Move to Jagran APP

अब तक राज्यों को मिली 138 करोड़ कोरोना वैक्सीन, केंद्र से बूस्टर डोज की मांग

राज्यों और केंद्र शासित राज्य में अभी तक 138 करोड़ लोगों को कोविड़-19 वैक्सीन दी गई है. इसके अलावा अभी तक सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के पास 22.78 करोड़ वैक्सीन की अतिरिक्त डोज उपलब्ध है। केंद्र सरकार सभी राज्यों को 75 प्रतिशत मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।

By Geetika SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 12:52 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 02:11 PM (IST)
अब तक राज्यों को मिली 138 करोड़ कोरोना वैक्सीन, केंद्र से बूस्टर डोज की मांग
केंद्र के समक्ष बूस्टर डोज बनाने की कर रहे मांग

नई दिल्ली, एएनआइ। देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्य में अभी तक 138 करोड़ लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन दी गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार सुबह दी। मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार की ओर से अभी तक सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को डायरेक्ट स्टेट प्रोक्योरमेंट कैटेगरी के तहत मुफ्त में 138 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा अभी तक सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के पास 22.78 करोड़ वैक्सीन की अतिरिक्त डोज उपलब्ध है।

loksabha election banner

राज्य भी कर रहे बूस्‍टर डोज की मांग

वैक्सिनेशन अभियान के नए दौर में केंद्र सरकार सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 75 प्रतिशत मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी। कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए देश में वैक्सीनेशन अभियान को और तेज किया गया है। वहीं, अब सीरम इंस्टिट्यूट आफ इंडिया ने केंद्र सरकार से कोविशील्‍ड बूस्टर डोज को बनाने की अनुमति मांगी है। सीरम ने बताया कि देश में कोविशील्‍ड वैक्‍सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। वहीं, संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भी वैक्सीनेशन के बूस्टर डोज को लेकर जानकारी दी गई थी। नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने भी केंद्र सरकार से भारत में बूस्‍टर डोज बनाने की अपील की है।

ओमिक्रोन से दुनिया में दहशत का माहौल

आपको बता दें कि राज्य सरकारों ने भी ओमिक्रोन को फैलने से रोकने की कोशिश में कई कदम उठाए हैं। इसके तहत कोरोना गाइडलाइंस की सख्ती से पालना के लिए नई एसओपी भी जारी की गई है। इससे पहले कई राज्यों ने स्कूल खोलने का फैसला भी किया था, लेकिन अब ओमिक्रोन के चलते इस फैसले को हुए टाल दिया गया है। 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन वैरिएंट का पहला मामला पाया गया था। वहीं, दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन के मामलों सामने आने से लोगों में डर का माहौल है। बुधवार को अमेरिका, सऊदी अरब और यीएई में ओमिक्रोन का एक-एक मामला पाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.