Move to Jagran APP

14 वर्षीय छात्र की पहल से 15 अगस्त को रिहा होंगे 14 कैदी, जानिए- क्या है मामला

भोपाल में कई कैदी जुर्माने की राशि जमा नहीं कर पाने के कारण अतिरिक्त सजा काट रहे हैं। आयुष ने अपनी छात्रवृति से इनके 21 हजार 350 रुपए जुर्माने की राशि इन कैदियों की भरी है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 04:07 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 04:48 PM (IST)
14 वर्षीय छात्र की पहल से 15 अगस्त को रिहा होंगे 14 कैदी, जानिए- क्या है मामला
14 वर्षीय छात्र की पहल से 15 अगस्त को रिहा होंगे 14 कैदी, जानिए- क्या है मामला

भोपाल(नईदुनिया)। मध्यप्रदेश के भोपाल निवासी एक 14 वर्षीय छात्र द्वारा उठाए गए कदम ने समाज को नई राह दिखलाई है। 10 वीं कक्षा में पढ़ रहे आयुष कुमार की अनोखी पहल से 14 कैदी स्वंतत्रता दिवस को रिहा होने वाले हैं। यह कैदी वो हैं जो जुर्माने की राशि जमा नहीं कर पाने के कारण अतिरिक्त सजा काट रहे हैं। आयुष ने अपनी छात्रवृति से इनके 21 हजार 350 रुपए जुर्माने की राशि भरी है।

loksabha election banner

आयुष बतातें है कि जब दो साल पहले भोपाल की सेंट्रल जेल से भागे सिम्मी आंतकियों ने एक पुलिस कर्मी की हत्या कर दी थी। तब उन्होंने शहीद पुलिस कर्मी के परिवार की मदद करने के लिए अपने माता-पिता से कहा था। वहीं सरकार ने तत्काल मदद का एलान कर दिया था। 

इस घटना के बाद उनका ध्यान कैदियों की ओर गया। बातचीत के दौरान उन्हें यह पता चला कि कुछ ऐसे भी कैदी है जिनका कोई नहीं है या जरा सी जुर्माने की राशि नहीं चुकाने के कारण वे रिहा नहीं हो पा रहे हैं। तब उन्होंने ऐसे कैदियों कैदियों की मदद का फैसला लिया।

चकित हो गई थी मां

आयुष कुमार ने जुर्माना नहीं चुका पाने के कारण अतिरिक्त सजा काट रहे कैदियों की मदद करने की इच्छा जाहिर अपनी मां से की। एक बच्चे की बात सुनकर मां भी चौंक गई। उन्होंने जब पूछा कि रिहा के लिए रकम कहां से लाओगे तो आयुष ने जबाव दिया की अपनी स्कॉलरशीप से कैदियों की रिहाई कराऊंगा। वहीं माता-पिता ने आयुष के भावों को समझते हुए तत्काल इस पहल में अपनी सहमति दी।

करीब 1 लाख रुपए जमा है छात्रवृति

आयुष की मां विनीता मालवीय वरिष्ट पुलिस अधिकारी हैं। वे पुलिस मुख्यालय योजना शाखा में एआईजी पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि अलग-अलग विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण आयुष को छात्रवृति मिलती है। इस छात्रवृति को वे आयुष के बैंक खाते में जमा करती है।

अब तक पढ़ाई और क्रिकेट से आयुष को करीब 1 लाख रुपए की छात्रवृति मिल चुकी है। इतना ही नहीं बल्कि आयुष को अलोहा इंटरनेशनल मैंटल अर्थमेटिक कंप्टीशन 2013 मलेशिया में चैम्पियन ट्रॉफी मिली थी। इसके अलावा आयुष का नाम इंडिया बुक रिकार्ड, लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड में भी दर्ज है। इनकी उपलब्धियों को देखते हुए दिल्ली में राष्ट्रपति भी उन्हें सम्मानित कर चुके हैं।

26 जनवरी 2018 को पहली बार रिहा कराए थे 4 कैदी

आयुष की पहल पर पहली बार 4 कैदी 26 जनवरी 2018 को रिहा हुए थे। उन्होंने इसके लिए अपनी छात्रवृति से 14 हजार रुपए जमा कर जुर्माने जमा राशि अभाव में सजा काट रहे अर्जुन सिंह, हाकम सिंह, जगदीश सोलंकी, नवीन डगोरिया को रिहा कराया था। साथ ही रिहा कैदियों से यह वचन भी लिया था कि अब वे कोई अपराध नहीं करेंगे। आयुष के पिता जीसी धवानियां भी एक आईईएस अधिकारी हैं जो महाराष्ट्र में पदस्थ हैं।

सिर्फ अच्छा इंसान बनाना चाहती हूं

आयुष कुमार ने भले ही अपने भविष्य का निर्धारण नहीं किया हो लेकिन मां विनीता मालवीय एक अलग ही सोच रखती हैं। नवदुनिया से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वे आयुष को डॉक्टर, इंजीनियर या अधिकारी बनाने से पहले एक अच्छा इंसान बनाना चाहती हैं। उन्होंने बताया कि आयुष ने हमेशा से समाज सेवा के प्रति रूझान रहा है। वे कहती है कि आयुष खुद ही अपनी दिशा तय करेगा।

कोई और जुर्माना भर सकता है

नियमोंमें ये प्रावधान है कि यदि कोई कैदी जुर्माना नहीं भर पा रहा है तो उसके बदले कोई और जुर्माना भर दे तो कैदी को रिहा किया जा सकता है। जेल अधिकारियों की यही कोशिश होती है कि जुर्माना भरने वाला कभी कोई आपराधिक गतिविधियों में लिप्त न रहा हो। गरीब कैदियों का जुर्माना भर कर छुड़ाने की यह पहल सराहनीय है।

संजय पांडे,डीआईजी,जेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.