Move to Jagran APP

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग: 14 की मौत, जलने से नहीं गई किसी की जान...!

मुंबई कमला मिल्स में आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाले सभी मृतकों का पोस्टमॉर्टेम हो गया है। सभी 14 लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 29 Dec 2017 03:47 AM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 04:16 PM (IST)
मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग: 14 की मौत, जलने से नहीं गई किसी की जान...!
मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग: 14 की मौत, जलने से नहीं गई किसी की जान...!

मुंबई, एजेंसी। मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में स्थित एक रेस्तरां में गुरुवार देर रात भीषण आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। जब रेस्तरां में आग लगी, तब वहां एक जन्‍मदिन की पार्टी चल रही थी। इस हादसे में ज्‍यादातर लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने हादसे पर दुख प्रकट किया है। वहीं इस घटना को लेकर बीएमसी पर सवाल उठ रहे हैं।

prime article banner

घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे सीएम फडणनीस ने बताया कि बीएमसी कमिश्नर को जांच के आदेश दिए गए हैं। 5 लोगों को निलंबित कर दिया गया है। लोगों की मौत के लिए इसके मालिक भी जिम्मेदार हैं। उनके खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। बीएमसी के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है। इस बीच बीएमसी कमिश्नर ने कार्रवाई करते हुए पांच कर्मचारियों को काम में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है।  

जया बच्‍चन बोलीं- लापरवाही हुई!

राज्‍यसभा सदस्‍य जया बच्‍चन ने भी कमला मिल्‍स अग्निकांड के लिए इशारों ही इशारों में बीएमसी को जिम्‍मेदार ठहराया। जब उनसे इस हादसे पर टिप्पणी मांगी गई, तो उन्‍होंने कहा, 'मैं कमला मिल्‍स कंपाउंड में गई हूं। यह एक भूल-भुलैया की तरह है। इसमें काफी संकरी गलियां हैं। इसलिए जाहिर-सी बात है कि वहां सुरक्षा को नजरअंदाज किया गया था, लापरवाही हुई है।

जलने से नहीं गई किसी की जान...!

कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग में घायल लोगों को केईएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। केईएम अस्पताल के फॉरेंसिक हेड डॉक्‍टर हरीश पाठक ने बताया कि इस हादसे में लगभग सभी की मौत दम घुटने से हुई है। किसी की भी जान जलने की वजह से नहीं गई है। यहां हवा बाहर जाने की उचित व्यवस्था नहीं थी, जिसकी वजह से लोगों का आग के धुंए से दम घुट गया।

बीएमसी पर उठे सवाल

वहीं सामाजिक कार्यकर्ता मंगेश कालस्‍कर की मानें तो उन्‍होंने कमला मिल्‍स परिसर के अवैध निर्माण के बारे में कई बार बीएमसी को सूचित किया था। कई बार इसकी शिकायत भी बीएमसी में की थी, लेकिन उन्‍होंने जवाब दिया कि कुछ भी गलत नहीं है। बीएमसी के महापौर विश्‍वनाथ महादेश्‍वर ने कहा कि घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट से पता चलेगा कि हादसे की वजह क्‍या है और इसके लिए कौन जिम्‍मेदार है। हादसे के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लोकसभा में उठा कमला मिल्‍स में लगी आग का मुद्दा

भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी आग का मुद्दा लोकसभा में उठाया। इस मुद्दे पर किरीट सोमैया और शिवसेना सांसद अरविंद सावंत के बीच लोकसभा में बहस भी हुई। भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने कमला मिल्‍स आग की घटना के लिए बीएमसी को जिम्‍मेदार ठहराया। उन्‍होंने कहा, 'बीएमसी अधिकारी कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग में मारे गए लोगों के लिए जिम्मेदार है। ये दो सप्ताह में दूसरी ऐसी बड़ी घटना है, आखिर बीएमसी कब जागेगी?' अरविंद सावंत ने कमला मिल्स कंपाउंड में लगी आग के मामले में न्यायिक जांच की मांग की है। 

