Move to Jagran APP

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 10:50 AM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

2019 में होनेवाले आम चुनाव केेलिए सियासी दलों ने जोर आजमाइश शुरू कर दी है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इस सिलसिले में आज पटना में है। साथ ही नीतीश कुमार से सीट समझौते को लेकर बड़ी बात सामने आ सकती है। दूसरी तरफ इंटरनेट के क्षेत्र में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। नेट न्यूट्रलिटी के नियमों को मंजूरी दे दी गई है। केंद्र सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ट्विटर पर सक्रिय रहती हैं। जनता की मदद केे लिए अक्सर तैयार रहनेवाली सुषमा हाल ही ट्रोल हो गई थीं। आज का कार्टून कुछ ही इसी बात की ओर इशारा करता है।

loksabha election banner

 

1- पटना में आज मिशन 2019 का चक्रव्यूह तैयार करेंगे अमित शाह, नीतीश से भी होगी बात

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर पटना आ रहे हैं। शाह के दौरे को लेकर पार्टी की तैयारियों और कई चरणों में होने वाली बैठकों की योजना से साफ है कि भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले राष्ट्रीय अध्यक्ष यहां मिशन-2019 फतह का चक्रव्यूह तैयार करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-बनी रहेगी Internet की आजादी, अब कंपनियां नहीं कर सकेंगी स्पीड की हेराफेरी

 लोगों तक बिना किसी भेदभाव के निर्बाध इंटरनेट की पहुंच बनाए रखने के लिए सरकार ने नेट न्यूट्रलिटी के नियमों को मंजूरी दे दी है। नियमों के उल्लंघन या इंटरनेट की सुविधा देने के मामले में किसी भी तरह का भेदभाव करने पर कड़े दंड का प्रावधान किया गया है। कोई भी मोबाइल ऑपरेटर, इंटरनेट सेवा प्रदाता या सोशल मीडिया कंपनी कंटेंट उपलब्ध कराने से लेकर इंटरनेट की स्पीड के मामले में किन्हीं खास या पसंदीदा वेबसाइट को तरजीह नहीं दे पाएंगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-अनिंदो व मनोज दिल्ली के नए अतिरिक्त मुख्य सचिव, बढ़ सकती है AAP सरकार की मुश्किल

 उपराज्यपाल और सरकार के बीच अधिकारों की जंग व सरकार और मुख्य सचिव के बीच विवाद के बीच दिल्ली में दो अतिरिक्त मुख्य सचिवों की नियुक्ति की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रलय ने मंगलवार देर शाम इस आशय का आदेश जारी कर दिया। इस संबंध में उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश को भी सूचना भेजी गई है। बताया जाता है कि दिल्ली सरकार ने ही 16 मार्च 2018 को गृह मंत्रालय से इस बाबत मांग की थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-पीएम नरेंद्र मोदी आज महिला स्वयं सहायता समूहों से करेंगे संवाद

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के सफल लोगों से बात कर रहे हैं। लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं। वह किसानों, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों के अलावा कई क्षेत्रों के लोगों से बात कर चुके हैं। अब पीएम मोदी नमो ऐप के जरिए महिला स्‍वयं सहायता समूहों से संवाद करेंगे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-बड़ा खुलासाः दिल्ली में इंजीनियरिंग का छात्र बनकर रह रहा था IS का खूंखार आतंकी

 भारतीय खुफिया एजेंसियों ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की एक बड़ी साजिश को नाकाम कर दिया है। 18 महीने तक नजर रखने के बाद एक आतंकी को सितंबर 2017 में दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था, लेकिन शीर्ष राजनयिक और खुफिया सूत्रों ने इसकी पुष्टि अब की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-मुस्लिम बुद्धिजीवियों से बोले राहुल गांधी, सबको साथ लेकर चलेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को देश के कुछ प्रमुख मुस्लिम बुद्धिजीवियों के साथ बैठक में मुसलमानों से जुड़े मुद्दों और देश की वर्तमान राजनीतिक और सामाजिक स्थिति पर चर्चा की। बैठक में राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी का एकमात्र एजेंडा सबके साथ न्याय और सभी वर्गों को साथ लेकर चलने का है। हालांकि सूत्रों के मुताबिक कुछ लोगों ने यह चिंता भी जाहिर की कि कांग्रेस 'सॉफ्ट हिंदुत्व' का एजेंडा अपना रही है और मुसलमानों से दूरी बना रही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-बोले नवाज शरीफ- 'मुझे सामने सलाखें दिख रहीं, फिर भी पाकिस्तान लौट रहा क्योंकि....'

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि वे जनादेश के सम्मान के लिए पाकिस्तान लौट रहे हैं। बुधवार को अपनी बेटी मरियम के साथ लंदन में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा, 'मेरी आंखों के सामने मुझे सलाखे दिख रही हैं, इसके बावजूद मैंने अपने देश लौटने का फैसला किया है।' वे बोले कि मैं जनादेश के सम्मान के लिए वचनबद्ध हूं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-जम्‍मू- कश्‍मीर के कुपवाड़ा के जंगल में आतंकियों से मुठभेड़, एक आतंकी मारा गया

 उत्तरी कश्मीर के कंडी, कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए वीरवार को एक घुसपैठिए को मार गिराया। फिलहाल, आतं‍कियो के तीन और साथियों की तलाश जारी है। यहां यह बताना असंगत नहीं है कि गत मंगलवार की शाम से जारी इस सैन्य अभियान में गत बुधवार को सेना का एक पैरा कमांडो भी शहीद हो गया था। श्रीनगर, राज्य ब्यूरो, उत्तरी कश्मीर के कंडी, कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए वीरवार को एक घुसपैठिए को मार गिराया। फिलहाल, आतं‍कियो के तीन और साथियों की तलाश जारी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, जानें क्या लगे हैं आरोप

उन्नाव के भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनकी निकटस्थ शशि सिंह के खिलाफ बुधवार को सीबीआइ ने चार्जशीट कोर्ट में दायर कर दी। सीबीआइ ने दोनों को अपहरण, दुराचार व पाक्सो एक्ट के तहत आरोपी बनाया है। मामले में अगली सुनवाई शुक्रवार को होगी। शाम सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश वत्सल श्रीवास्तव की अदालत में सीबीआइ ने आरोप पत्र दाखिल किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-फीफा 2018: क्रोएशिया ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को हराकर पहली बार फाइनल में बनाई जगह

फीफा विश्व कप 2018 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड का सामना क्रोएशिया के साथ हुआ। इस अहम मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड के सपने को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया और विश्व कप के फाइनल में पहली बार जगह बनाई। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। अब फाइनल में क्रोएशिया का मुकाबला फ्रांस से साथ होगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.