1-ताजा खबरः Singapore Summit- ट्रंप और किम के बीच 50 मिनट तक हुई बातचीत, जानिए बैठक में क्या-कुछ हुआ

सिंगापुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग उन के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता खत्म हो गई है। दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत हुई। मीटिंग खत्म कर बाहर निकलते हुए ट्रंप और किम मुस्कुराते नजर आए। इस दौरान ट्रंप ने कहा कि मीटिंग बहुत ही अच्छी रही। बैठक के दौरान ट्रंप ने किम से कहा, 'मुझे विश्वास है कि हम दोनों देशों के संबंध अच्छे होंगे।' अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जताई कि वे और किम जोंग उन एक बड़ी समस्या और दुविधा का सामाधान निकालेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-अटल बिहारी वाजपेयी एम्स में भर्ती, हालत स्थिर; आज हेल्थ बुलेटिन जारी करेगा एम्स

नई दिल्ली। भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तबियत को लेकर आज एम्स हेल्थ बुलेटिन जारी करेगा। वाजपेयी (93) को सोमवार सुबह 11:30 बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया। लंबे समय से बीमार वाजपेयी को सांस और किडनी में परेशानी के कारण भर्ती कराना पड़ा। संस्थान के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया की देखरेख में चार विभागों के डॉक्टर उनका इलाज कर रहे हैं। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि उनकी हालत स्थिर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर शाम उनका हालचाल जानने एम्स पहुंचे। वह करीब 50 मिनट तक वहां रुके। इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने उनका हाल-चाल जाना। राहुल के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी अस्पताल पहुंचे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-चुनिंदा 22 नेताओं के साथ अमित शाह जबलपुर में करेंगे चुनावी रणनीति पर चर्चा

जबलपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह 12 जून को जबलपुर में रहेंगे। वह प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के साथ प्रदेश के विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करेंगे। इस दौरान बैठक में चुनिंदा 22 नेता ही मौजूद रहेंगे। इनमें पार्टी के प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे, राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, चुनाव प्रबंधन समिति अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व थावरचंद गेहलोत, प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह शामिल होंगे। इस बैठक को अति महत्वपूर्ण माना जा रहा है। शाह की दूसरी बैठक आईटी सेल के ढाई सौ कार्यकर्ताओं के साथ होगी, जिसमें चुनाव के दौरान सोशल मीडिया के एजेंडे पर चर्चा की जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-RSS मानहानि केस : राहुल गांधी पहुंचे मुंबई, आज कोर्ट में पेशी

मुंबई। मानहानि केस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज महाराष्ट्र के भिवंडी की अदालत में पेश होंगे। पेशी के लिए राहुल गांधी मुंबई पहुंच चुके हैं। आरएसएस के खिलाफ राहुल की कथित टिप्पणियों को लेकर उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मानहानि मामले आज अदालत पेशी होनी है, जहां उनके खिलाफ आरोप तय हो सकता है। राहुल भिवंडी में दंडाधिकारी की अदालत में पेश होंगे। इस अदालत में आरएसएस के खिलाफ टिप्पणी करने के लिए उनके खिलाफ मानहानि का मामला दायर किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष के वकील नारायण अय्यर ने कहा कि 2014 के मामले में अदालत उनके खिलाफ आरोप तय कर सकती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-जम्मू-कश्मीर में दोहरा आतंकी हमला, पुलवामा में 2 जवान शहीद, अनंतनाग में 11 जख्‍मी

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आंतकियों ने सुरक्षाबलों को अपना निशाना बनाया है। दक्षिण कश्मीर में आज सुबह आतंकियों ने दो अलग-अलग घटनाओं को अंजाम दिया है। जानकारी के अनुसार आतंकियों ने पुलवामा में कोर्ट कॉम्प्लेक्स के पास जम्मू-कश्मीर के पुलिस के एक दल पर हमला कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ आतंकियों ने अनंतनाग में भी सीआरपीएफ के एक दल पर ग्रेनेड से हमला किया। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार की तड़के आतंकियों के हमले में दो पुलिसकर्मी शहीद और एक अन्य जख्मी हो गया। फिलहाल, आतंकियों को पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी करते हुए सघन तलाशी अभियान चला रखा है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6- LG आवास पर धरने पर केजरीवाल सरकार, जानें- क्या हैं तीन मांगें

