रखता है, की महंगाई दर 3.16 फीसद रही है जो अप्रैल में 1.41 फीसद थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-IND vs AFG: भारत की नज़र बड़े स्कोर पर, पांड्या-अश्विन पर होगी बड़ी ज़िम्मेदारी

नई दिल्ली। बेंगलुुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल अब से बस कुछ ही देर में शुरू होगा। दूसरे दिन भारत की नज़र बड़ा स्कोर बनाने पर होगी। भारत को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की ज़िम्मेदारी हार्दिक पांड्या और आर अश्विन पर होगी। इस वक्त क्रीज पर हार्दिक पांड्या 10 रन जबकि अश्विन 7 रन बनाकर नाबाद हैं। इस टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए। भारत ने आखिर के पांच विकेट सिर्फ 65 रन पर गंवाए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक हार्दिक पांड्या 10 रन जबकि अश्विन 7 रन बनाकर नाबाद रहे।

लाइव अपडेट के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.