1- ताजा खबरः जम्मूः बांदीपुरा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर, जवान शहीद

बांदीपुरा। उत्तरी कश्मीर के पनार (बांडीपोर) में आतंकियों के खिलाफ जारी अभियान के छठे दिन गुरुवार को सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया वहीं एक जवान शहीद हुआ है। फिलहाल मुठभेड़ जारी है। पनार जंगल में आतंकियों के एक बड़े दस्ते के देखे जाने की सूचना पर सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया था। इस दौरान तीन बार आतंकियों व जवानों के बीच जंगल में मुठभेड़ हुई, लेकिन आतंकी हर बार बच निकले। सूत्रों के अनुसार, जंगल में हाल ही में गुलाम कश्मीर के पार से घ़ुसपैठ करने में कामयाब रहे आतंकियों का एक दल व पहले से सक्रिय कुछ अन्य आतंकी छिपे होने की सूचना थी। इनकी संख्या लगभग एक दर्जन के करीब है, जो इस समय अलग-अलग गुटों में बंट चुके हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-धूल की चादर में लिपटा उत्‍तर भारत, मुश्किल भरे हो सकते हैं आने वाले 48 घंटे

नई दिल्ली। उत्‍तर भारत में इस समय धूल ही धूल नजर आ रही है। राजस्थान और ब्लूचिस्तान (पाकिस्तान) की ओर से चलीं धूलभरी गर्म हवाओं की वजह से उत्तर भारत के आसमान पर धूल की एक परत-सी बन गई है। धूलभरी हवा से राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सर्वाधिक प्रभावित रहे। धूलभरी हवाएं चलने का कारण पश्चिमी विक्षोभ माना जा रहा है। ऐसे में लोगों को जहां सांस लेने में दिक्कत हो रही है, वहीं हवाई परिचालन प्रभावित हुआ है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे ही हालात रहे तो उत्तर भारत के लिए आने वाले 48 घंटे मुश्किलों भरे हो सकते हैं। 40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से आ रही है धूल बढ़ते तापमान से परेशान उत्तर भारत के लोगों की मुश्किल तब और बढ़ गई, जब हवाएं चलने से वातावरण में धूल की मात्रा और बढ़ गई। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-छत्तीसगढ़: भिलाई स्टील प्लांट और घरेलू विमान सेवा को मोदी आज देंगे नई उड़ान

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को भिलाई स्टील प्लांट और छत्तीसगढ़ की घरेलू विमान सेवा को नई उड़ान देंगे। मोदी छत्तीसगढ़ में कुल तीन घंटे 45 मिनट रहेंगे। इस दौरान वह नया रायपुर और भिलाई स्टील प्लांट जाएंगे। मोदी दुर्ग में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे और यहीं से छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों का शंखनाद हो जाएगा। दुर्ग से ही वीडियो लिंक के जरिये वह जगदलपुर-रायपुर विमान सेवा का लोकार्पण करेंगे। भिलाई स्टील प्लांट में 55 साल के बाद कोई प्रधानमंत्री आ रहे हैं। इससे पहले 1963 में जवाहरलाल नेहरू यहां आए थे। भिलाई स्टील प्लांट में पीएम मोदी 20 मिनट तक रहेंगे। इस दौरान वह फौलाद बनाने की प्रक्रिया भी देखेंगे। मोदी गुरुवार को दिल्ली से वायुसेना के विशेष विमान से रायपुर एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से नया रायपुर स्मार्ट सिटी पहुंचकर इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-उत्तरकाशी में भूकंप के दो झटकों से दहशत में लोग, अाज भारी बारिश की चेतावनी

उत्तरकाशी। सुबह उत्तरकाशी जिले की गंगा और यमुनाघाटी में भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में आ गए। आनन फानन लोग घरों से बाहर निकल गए। कहीं किसी नुकसान की सूचना नहीं है। उत्तराखंड भूकंप के दृष्टि से जोन आठ में है। यहां पहले भी बड़े भूकंप आ चुके हैं। उत्तरकाशी के लोग वर्ष 1991 में आए विनाशकारी भूकंप को अभी भूले नहीं हैं। उस दौरान करीब सात सौ लोगों की मौत हो गई थी। यहां हाल ही में छह जून को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। वहीं अाज उत्तराखंड में भारी बारिश के चेतावनी दी गई है। 14 और 15 जून को भारी बारिश की आशंका हैं। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। खास तौर पर देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी है। बता दें, इससे पहले 1 जून को उत्तराखंड में उत्तरकाशी, टिहरी समेत चार जगहों पर बादल फटा था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-मुशर्रफ को पाकिस्तान लौटने के लिए आज तक का समय