नई दिल्ली। महज एक माह के भीतर सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दूसरी बार राजनिवास में धरने पर बैठ गए। फर्क सिर्फ इतना रहा कि पिछली बार वह सड़क पर बैठे थे, जबकि इस बार उन्होंने उपराज्यपाल निवास के भीतर प्रतीक्षालय में डेरा जमाया है। उनके साथ तीन अन्य मंत्री भी हैं। उन्होंने उपराज्यपाल से तीन मांगों पर तत्काल सहमति देने की मांग रखी है। सोमवार शाम से शुरू हुई धरना मंगलवार सुबह तक जारी है। इस बीच अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अपने साथियों का उत्साह बढ़ाया है-'मेरे प्यारे दिल्लीवासियों। सुप्रभात! संघर्ष जारी है।'

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-14 दिन में 2 रुपये तक सस्ता हुआ पेट्रोल, जानिए किन शहरों में दाम दिल्ली से भी कम

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों मे गिरावट का सिलसिला 14वें दिन भी जारी रहा। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो 14 दिन में एक लीटर पेट्रोल के दाम 2 रुपये तक कम हो चुके हैं। जहां एक ओर 29 मई 2018 को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 78.43 रुपये थे, वहीं अब 12 जून को एक लीटर पेट्रोल के दाम 76.43 हो गए हैं। वहीं अगर डीजल की बात करें तो दिल्ली में यह 1.46 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है। 29 मई 2018 को दिल्ली में एक लीटर डीजल के दाम 69.31 रुपये थे। गौरतलब है कि सरकार यह लगातार कह रही है कि वो पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को राहत देने के लिए एक दीर्घकालिक समाधान तलाश रही है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8- देश के गरीबों को मुफ्त और कैशलेस इलाज की योजना जल्द लागू होगी

 नई दिल्ली। देश के 50 करोड़ गरीबों को पांच लाख रूपये तक सालाना मुफ्त और कैशलेस इलाज मुहैया कराने के लिए अधिकांश राज्यों के साथ 14 जून को समझौते पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। विभिन्न बीमारियों के इलाज पर आने वाले खर्च के हिसाब से 2500 अलग-अलग पैकेज तैयार किये जा चुके हैं। इन पैकेजों पर निजी अस्पतालों की आपत्ति की खबरों को स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने खारिज कर दिया। उनके अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के साथ जुड़ने से निजी अस्पतालों को भी लाभ होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के चार साल की उपलब्धियों का ब्यौरा देने के दौरान पूछे गए सवालों के जवाब में जेपी नड्डा ने कहा कि मुफ्त इलाज की योजना को लागू करने की तैयारियां सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। राज्यों के साथ समझौते के बाद बीमा कंपनियों के साथ करार को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-मोदी सरकार की बड़ी पहल: हर गांव तक पहुंचेगी बैंकिंग सुविधा, मिलेंगे घर बैठे रेल टिकट

नई दिल्ली। हर एक व्यक्ति को बैंक खाते से जोड़ने के बाद अब सरकार का अगला कदम प्रत्येक गांव तक बैंकिंग सुविधा पहुंचाना है। इस लक्ष्य को पाने के लिए सरकार कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे सभी ग्रामीण उद्यमियों को बैंकिंग कॉरेस्पॉंडेंट बनाएगी। आगे चलते हुए इन सेंटरों पर बैंकिंग शाखाओं के एक्सटेंशन काउंटर भी खोले जा सकते हैं। कॉमन सर्विस सेंटरों के जरिए बैंकिंग लेनदेन को विस्तार देने के उद्देश्य से सभी ग्रामीण स्तर के उद्यमियों (वीएलई) को बैंकों से जोड़ने के अतिरिक्त उन्हें रेल आरक्षण और जनरल टिकट बुक करने का अधिकार भी दिया जा रहा है। रेल और वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को वीएलई कान्फ्रेंस में इस बात का ऐलान किया। गोयल ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में काम करने के लिए मात्र एक शर्त है और वह है ईमानदारी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-क्रिकेटर नीतीश राणा ने अपनी गर्लफ्रेंड साची मारवाह के साथ की सगाई

नई दिल्ली। दिल्ली के क्रिकेटर नीतीश राणा ने अपनी गर्लफ्रेंड साची मारवाह के साथ सगाई कर ली है। खबरों की मानें तो नीतीश लंबे वक्त से साची के साथ रिश्ते में थे और रविवार को उन्होंने इस रिश्ते को एक नाम दे दिया। नीतीश के साथ दिल्ली की टीम के लिए खेलने वाले ध्रुव शोरी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दोनों की तस्वीर पोस्ट कर इसकी पुष्टि की। पेशे से साची इंटीरियर आर्किटेक्ट है और ये दोनों अक्सर सोशल साइट्स पर अपनी तस्वीरें शेयर करते रहते हैं। नीतीश राणा आइपीएल 2018 में उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए एक मैच के दौरान दो गेंदों पर लगातार एबी डीविलियर्स और विराट कोहली को आउट किया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjeev Tiwari