इस बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात की और कामला मिल्‍स आग की घटना के बारे में पूछताछ की है।

राहुल गांधी ने मराठी में किया ट्वीट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मुंबई की कमला मिल्‍स परिसर में लगी की चपेट में आए लोगों के प्रति दुख जाहिर किया है। उन्होंने इस घटना पर दुख जताते हुए मराठी में एक ट्वीट भी किया है।

50 लोग रेस्टोरेंट में मौजूद थे

मुंबई कमला मिल्स में आग की चपेट में आकर जान गंवाने वाले सभी मृतकों का पोस्टमॉर्टेम हो गया है। सभी 14 लोगों की मौत दम घुटने की वजह से हुई है। बताया जा रहा है कि कमला मिल्‍स में लगी आग इतनी भीषण थी कि दमकल की 8 गाड़ियों और 6 वाटर टैंक को आग पर क़ाबू पाने में 2 घंटे से ज़्यादा का समय लगा। घटना के वक्त 50 लोग रेस्टोरेंट में मौजूद थे। कमला मिल्‍स कंपाउंड में कई कॉरपोरेट ऑफिसों के अलावा कई न्यूज चैनल्‍स के भी ऑफिस हैं। आग की वजह से उनका प्रसारण भी रोक दिया गया है। हालांकि अभी तक आग लगने की वजह पता नहीं चल पाई है। मोजो मेस्त्रो रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है।

पीएम मोदी ने घायलों के लिए की प्रार्थना

मुंबई में लगी भीषण आग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। उन्‍होंने ट्वीट करते हुए कहा कि मुंबई में आग की घटना का दुख है। इस समय मेरी सांत्वना शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्‍द स्‍वस्‍थ हो जाएं। 

राष्‍ट्रपति कोविंद ने बचाव कार्यों में लगे लोगों को सराहा

मुंबई में लगी आग पर दुख प्रकट करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विट कहा, 'मुंबई में आग की खबर सुनकर दुख हुआ। संतप्त परिवारों के लिए सांत्वनाएं और घायलों को जल्दी स्‍वस्‍थ होने की प्रर्थना करते हैं। अग्निशमन कर्मियों और बचाव कार्यों में लगे लोगों की बहादुरी काबिले तारीफ है।'

जन्‍मदिन पर गई जान

कमला मिल्स कंपाउंड में स्थित रेस्‍तरां में जिस वक्‍त आग लगी, तब वहां एक जन्‍मदिन की पार्टी चल रही थी। यहां 29 साल की खुशबू की बर्थडे पार्टी का सेलिब्रेशन हो रहा था। ऐसे में लगभग सभी मस्‍ती के मूड में थे। लेकिन इस लोगों को इस बात का अहसास नहीं था कि अगले ही पल उनका मौत से सामना होने वाला है। इस हादसे में बर्थडे गर्ल खुशबू की भी जान चली गई।

घंटों की मशक्‍कत के बाद काबू में आई आग

अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि दमकल की 8 गाड़ियों और 6 वाटर टैंक को आग पर क़ाबू पाने में 2 घंटे से ज़्यादा का समय लगा। इमारत में होटल सहित कुछ वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी हैं। बताया जा रहा है कि मध्य मुंबई में इमारत की तीसरी मंजिल पर देर रात करीब 12.30 बजे आग लगी और जल्द ही पूरी तरह फैल गई। एक अधिकारी ने बताया कि लोअर परेल इमारत में होटलों सहित कुछ वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी हैं। जिन सभी लोगों को मामूली चोट आई हैं उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता के लिए केईएम अस्पताल पहुंचाया गया।

यह भी पढ़ें: मुंबई कमला मिल्स अग्निकांड: कई टीवी चैनलों का ब्रॉडकास्ट बंद

यह भी पढ़ें: मुंबई कमला मिल्‍स अग्निकांड: इस बयान से सवालों के घेरे में आई बीएमसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.