लाहौर : पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ को गुरुवार तक देश लौटने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार ने अदालत से लगातार गैरहाजिर रहने के लिए मुशर्रफ को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि एक कमांडो को अपने देश लौटने में इतना डर क्यों लग रहा है? नेताओं की तरह से उनको लौट आने के सिर्फ वादे नहीं करते रहना चाहिए। यदि वे कमांडो हैं, तो उनको कोर्ट में हाजिर होना चाहिए। यदि गुरुवार को दो बजे तक वे अदालत में हाजिर नहीं होते हैं, तो उनके चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध मामले में उनकी गैरहाजिरी में ही फैसला सुना दिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-अब चुनावी रंग में रंगने लगी मोदी की मंत्रिपरिषद, योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का उठाया बीड़ा

नई दिल्ली। चुनावी साल का असर अब मंत्रिपरिषद के अंदर भी दिखने लगा है। बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक में पहली बार किसी खास मंत्रालय या योजना की बजाय ग्राम सुराज जैसे राजनीतिक अभियान पर ध्यान केंद्रित रहा। प्रधानमंत्री ने अपने सहयोगी मंत्रियों से आशा जताई कि आने वाले दिनों में उनका और उनके दलों का संपर्क अभियान और तेज होगा। यह किसी से छिपा नहीं कि सत्तापक्ष और विपक्ष की तैयारियां अब चुनाव के बाबत है। एक तरफ जहां विपक्षी दलों में एकजुटता का नारा दिया जा रहा है। वहीं सत्तापक्ष की ओर से सहयोगी दलों को साधने की कोशिशें हो रही हैं। ऐसे में सरकार के स्तर पर भी अब राजनीतिक संदेश ही दिया जाने लगा है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-विश्‍व रक्‍तदाता दिवस अाज, पढ़ें विशेष स्टोरी

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कुछ चिकित्सा छात्रों ने मिलकर ब्लड कॉल सेंटर की शुरुआत की है। दो साल में इस मुहिम से अब तक राज्यभर के 12 हजार से अधिक छात्र जुड़ चुके हैं। अपने तरह के इस अनूठे कॉल सेंटर को दो साल पहले भोपाल के 40 मेडिकल स्टुडेंट्स ने अपने जेब खर्च में कटौती कर स्थापित किया था। इन छात्रों ने थैलीसीमिया से पीड़ित उन तीस बच्चों को भी गोद लिया है, जिन्हें 10 से 25 दिनों में खून की जरूरत होती है। अब तक ये छात्र इस बीमारी से ग्रसित बच्चों को कुल 357 यूनिट खून नि:शुल्क उपलब्ध करा चुके हैं।छात्रों ने इस समूह को जीवन सार्थक सोशल एंड वेलफेयर सोसायटी का नाम दिया है। एक्टिव मेंबर ऋतु सोनी ने बताया कि इस सोसायटी में पूरे प्रदेश से कॉलेज स्टूडेंट जुड़े हुए हैं। ग्रुप के एक्टिव मेंबर्स हर माह कम से कम 500 रुपये कॉल सेंटर के लिए दान देते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- IND vs AFG TEST: भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

नई दिल्ली। बेंगलुुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ये टेस्ट मैच इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि ये अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच है और अफगानिस्तान टेस्ट खेलने वाली 12वीं टीम बन गई है। इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा कि हम इस टेस्ट मैच को हल्के में नहीं ले रहे हैं। इसी वजह से इस टेस्ट में शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रवींचन्द्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव को मौका दिया गया है।

 लाइव अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

9-लगातार दूसरे दिन नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए बीते दिनों का हाल

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है। बीते दिन पेट्रोल एवं डीजल की गिरती कीमतों पर ब्रेक लग गया था। आज भी राजधानी समेत देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बदली हैं। इससे पहले बीते 14 दिनों में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर तक कम हुए हैं। गौरतलब है कि सरकार यह लगातार कह रही है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है। वहीं विपक्ष के साथ-साथ सरकार के कुछ सदस्य भी पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने की बात कह चुके हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-रूस में आज से फुटबॉल का महाकुंभ

नई दिल्ली। रूस के 11 शहरों के 12 खूबसूरत मैदान 21वें फीफा विश्व कप में दुनिया की 32 बेहतरीन टीमों की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं। 14 जून से 15 जुलाई तक चलने वाले फुटबॉल के इस महाकुंभ में मौजूदा चैंपियन जर्मनी के अलावा, पूर्व चैंपियन स्पेन, ब्राजील, अर्जेटीना, फ्रांस और बेल्जियम जैसी मजबूत टीमें एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदार होंगी। आज शाम साढ़े छह बजे से होने वाले विश्व कप के उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड स्टार विल स्मिथ और निकी जैम टूर्नामेंट के आधिकारिक गीत विल इट अप पर अपनी प्रस्तुति देंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

By Sanjeev Tiwari